Home / aadhar card / भारत गैस को कैसे करें आधार से लिंक | How to link Bharat gas with Aadhar in Hindi

भारत गैस को कैसे करें आधार से लिंक | How to link Bharat gas with Aadhar in Hindi

अब तक आपने इंडेनएचपी के एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना सीख लिया होगा। भारत में तीसरे नंबर की कंपनी है भारत गैस। इसके भी ग्राहक पूरे देश में हैं। इंडेन व एचपी की तरह ही भारत गैस के ग्राहकों को भी कनेक्शन को आधारसे लिंक करवाना होगा। भारत गैस को भी आधार कार्ड से लिंक करने के आपको के पास चार ऑप्शन हैं।

aadhar card

ऑनलाइन, ऑफलाइन, एसएमएस व कॉल के जरिए। इनमें से कोई भी एक प्रक्रिया का चुनाव आप कर सकते हैं। भारत गैस की प्रक्रिया अन्य कंपनियों से थोड़ी अलग है। गैस कनेक्शन को आधार से जोडऩा इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आप इसमें देरी करेंगे तो कनेक्शन तो  कटेगा ही, सब्सिडी भी बंद हो जाएगी।

सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी उपभोक्ता अपने कनेकन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे, उनकी सब्सिडी रोक दी जाएगी। तीनों प्रमुख एलजीपी कंपनियों के उपभोक्ताओं के कनेक्शन को आधार से लिंक करने का फायदा यह हो रहा है कि बड़ी संख्या में बोगस ग्राहक सामने आ रहे हैं।

कई लोगों ने अलग-अलग पतों से दो-दो कनेक्शन ले रखे हैं और सब्सिडी का दुरुपयोग कर रहे हैं। ऐसे लोगों की हरकतों के कारण कई वंचितों तक सब्सिडी का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। करोड़ों की संख्या में फर्जी कनेक्शन को बंद किया गया है। अपने भारत गैस कनेक्शन को कैसे आधार से लिंक करा सकते हैं, यह जान लीजिए।

भारत गैस को आधार से लिंक कराने की ऑनलान प्रक्रिया

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। वहां पर आपको राज्य व जिले का विकल्प मिलेगा। इसमें अपने राज्य व जिले को दर्ज करें।
  • राज्य व जिले को दर्ज करने के बाद आपको ड्राप डाउन मेनू नजर आएगा। इसमें आपको आप्शन का बटन दिखेगा। इसे क्लिक करके एलपीजी को चुन लें।
  • इसके बाद पूछा जाएगा कि आप किस कंपनी के ग्राहक हैं। इसके लिए बीपीसीएल को क्लिक कर दें।
  • बीपीसीएल को क्लिक करते ही आपसे वितरक का चयन करने को कहा जाएगा। इसको जैसे ही आप टच करेंगे, इसमें आपको वितरकों की पूरी सूची नजर आएगी।
  • इस सूची में से उस वितरक का चयन करें जो आपके घर पर गैस पहुंचाता है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ ही आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा।
  • सारी सूचनाओं को दर्ज करने के बाद आप सबमिट का बटन दबा दें।
  • सबमिट को क्लिक करते ही आपको ओटीपी का ऑप्शन दिखेगा। कुछ ही देर में आपके मोबाइल पर ओटीपी भी एसएमएस के जरिए भेज दिया जाएगा।
  • ओटीपी को कंंप्यूटर पर दर्ज कर दें। इसके बाद सबमिट का बटन फिर से दबा दें। आपका फार्म एक्सेप्ट कर लिया जाएगा। अगर कोई गलती होगी तो आपको फिर से फार्म भरने का संदेश मिलेगा।
  • ओटीपी सबमिट करने के कुछ ही देर बाद आपको कंप्यूटर के स्क्रीन पर पॉपअप मैसेज दिखेगा। इसमें लिखा होगा कि आपके बीपीसीएल कनेक्शन को आधार से सफलतापूर्वक लिंक कर दिया गया गया है। अगर फेल का मैसेज आता है तो पूरी प्रक्रिया को फिर से दोहराएं।

ऑफलाइन प्रक्रिया

  1. जो इंटरनेट से घबराते हैं, उनके लिए पुरानी विधि मौजूद है फार्म भरने वाली। यह काम भी काफी आसान है। आपको बस कुछ स्पेट्स को फॉलो करना होगा जो निम्र हैं।
  2. सबसे पहले अपने गैस कनेक्शन की नीली पासबुक को निकाल लें। इसकी फोटो स्टेट भी करा लें।
  3. यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से लिंकिंग फार्म को डाउनलोड कर लें। इस काम में आप साइबर कैफे या किसी कंप्यूटर के दुकानदार की मदद भी ले सकते हैं।
  4. इस फार्म में अपना नाम, मोबाबइल नंबर, एलपीजी कनेक्शन नंबर, आधार संख्या व पता भरें।
  5. फार्म के साथ आधार कार्ड व कनेक्शन बुक की फोटो कॉपी भी लगा दें।
  6. फार्म आपको अपनी एजेंसी पर जमा करना होगा। वहां से फार्म को जमा करने की रिसीविंग जरूर ले लें।
  7. आपको कुछ ही दिन में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए व ईमेल पर आधार कार्ड के लिंक होने की सूचना पहुंच जाएगी।

एसएमएस के जरिए

  • आप अपने मोबाइल फोन से भी घर बैठे आधार कार्ड को भारत गैस कनेक्शन से लिंक करा सकते हैं। यह तरीका भी बेहद आसान है। इससे आधार के लिंक होने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता।
  • आप अपने मोबाइल के एसएमएस बॉक्स में जाएं। नंबर वही होना चाहिए जिससे आपके गैस की बुकिंग होती है यानि रजिस्टर्ड नंबर।
  • इसके बाद मैसेज बॉक्स में जाएं और आधार कार्ड संख्या यूआईडी — को दर्ज करें।
  • एयरटेल, एमटीएनएल, वोडाफोन, आइडिया, टाटा के ग्राहक 52725 नंबर पर एसएमएस को भेज दें।
  • दूसरी मोबाइल सेवा का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता 57333 नंबर पर मैसेज भेजें।
  • आपके द्वारा भेजे गए विवरण का पहले सत्यापन किया जाएगा और इसके बाद आधार को लिंक कर दिया जाएगा। लिंक होने के बाद आपके पास मैसेज आएगा।

फोन के जरिए

  1. भारत गैस को आधार से लिंक कराने का एक और तरीका भी है। सबसे पहले आपको भारत गैस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और ग्राहक सेवा का लिंक चुनना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपने राज्य व जिले को दर्ज करना होगा। यहां से आपको इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम का उपयोग करने के लिए नंबर मिल जाएगा।
  3. दिए गए नंबर पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें। कॉल करते ही आपको कंप्यूटरीकृत संदेश सुनाई देगा। आपको इसका पालन करते हुए आगे बढ़ते जाना है। बाद में आपसे भारत गैस कनेक्शन नंबर व आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा।
  4. आपको कनेक्शन नंबर व आधार कार्ड नंबर मोबाइल पर ही दर्ज करना होगा जैसा कि आप रिचार्ज के वक्त करते हैं। नंबर दर्ज करते वक्त पूरी सावधानी बरतें। गलती होने पर आपको पूरी प्रक्रिया को फिर से दोहराना पड़ेगा।
  5. जैसे ही आपकी सारी सूचनाएं दर्ज कर ली जाएंगी, उसके कुछ ही देर बाद वेरीफिकेशन के बाद आपका कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी आपको एसएमएस के जरिए मिल जाएगी।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

hp lpg

एचपी एलपीजी कनेक्शन को ऐसे कराएं आधार से लिंक | How to link Hp lpg connection with Aadhar in hindi

हिंदुस्तान पेट्रोलियम यानि एचपी के एलपीजी ग्राहकों की भी देश में संख्या अच्छी खासी है। …