Home / Bank / 2- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस । 2- How to check your account balance by missed call in Hindi

2- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस । 2- How to check your account balance by missed call in Hindi

आप घर बैठे अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में भी आसानी से पता किया जा सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर बैठे अपने बैंकों में अकाउंट बैलेंस किस तरह चेक किया जा सकता है।

bank, account balance check

मोबाइल नंबर को कराना होगा लिंक

किसी भी बैंक के खाताधारकों को अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को खाते के साथ लिंक कराना होगा। अगर किसी वजह से आपका मोबाइल नंबर खाते के साथ लिंक नहीं हो सका है तो संबंधित बैंक शाखा पर पहुंचकर अपना मोबाइल नंबर खाते के साथ लिंक कराएं। मोबाइल नंबर को खाते के साथ लिंक कराने के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है।

भारतीय महिला बैंक में कैसे चेक करें अकाउंट बैलेंस

अगर आप भारतीय महिला बैंक की खाताधारक हैं तो आपको बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 09212438888 पर फोन करना होगा। मिस्ड कॉल जाते ही आपको अकाउंट बैलेंस के बारे में बता दिया जाएगा। इसी नंबर का इस्तेमाल कर आप एसएमएस भी कर सकती हैं। एसएमएस के लिए आपको सिर्फ bal लिखना होगा। आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा, जिसमें टोटल बैलेंस लिखा होगा।

यूको बैंक में कैसे चेक करें अकाउंट बैलेंस

अगर आप यूको बैंक के खाताधारक हैं तो आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 09278792787 पर फोन करना होगा। मिस्ड कॉल जाते ही आपको अकाउंट बैलेंस के बारे में बता दिया जाएगा। इसी तरह आप एसएमएस के जरिए भी अकाउंट बैलेंस और लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में पता कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में कैसे चेक करें बैलेंस

अगर आप बैंक ऑफ महाराष्ट्र के खाताधारक हैं तो अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए आपको बैंक की तरफ से जारी 9222281818 पर फोन करना होगा। मिस्ड कॉल जाते ही बैंक की तरफ से आपको अकाउंट बैलेंस के बारे में बता दिया जाएगा। आप इसी नंबर पर bal लिखकर एसएमएस भी कर सकते हैं। बैंक की तरफ से आपको मेसेज भेजा जाएगा, जिसमें बैलेंस के साथ ही लास्ट ट्रांजिक्शन की जानकारी भी होगी।

यह भी पढ़ें : 1- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस
यह भी पढ़ें : 3- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस
यह भी पढ़ें : 4- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस

विजया बैंक में कैसे चेक करें बैलेंस

इसी तरह अगर आप विजया बैंक के खाताधारक हैं तो आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 18002665555 पर फोन करना होगा। बैंक की तरफ से आपको बताया जाएगा कि इस समय आपके अकाउंट में कितने पैसे बचे हुए हैं। आप इसी नंबर पर एसएमएस भी भेज सकते हैं।

कर्नाटक बैंक में कैसे चेक करें बैलेंस

इसी तरह अगर आप कर्नाटक बैंक के खाताधारक हैं तो आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 18004251445 पर फोन करना होगा। बैंक की तरफ से आपको बताया जाएगा कि इस समय आपके अकाउंट में कितने पैसे बचे हुए हैं। आप इसी नंबर पर एसएमएस भी भेज सकते हैं।

आंध्र बैंक में कैसे चेक करें बैलेंस

इसी तरह अगर आप आंध्र बैंक के खाताधारक हैं तो आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 09223011300 पर फोन करना होगा। बैंक की तरफ से आपको बताया जाएगा कि इस समय आपके अकाउंट में कितने पैसे बचे हुए हैं। आप इसी नंबर पर एसएमएस भी भेज सकते हैं। बैंक की तरफ से आपके मोबाइल पर एक मेसेज भेजा जाएगा, जिसमें अकाउंट बैलेंस के साथ ही लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में भी लिखा होगा।

सिंडीकेट बैंक में कैसे चेक करें अकाउंट बैलेंस

अगर आप सिंडीकेट बैंक के खाताधारक हैं तो आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 09664552255 पर फोन करना होगा। बैंक की तरफ से आपको बताया जाएगा कि आपके अकाउंट में कितने पैसे बचे हुए हैं। आप इसी नंबर पर bal लिखकर एसएमएस भी भेज सकते हैं। बैंक की तरफ से आपके मोबाइल पर एक मेसेज भेजा जाएगा, जिसमें अकाउंट बैलेंस के साथ ही लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में भी लिखा होगा।

साउथ इंडिया बैंक में कैसे चेक करें बैलेंस

अगर आप साउथ इंडिया बैंक के खाताधारक हैं तो आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 0922300848 पर फोन करना होगा। बैंक की तरफ से आपको बताया जाएगा कि आपके अकाउंट में कितने पैसे बचे हुए हैं। आप इसी नंबर पर bal लिखकर एसएमएस भी भेज सकते हैं। बैंक की तरफ से आपके मोबाइल पर एक मेसेज भेजा जाएगा, जिसमें अकाउंट बैलेंस के साथ ही लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में भी लिखा होगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

visa card apply

वीजा कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन । How to apply for visa card in Hindi

वीजा कार्ड क्या है। इसके फायदे क्या है। वीजा कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें। …