Home / Bank / रूपे कार्ड से कैसे करें ऑनलाइन पेमेंट । How to pay online with rupay card in Hindi

रूपे कार्ड से कैसे करें ऑनलाइन पेमेंट । How to pay online with rupay card in Hindi

रूपे कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें। यह सवाल आज भी उन हजारों युवाओं और बुजुर्गों के जेहनों के अंदर है, जो लगातार कई साल से रूपे कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो रूपे कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ एटीएम से पैसे निकालने के लिए ही करते हैं। जबकि रूपे कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा तमाम तरह के यूटिलिटी बिल भी रूपे कार्ड के जरिए जमा किए जा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए रूपे कार्ड का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

bank,rupay card, online paymemt

मोबाइल रीचार्ज के लिए कैसे करें ऑनलाइन पेमेंट

  • अगर आप मोबाइल रीचार्ज के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और रीचार्ज अमाउंट इंटर करें। इसके बाद आपको पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कार्ड सेलेक्शन का ऑप्शन आ जाएगा, जिसमें आप अपना कार्ड सेलेक्ट करेंगे। आप यहां रूपे कार्ड लिख सकते हैं।
  • चूंकि आप पहली बार ऑनलाइन पेमेंट करने जा रहे हैं, इसलिए आपको अपना कार्ड रजिस्टर कराना होगा।

कार्ड की डिटेल इंटर करें

  • कार्ड रजिस्टर कराने के बाद आप अपने कार्ड की डिटेल इंटर करें। जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायरी डाटा, सीवीवी नंबर, जो कार्ड के पीछे तीन अंकों में लिखा होता है।
  • इसके बाद एक ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर आएगा। ईमेल पर भी यह नंबर भेजा जाता है। ओटीपी नंबर को आप इंटर करेंगे।
  • ओटीपी नंबर को इंटर करने के बाद स्क्रीन पर छोटी तस्वीर आएगी, जिसमें आपको एक इमेज सिलेक्ट करना होगा।
  • कार्ड धारक को इसके बाद एक फ्रेज लिखना होगा, जो कम से कम 40 अक्षरों का होगा। इसे याद भी रखना होगा। भविष्य में भुगतान करने के लिए इसकी दोबारा जरूरी पड़ेगी।

नया पेज खुल जाएगा

  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको चार अंकों का पिन नंबर इंटर करना होगा।
  • पिन नंबर इंटर करने के लिए सिर्फ माउस का इस्तेमाल करें। कीबोर्ड इसके लिए किसी भी तरह मान्य नहीं है।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको ट्रांजिक्शन सक्सेजफुल का मेसेज दिखाई पड़ेगा। इसका मतलब है कि आपका पेमेंट क्लियर हो गया है।
  • इस तरह आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए अपने रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। रूपे कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित है।

दोबारा रजिस्टर करने की जरूरत नहीं

चूंकि आपने एक बार ऑनलाइन पेमेंट के लिए रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर लिया है। आपका रजिस्ट्रेशन पहले ही हो चुका है, इसलिए भविष्य में आपको दोबारा ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको अपना फ्रेज याद रखना है। आपको दोबारा ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फ्रेज लिखना है। इसके बाद पिन नंबर लिखना है। ऑनलाइन पेमेंट हो जाएगा। तो इस तरह आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिन नंबर किसी से शेयर न करें

आप अपने रूपे कार्ड का पिन नंबर किसी से शेयर न करें। किसी को अपना रूपे कार्ड देने की जरूरत भी नहीं है। आपको जब भी एटीएम से पैसे निकालने हैं, खुद पॉस मशीन तक जाएं। लेनदेन की सारी प्रक्रिया खुद करें। जब तक लेनदेन पूरा नहीं हो जाता है, किसी दूसरे व्यक्ति को रूम के अंदर न घुसने दें। इसके अलावा ट्रांजिक्शन पूरा होने के बाद जब तक एटीएम मशीन पर वेलकम न लिखकर आ जाएं, आप मशीन छोड़कर न हटें। यह आरबीआई की गाइडलाइन है। सभी एटीएम के अंदर इस तरह की नोटिस चस्पा है। जरूरत पड़ने पर ही गार्ड की मदद लें। अन्यथा उन्हें भी ट्रांजिक्शन की प्रक्रिया से दूर रखें।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

types of debit card

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं । How many types of debit card in Hindi

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। यह सवाल आम लोगों के जेहन में है। …