Home / Bank / डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या है अंतर । What is difference between debit and credit card in Hindi

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या है अंतर । What is difference between debit and credit card in Hindi

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है। बहुत से लोग दोनों कार्ड को एक ही कार्ड समझते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड में थोड़ा फर्क है, जिसको समझना जरूरी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर और दोनों को किस तरह इस्तेामल किया जा सकता है।

credit and debit card, difference

बैंक अकाउंट के साथ लिंक होते हैं डेबिट कार्ड

डेबिट कार्ड बैंकों की ओर से जारी एक प्रीपेड कार्ड है, जो बैंक अकाउंट के साथ https://www.kotak.comलिंक होता है। कोई भी व्यक्ति, जिसका किसी भी बैंक में अकाउंट है, वह डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। यह एटीएम कार्ड की तरह ही होता है। इसका इस्तेमाल कर आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। पॉस टर्मिनल पर कार्ड स्वैप कर भुगतान कर सकते हैं।

बैंक से लिंक नहीं होते हैं क्रेडिट कार्ड

इसी तरह क्रेडिट कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड एक तरह का लोन कार्ड है, जो जरूरत पड़ने पर अपने ग्राहकों को उधार मुहैया कराने में मदद करता है। लिमिट के अंदर कोई ग्राहक उधार की रकम को नहीं चुकाता है तो उसे ब्याज के साथ पेनाल्टी भी देना होता है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी ऑनलाइन शापिंग, यूटिलिटी बिल जमा करने, ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड को बैंक या किसी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की ओर से जारी किया जाता है।

चार डिजिट पिन की जरूरत पड़ती है

एटीएम कार्ड की तरह डेबिट कार्ड के लिए भी चार डिजिट पिन की जरूरत पड़ती है। कार्ड मिलने के बाद बैंक की तरफ से पिन एलाट किया जाता है, जिन्हें संभालकर रखना होता है। पिन को याद रखने के साथ ही डायरी वगैरह में लिखकर रख लेना चाहिए। आप इस पिन का इस्तेमाल कर एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। यूटिलिटी बिल भी जमा कर सकते हैं।

बैंलेंस न होने पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके अकाउंट में अगर पैसे नहीं है तो भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी लिमिट के हिसाब क्रेडिट कार्ड का इसतेमाल कर सकते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपको कोई सामान खरीदना है और आपके अकाउंट में उतने पैसे नहीं है, तो ऐसी कंडीशन में आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर लिमिट के हिसाब खरीदारी कर सकते हैं।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड में अंतर

  • डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होता है, जबकि क्रेडिट कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं होता है।
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर आप जितने चाहे पैसे निकाल सकते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तय लिमिट के हिसाब से किया जा सकता है।
  • बैंक अकाउंट ओपन होने के साथ ही डेबिट कार्ड आपको मिल जाता है, जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए अलग से अप्लाई करना होता है।
  • डेबिट कार्ड जीरो बैलेंस पर भी जारी कर दिया जाता है, जबकि क्रेडिट कार्ड सैलरी, लेनदेन, बिजनेस की क्षमता देखकर ही जारी किया जात है।

कैशलेस पेमेंट के लिए होता है

  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए भी किया जा सकता है, जबकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आमतौर पर कैशलेस पेमेंट के लिए ही किया जाता है।
  • डेबिट कार्ड से पैसे निकालने के बाद उसे दोबारा जमा करने की कोई जरूरत नहीं होती है, जबकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बाद दोबारा पैसा जमा करना पड़ता है।
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर किसी तरह का ब्याज नहीं लिया जाता है, जबकि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मान्य हो सकता है।
  • इस तरह आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों के लिए अलग-अलग नियम भी बनाए गए हैं।

दोनों कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं

आपके पास जो क्रेडिट या डेबिट कार्ड है, उसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप किसी के साथ पिन शेयर करते हैं तो इसका नुकसान हो सकता है। बेहतर है कि पिन के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भेजे गए ओटीपी को भी किसी से शेयर न किया जाए। इसके अलावा अगर आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का गलत इस्तेमाल होता है तो आप तुरंत अपने बैंक के कमस्टमर केयर नंबर पर फोन कर इसे ब्लॉक करवा दें। क्रेडिट या डेबिट कार्ड खोने या चोरी होने पर इसकी जानकारी तुरंत अपने बैंक को दें। स्थानीय पुलिस स्टेशन पर भी इसकी जानकारी दी जा सकती है।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

types of debit card

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं । How many types of debit card in Hindi

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। यह सवाल आम लोगों के जेहन में है। …