Home / Passport / सऊदी अरब वीजा के लिए कैसे करें आवेदन । how to apply for Saudi Arab visa in Hindi

सऊदी अरब वीजा के लिए कैसे करें आवेदन । how to apply for Saudi Arab visa in Hindi

सऊदी अरब का वीजा हासिल करना बहुत आसान है। आप वीजा के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि सऊदी अरब सरकार ने अभी तक ऑनलाइन वीजा आवेदन को मंजूरी नहीं दी है। आपको वीजा के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको दिल्ली स्थित सऊदी अरब की एंबेसी में जाना होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सऊदी अरब वीजा के लिए किस तरह आवेदन करें।

saudi arab visa

सऊदी अरब वीजा के लिए ऑफलाइन आवेदन करें

  • सऊदी अरब वीजा के लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले दिल्ली स्थित सऊदी अरब के दूतावास पर संपर्क करें।
  • सऊदी अरब दूतावास पहुंचने के बाद वीजा डिपार्टमेंट में संपर्क करेंगे। यहां आपको वीजा के लिए आवेदन करने के बारे में पूछना होगा।
  • विभाग की ओर से आपको वीजा फार्म दिया जाएगा। फार्म पर ढेर सारे कॉलम होंगे, जिन्हें आपको बड़ी सावधानी से भरना होगा।
  • आपको वीजा फार्म पर सबसे पहले citezan for और traveling to लिखा हुआ कॉलम दिखाई देगा।
  • सिटीजन फॉर कॉलम में आप अपने देश यानी भारत का नाम लिखेंगे। जबकि ट्रैवेलिंग टू ऑप्शन पर आप सऊदी अरब का नाम लिखेंगे।

बिजनेस विजिट वीजा के लिए करें आवेदन

  • इसके बाद आपके सामने टाइप ऑफ वीजा का कॉलम आएगा। अब आप जिस तरह का वीजा हासिल करना चाहते हैं उसका नाम लिख दें।
  • चूंकि सऊदी अरब सरकार सिर्फ विजिट वीजा जारी नहीं करती है। इसलिए आप केवल विजिट वीजा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आपको टाइप ऑफ वीजा कॉलम में बिजनेस विजिट वीजा लिखना होगा।
  • इसी तरह दूसरा कॉलम वीजा वैलिडिटी के नाम से दिखाई पड़ेगा। अगर आपको तीस दिन का वीजा चाहिए तो आप यहां 30 days लिख दीजिए। आप 90 days यानी तीन महीने का वीजा भी हासिल कर सकते हैं।

नाम, पता, मोबाइल नंबर लिखना होगा

  • दूसरे पेज में आपको अपना नाम, पिता का नाम, लिखना होगा। इसी तरह भाषा, धर्म, शिक्षा, शादीशुदा स्टेटस, क्या करते हैं, जेंडर का कॉलम दिखाई पड़ेगा, जिसे सही तरीके से भरना होगा।
  • इसके अलावा आपसे होटल, फैमिली के बारे में पूछा जाएगा। अगर आपने कोई होटल बुक कर लिया है तो आप इसके बारे में लिखेंगे।
  • अगर आपका कोई रिश्तेदार सऊदी अरब में रहता है और वहीं जाकर रुकेंगे तो आपको उनके बारे में पूरी जानकारी देनी पड़ेगी।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर, शहर का पिन कोड नंबर, डेट ऑफ बर्थ के बारे में भी बताना होगा। आप सऊदी अरब कब जाना चाहते हैं, उसकी तारीख भी बताना होगा।

पासपोर्ट इनफार्मेशन कॉलम को भरें

इसी तरह एक कॉलम पासपोर्ट इनफार्मेशन के नाम से दिखाई पड़ेगा। यहां आपको अपने पासपोर्ट की जानकारी देनी होगी। पासपोर्ट नंबर क्या है। किस देश से जारी हुआ है। जारी होने की तारीख क्या है। एक्सपायरी डेट क्या है। यानी उसकी वैद्यता कब खत्म होगी। सभी कॉलम आपको भरना होगा।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • वीजा फार्म के साथ आपको कई जरूरी दस्तावेज भी अटैच करना होगा। पासपोर्ट की फोटो कॉपी को फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • पासपोर्ट की फोटो कॉपी के साथ आपको खुद की कलर फोटो ग्राफ भी फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • बेहतर है कि आप अपने साथ पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि दस्तावेज भी ले जाएं। हालांकि वीजा हासिल करने के लिए सिर्फ पासपोर्ट की ही जरूरत पड़ती है।

दो हजार रियाल है फीस

खाड़ी देशों में सऊदी अरब ही एक मात्र देश है, जहां वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी नहीं दी गई। खास बात यह है कि दूसरे खाड़ी देशों की तरह यहां की वीजा फीस भी कम नहीं है। दुबई का वीजा हासिल करने के लिए आपको सिर्फ 13 हजार रुपये खर्च करने होंगे। जबकि सऊदी अरब का वीजा हासिल करने के लिए आपको दो हजार रियाल खर्च करने होंगे। भारतीय मुद्रा के हिसाब से दो हजार रियाल की कीमत करीब 33 हजार रुपये है। यानी दुबई वीजा की तुलना में सऊदी अरब का वीजा करीब तीन गुना महंगा है।

कैश पेमेंट करना होगा

चूंकि वीजा हासिल करने की सभी प्रक्रिया ऑफलाइन हो रही है। इसलिए आपको पेमेंट भी नगद के रूप में करना होगा। वीजा फार्म भरने के बाद आपसे फीस जमा कराई जाएगी। बदले में आपको एक रसीद दी जाएगी। रसीद आप संभाल कर रख सकते हैं। दोबारा जब आप वीजा हासिल करने के लिए सऊदी अरब की एंबेसी जाएंगे तो आपको रसीद दिखाना होगा। इस तरह वीजा आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एक हफ्ते का समय लग सकता है

ऑफलाइन आवेदन करने के बाद आपको वीजा जारी किया जाएगा। दूसरे खाड़ी देशों के लिए तो वीजा तीन से पांच दिन के अंदर जारी कर दिया जाता है, लेकिन सऊदी अरब में ऐसा नहीं है। यहां सभी दस्तावेजों की जांच कराई जाती है। जांच के बाद सब ठीक पाया तो तो वीजा जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस प्रक्रिया में एक हफ्ते का समय भी लग सकता है। कभी-कभी इससे ज्यादा समय भी लग जाता है।

छह महीने पहले करें आवेदन

किसी भी देश का वीजा हासिल करने के लिए जरूरी है कि आपके पास भारत सरकार की ओर से जारी पासपोर्ट हो। पासपोर्ट के बिना वीजा के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है। वीजा हासिल करने के लिए पासपोर्ट के साथ एक और कंडीशन जुड़ी हुई है। आप जिस डेट यानी तारीख में वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उस समय आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी यानी वैद्यता कम से कम छह महीने बची हो। छह महीने से कम की वैलिडिटी पर वीजा जारी नहीं होगा। न ही वीजा के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि वीजा के लिए आवेदन करने से पहले अपने पासपोर्ट की एक्सपायरी डेट को जरूर देख लें।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

saudi iqama

क्या है सऊदी अकामा । what is saudi iqama in Hindi

भारत में बड़ी संख्या ऐसे युवाओं की है, जो सऊदी अरब में काम करके परिवार …