Home / Bank / वीजा कार्ड क्या है । What is visa card in Hindi

वीजा कार्ड क्या है । What is visa card in Hindi

वीजा कार्ड क्या है। यह सवाल आम लोगों के जेहन में है। कुछ लोग वीजा कार्ड की अलग-अलग परिभाषा बताते हैं, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इसको समझने में गलती भी कर जाते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वीजा कार्ड क्या है। हम आपको वीजा कार्ड की उपयोगिता और इसके फायदे भी बताएंगे।

visa card

वीजा कार्ड क्या है

वीजा कार्ड एक आम पेमेंट कार्ड है, जो हर किसी के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रूप में मौजूद है। यानी पॉस मशीन से पैसे निकालने या फिर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आप जिस डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे ही वीजा कार्ड कहा जाता है। चूंकि शुरुआत से ही यह वीजा नेटवर्क से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसे वीजा कार्ड भी कहा जाता है।

वीजा कार्ड के फायदे क्या है

  • अगर आप वीजा कार्ड के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको इसके फायदे मालूम होने चाहिए।
  • बैंक या फिर ट्रांजिक्शन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए वीजा इंक ने अपने कार्ड होल्डर्स को एक कस्टमर सपोर्ट नंबर उपलब्ध कराया है।
  • यह एक तरह से टोल फ्री नंबर है। इसकी सर्विस पूरे हफ्ते और 24 घंटे रहती है। यानी आप किसी भी वक्त फोनकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • वीजा कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में किया जा सकता है। यानी आप विदेशों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पूरी दुनिया में है वीजा कार्ड का इस्तेमाल

  • Visa inc की खासियत यह है कि यह करीब 200 से ज्यादा देशों में अपने कार्ड होल्डर्स को सर्विस उपलब्ध कराती है।
  • इसी तरह ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को वीजा इंक की तरफ से स्पेशल ऑफर तो दिया जाता ही है, कैशबैक भी दिया जाता है।
  • वीजा कार्ड हर जगह स्वीकार है। पॉस मशीन से कैश निकालना हो या फिर मशीन में कैश जमा करना हो, सभी काम एक साथ हो सकते हैं।
  • इसी तरह वीजा कार्ड का इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन पेमेंट तक के लिए आसानी के साथ कर सकते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं

  • वीजा कार्ड का इस्तेमाल मॉल से लेकर पेट्रोल पंप और सिनेमा से लेकर बाजार तक में किया जा सकता है।
  • छोटे-छोटे दुकानदारों ने भी मशीनें रख ली है, जहां आप वीजा कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।
  • भारत में कई ऐसी बड़ी कपंनियां हैं, जो ऑनलाइन शापिंग करने के लिए कार्ड होल्डर्स को कैश बैक भी दे रही हैं।
  • आप इसका फायदा गिफ्ट कार्ड के रूप में ले सकते हैं। यही नहीं, ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कई कंपनियों की तरफ से ऑफर भी दिया जा रहा है।

मल्टीपल फाइनेंशियल कंपनी है

वीजा कार्ड एक मल्टीपल फाइनेंशियल कंपनी है। वीजा कार्ड को पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा सकता है। वीजा प्रीमियम कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ट्रैवेल और शॉपिंग पर डिस्काउंट भी दिया जाता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग वीजा कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यह बड़ा नेटवर्क भी है, जो पूरी दुनिया में काम करता है। इसकी उपयोगिता बढ़ती ही जा रही है।

लोगों को हुई आसानी

वीजा कार्ड लांच होने के बाद लोगों को तमाम तरह की सुविधाएं मिलने लगी हैं। बैंकों में पैसा जमा करने या फिर वहां से पैसा निकलाने के लिए लोगों को बैंकों में जाना ही पड़ता था। ऐसा कोई सिस्टम नहीं था कि बैंकों में जाए बगैर वे ट्रांजिक्शन कर सके। वीजा कार्ड आने के बाद लोगों को इसमें सहूलियत मिली। लोग पॉस मशीन में जाकर पैसे निकालते हैं। यहां पैसे जमा भी किए जा सकते हैं। इसके अलावा भारत में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो अब ऑनलाइन पेमेंट भी करने लगे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है।

वीजा कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप घर बैठे ही खरीदारी का मजा लेना चाहते हैं तो वीजा कार्ड इसके लिए आपकी मदद कर रहा है। खरीदारी ही क्यों… अब तो छोटे-बड़े रेस्टोरेंट और होटलों का शानदार और लजीज खाना भी एक कॉल पर घर पहुंच जाता है। आप घर बैठे आर्डर करते हैं। ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और फिर इसके बाद खाना आपकी टेबल पर होता है। यही वीजा कार्ड के फायदे हैं, जो आम-ओ-खास… सभी तरह के लोगों की जरूरत बन गया है। अब आप चाहें तो वीजा कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

types of debit card

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं । How many types of debit card in Hindi

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। यह सवाल आम लोगों के जेहन में है। …