Home / aadhar card / इंडेन एलपीजी कनेक्शन को ऐसे लिंक करें आधार से | How to link Indane lpg connection with Aadhar in Hindi

इंडेन एलपीजी कनेक्शन को ऐसे लिंक करें आधार से | How to link Indane lpg connection with Aadhar in Hindi

भारत सरकार ने सभी एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से जोडऩे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ग्राहक की पहचान हो सके और सब्सिडी उनके बैंक एकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानि डीबीटी के माध्यम से सीधे पहुंच जाए। इसका एक फायदा यह है कि सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अगर किसी ने दो अलग-अलग पतों पर कनेक्शन ले रखे होंगे तो वह पकड़ा जाएगा। इंडेन के कनेक्शन को भी आधार से आसानी से जोड़ा जा सकता है।

indane

आधार से एलपीजी कनेक्शन को लिंक करने का दूसरा फायदा यह हो रहा है कि असली जरूरतमंद तक सरकार उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर पहुंचा पा रही है। आधार से एलपीजी कनेक्शन को लिंक करके सरकार करोड़ों की संख्या में फर्जी कनेक्शन को बंद कर चुकी है। इससे सरकार के खजाने से हो रही चोरी पर रोक लगाने में काफी हद तक सफलता मिली है।

इंडेन गैस ने भी ग्राहकों के लिए आधार से एलपीजी कनेक्शन को जोडऩे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आज हम आपको इंडेन गैस को आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। आप कनेक्शन को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आधार से लिंक करा सकते हैं।

इंडेन एलपीजी को आधार से लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस पर आपको स्थान, लाभ का प्रकार, योजना का नाम, वितरक का नाम व एलपीजी ग्राहक आईडी को भरना होगा।
  2. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आधार कार्ड का नंबर और ईमेल एड्रेस भरना पड़ेगा। सारी जानकारियों को भर देने के बाद आपको सबमिट बटन को क्लिक करना होगा।
  3. सबमिट बटन को दबाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी आएगा। पोर्टल पर ओटीपी के लिए खाली जगह आपको दिखाई देगी। इस पर ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  4. ओटीपी दर्ज करने के बाद जैसे ही अब फिर से सबमिट का बटन दबाएंगे, लिंक करने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। जैसे ही प्रक्रिया पूरी होगी आपके पास मैसेज आ जाएगा।
  5. आप आधार कार्ड को इंडेन http://indane.co.in/sms_ivrs.php. वेबसाइट के जरिए भी लिंक करा सकते हैं। वेबसाइट से ही आप अपने राज्य व जिले की संख्या पर पता लगा सकते हैं। आपको कुछ निर्देश लिखे मिलेंगे। इसका पालन करते हुए आप लिंक कराने की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे।

    एसएमएस के जरिए

  • इंडगेन गैस कनेक्शन को आप एमएमएस के माध्यम से भी आधार से लिंक करा सकते हैं।
  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स में जाएं। यह ‘IOC < std code distributor telephone number > < consumer number > टाइप करें। आप अपने जिले के नंबर का इंडेन http://indane.co.in/sms_ivrs.php वेबसाइट से पता लगाएं और इसको सेंड कर दें।
  • आपने जिस नंबर पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाया है, उस पर भी एसएमएस भेज सकते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया

  1. आधार कार्ड से अपने इंडेन एलपीजी कनेक्शन को आप ऑफलाइन भी जमा करा सकते हैं।
  2. आप नीली किताब, आधार कार्ड के साथ अपनी एजेंसी पर जाएं। वहां पर आपको फार्म नंबर दो मिलेगा।
  3. इसको आप भर दें और नीली किताब व आधार कार्ड की फोटो भी लगा दें। आप अपना फार्म एजेंसी पर जमा कर दें।
  4. फार्म जमा करने के बाद सत्यापन की प्रक्रिया आरंभ होगी। एक महीने के भीतर ही आपका कनेक्शन आधार से लिंक कर दिया जाएगा।
  5. आधार के लिंक होने के बाद आपके पास एमएमएस भी आएगा।
  6. फार्म में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ईमेल एड्रेस जरूर दें।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

aadhar card

भारत गैस को कैसे करें आधार से लिंक | How to link Bharat gas with Aadhar in Hindi

अब तक आपने इंडेन व एचपी के एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना …