Home / Passport / स्पाउस वीजा कैसे हासिल करें । How to get spouse visa in Hindi

स्पाउस वीजा कैसे हासिल करें । How to get spouse visa in Hindi

अगर आप विदेश में रहकर काम करते हैं और अपनी फैमिली को भी साथ ले जाना चाहते हैं तो आप स्पाउस वीजा हासिल कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि स्पाउस वीजा क्या है और इसे किस तरह हासिल किया जा सकता है।

spouse visa

क्या है स्पाउस वीजा

स्पाउस वीजा को एक तरह से डिपेंडेंट वीजा भी कहा जाता है। इस वीजा का इस्तेमाल फैमिली के लिए किया जाता है। भारत में ऐसे लोगों की बड़ी संख्या है, जो खाड़ी देशों में काम कर रहे हैं। वे वहां अच्छी तरह सेट हो चुके हैं और अब अपनी बीवी और बच्चे को भी साथ ले जाना चाहते हैं तो उन्हें स्पाउस वीजा की जरूरत पड़ती है। इसे कई बार पार्टनर वीजा भी कहा जाता है।

स्पाउस वीजा के लिए जरूरी दस्तावेज

स्पाउस वीजा के लिए कई तरह के अहम दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले आपको इंगलिश प्रॉफिशियंसी टेस्ट क्लियर करना होता है। यह आम तौर पर अमेरिका और यूरोप महाद्वीप से जुड़े देशों के लिए जरूरी है। खाड़ी देशों में आप बिना टेस्ट पास किए भी अपनी फैमिली को साथ ले जा सकते हैं। इसी तरह आपको वीजा हासिल करने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही आपको कंपनी या सरकार की तरफ से ऑफर लेटर लेना होगा। स्पाउस वीजा हासिल करने के लिए आपको तीनों दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।

पासपोर्ट होना जरूरी है

किसी भी देश के लिए सफर करने से पहले आपके पास पासपोर्ट होना जरूरी है। पासपोर्ट के बिना आप विदेश नहीं जा सकते हैं। नेपाल और भूटान जैसे देशों की बात छोड़ दें तो लगभग सभी देशों के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता है। स्पाउस वीजा हासिल करने के लिए भी आपको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। अगर आप अपनी बीवी और बच्चे को साथ ले जाना चाहते हैं तो उनका पासपोर्ट बनवाना भी जरूरी है।

ऑनलाइन आवेदन करें

  • किसी भी देश का वीजा हासिल करने के लिए भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले www.visahq.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। होम पेज के ऊपर राइट साइड पर log in or register का ऑप्शन दिख जाएगा। आप दोनों ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अगर आप रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके पास एक मेसेज आएगा। मेसेज में आपसे कहा जाएगा कि आप वेबसाइट को यूज कर सकते हैं।
  • अगर आप रजिस्टर ऑप्शन की बजाय लॉगन इन ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसपर क्लिक कर दीजिए।
  • लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करते ही sign with google का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।

स्पाउस ऑप्शन पर क्लिक करें

इसके बाद आपके सामने टाइप ऑफ वीजा का ऑप्शन आएगा। अब आप जिस तरह का वीजा हासिल करना चाहते हैं उसका नाम लिख दें। अगर आप स्पाउस वीजा हासिल करना चाहते हैं तो ऑप्शन के सामने स्पाउस वीजा लिख दीजिए। इसके बाद नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

कंफर्म एयर टिकट होना चाहिए

  • इसके बाद वीजा वैलिडिटी का ऑप्शन आएगा। यहां आप एक महीने से लेकर एक साल तक की वैलिडिटी का वीजा हासिल कर सकते हैं। छह महीने तक का वीजा भी हासिल किया जा सकता है।
  • वीजा वैलिडिटी लिखने के बाद आपके सामने आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा। फार्म पर अलग-अलग कॉलम होंगे। आपको अपना नाम, पिता का नाम लिखना होगा।
  • इसी तरह भाषा, धर्म, शिक्षा, शादीशुदा स्टेटस, क्या करते हैं, जेंडर का कॉलम दिखाई पड़ेगा, जिसे सही तरीके से भरना होगा।
  • आपको मोबाइल नंबर, शहर का पिन कोड नंबर, डेट ऑफ बर्थ के बारे में भी बताना होगा। आपको ट्रेवलिंग डेट का जिक्र भी करना होगा। इसलिए एयर टिकट पहले ही बुक कर लें।

पासपोर्ट नंबर लिखें

इसी तरह एक कॉलम पासपोर्ट इनफार्मेशन के नाम से दिखाई पड़ेगा। यहां आपको पासपोर्ट की जानकारी देनी होगी। पासपोर्ट नंबर क्या है। किस देश से जारी हुआ है। जारी होने की तारीख क्या है। एक्सपायरी डेट क्या है। सभी कॉलम आपको भरना होगा। ध्यान रहे कि पासपोर्ट की वैलिडिटी कम से कम छह महीने बची हो। अगर पासपोर्ट छह महीने के अंदर ही एक्सपायर होने वाला है तो वीजा जारी नहीं होगा।

डाक्यूमेंट अपलोड करें

  • इसके बाद आपके सामने documents upload का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। यहां आपको पासपोर्ट के पहले पेज की स्कैन कॉपी और खुद की कलर फोटो अपलोड करना होगा।
  • पासपोर्ट की कॉपी और खुद की फोटो अपलोड करने के बाद आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट और प्रोसस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा, जहां आपको पेमेंट की डिटेल का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा।
  • पेमेंट की डिटेल ऑप्शन पर सरकार की तरफ से जो भी फीस चार्ज लिखा हो, उसपर क्लिक कर दीजिए। यहां आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर लिखना होगा। क्रेडिट कार्ड से ही पेमेंट हो जाएगी।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

saudi iqama

क्या है सऊदी अकामा । what is saudi iqama in Hindi

भारत में बड़ी संख्या ऐसे युवाओं की है, जो सऊदी अरब में काम करके परिवार …