Home / Bank / 4- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस । 4- How to check account balance by missed call in Hindi

4- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस । 4- How to check account balance by missed call in Hindi

बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना आसान है। कुछ लोग बैलेंस चेक करने के लिए पासबुक को अपडेट करवाते हैं तो कुछ लोगों को बैलेंस चेक करने के लिए एटीएम की लंबी लाइन में लगना पड़ता है। हम आपको बता रहे हैं कि आपको बैलेंस चेक करने के लिए न तो पासबुक अपडेट कराने की जरूरत पड़ेगी और न ही इसके लिए आपको एटीएम तक जाने की जरूरत पड़ेगी। यह काम घर बैठे ही हो जाएगा।

bank, balance check

एक कॉल पर चेक करें बैलेंस

राष्ट्रीयकृत बैंक हो या फिर निजी बैंक…सभी ने अपने ग्राहकों को बैलेंस चेक करने की सुविधा प्रदान की है। बैंक की तरफ से इसके लिए मिस्ड कॉल सेवा शुरू की गई है। अलग-अलग बैंकों की तरफ से अलग-अलग मिस्ड कॉल नंबर उपलब्ध कराए गए हैं। बचत खाताधारक हों या फिर चालू खाताधारक, लोग बैंक की तरफ से उपलब्ध कराए गए नंबरों पर फोन करके बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर को कराना होगा लिंक

खाताधारकों को अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को खाते से लिंक कराना होगा। आमतौर पर अब सभी के मोबाइल नंबर खाते के साथ लिंक रहते हैं। खाता खुलवाने के समय फार्म पर मोबाइल नंबर भी लिखना होता है। फिर भी अगर किसी वजह से आपका मोबाइल नंबर खाते के साथ लिंक नहीं हो सका है तो इसे जल्द ही लिंक करा लीजिए।

शाखा पर करें विजिट

अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते के साथ लिंक कराने के लिए आपको अपनी होम ब्रांच पर विजिट करना होगा। आप अपने साथ पासबुक भी ले जाएं। शाखा पर पहुंचने के बाद बैंक कर्मचारियों से मोबाइल नंबर को खाते के साथ लिंक कराने की बात कहें। वह आपसे पासबुक मांगेंगे। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा, जिसे खाते के साथ लिंक कराना चाहते हैं। बैंक कर्मचारी पांच मिनट के अंदर आपके मोबाइल नंबर को आपके बचत खाते साथ लिंक कर देंगे।

एसबीआई में कैसे चेक करें बैलेंस

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक हैं तो आप यहां एक फोन पर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। बैंक की तरफ से 09223766666 नंबर जारी किया गया है। आप इस नंबर पर फोन करेंगे। दूसरी तरफ से आपको बताया जाएगा कि आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं। इसी तरह आप एसबीआई के मिस्ड कॉल नंबर पर फोन करके आसानी के साथ अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह एक तरह का टोल फ्री नंबर है। यानी आपको फोन करने के लिए पैसे भी नहीं देने होंगे। बैलेंस बताने के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : 1- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस
यह भी पढ़ें : 2- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस
यह भी पढ़ें : 3- मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस

लास्ट ट्राजिंक्शन के बारे में पता करें

इसी तरह अगर आप एसबीआई के खाताधारक हैं और आखिरी लेनदेन के बारे में पता करना चाहते हैं तो यह भी आसानी के साथ कर सकते हैं। बैंक की तरफ इसके लिए भी वही नंबर 09223766666 जारी किया गया है। आप इसपर फोन करके लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में आसानी के साथ पता कर सकते हैं। इसके लिए भी किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

एसएमएस से भी कर सकते हैं बैलेंस चेक

इसी तरह अगर आप फोन नहीं करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है। आप एसएमएस के जरिए भी बैलेंस या फिर लास्ट ट्रांजिक्शन के बारे में पता कर सकते हैं। अगर आप एसबीआई के खाताधारक हैं और एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 09223766666 नंबर पर एसएमएस करना होगा। इस नंबर पर आपको सिर्फ bal लिखना होगा। पांच मिनट के अंदर आपके मोबाइल पर एक मेसेज आ जाएगा, जिसपर लास्ट ट्रांजिक्शन के साथ ही बैलेंस लिखा होगा।

बैंक स्टेटमेंट भी हासिल कर सकते हैं

इसी तरह आप बैंक स्टेटमेंट भी आसानी के साथ हासिल कर सकते हैं। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक हैं और बैंक स्टेटमेंट हासिल करना चाहते हैं तो आपको एक बार फिर से इसी नंबर 09223766666 पर एसएमएस भेजना होगा। आप इस नंबर पर mstmt टाइप कर एसएमएस भेज दीजिए। पांच मिनट के अंदर बैंक की तरफ से आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा। मेसेज के अंदर पूरा स्टेटमेंट होगा, जिसे आप आसानी के साथ देख सकते हैं।

दूसरे बैंक खाताधारक भी ऐसा ही करें

इसी तरह अगर आप दूसरे किसी भी बैंक के खाताधारक हैं तो आपको बैंक द्वारा जारी मिस्ड कॉल नंबर पर फोन करना होगा। फोन करके आप अकाउंट बैलेंस चेक करने के साथ ही लास्ट ट्रांजिक्शन की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसी तरह आप बैंक स्टेट मेंट भी हासिल कर सकते हैं। आमतौर पर सभी बैंकों की ओर से मिस्ड कॉल नंबर जारी किया गया है। बस आपको अपना मोबाइल नंबर खाते के साथ लिंक कराना होगा।


					
									

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

types of debit card

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं । How many types of debit card in Hindi

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। यह सवाल आम लोगों के जेहन में है। …