Breaking News
Home / pradhanmantri yojana / sarkari yojana / आईडीबीआई भर्ती 2019 । IDBI Recruitment 2019

आईडीबीआई भर्ती 2019 । IDBI Recruitment 2019

बैंकों में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया यानि आईडीबीआई ने मणिपाल स्कूल ऑफ बैंकिंग में दाखिले के लिए असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आपको IDBI recruitment 2019 के लिए कैसे आवेदन करना है, इसकी जानकारी आज विस्तार से दी जाएगी।

idbi

पहले यह जान लीजिए कि आईडीबीआई बैंक का भारत में स्तर कैसा है। आईडीबीआई का नाम देश के अग्रणि बैंकों में लिया जाता है। यह गवर्नमेंट सेक्टर का बैंक है। आरबीआई यानि भारतीय रिजर्व बैंक ने इसको अन्य क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रखा है। यह बैंक एक जुलाई 1964 से अस्तित्व में है।

आईडीबीआई भर्ती 2019 की पूरी जानकारी । IDBI recruitment 2019

  • आईडीबीआई बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के पोस्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं।
  • बैंक में ऑफलाइन आवेदन की व्यवस्था को काफी पहले ही खत्म कर दिया गया था। परीक्षा की संभावित तारीख 21 जुलाई 2019 घोषित की गई है। हालांकि इसमें फेरबदल संभव है।
  • सामान्य वर्ग व ओबीसी अभ्यर्थियों को परीक्षा फीस के रूप में 700 रुपये का भुगतान करना होगा। शुल्क आवेदन के वक्त ही ऑनलाइन जमा करना होगा।
  • एससी व एसटी वर्ग और पीडब्ल्यूडी के अभ्यर्थियों को फीस के रूप में सिर्फ 150 रुपये चुकाने होंगे।
  • आपको फार्म जमा करने आखिरी तारीख की सटीक जानकारी आईडीबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट से ही मिलेगी।
  • इसके लिए आपको लगातार वेबसाइट पर नजररखनी होगी। सारे नोटिफिकेशन भी इस पर अपडेट किए जाएंगे।
  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आईडीबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको कैरियर का बटन नजर आएगा। वहां पर एडमिशन टू मनीपाल स्कूल ऑफ बैंकिंग 2019-20 का लिंक क्लिक करें। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन का बटन क्लिक करें।
  • नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब आप रजिस्ट्रेशन के लिए लॉगिन करें व पासवर्ड जेनरेट करें। इसके बाद आपको इसी आधार पर लॉगिन करना होगा और पासवर्ड भरना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद पासवर्ड का इस्तेमाल करके फार्म को भरें।
  • सबसे पहले अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि व शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।
  • फिर पासपोर्ट साइज की फोटो, सिग्नेचर की स्कैन कॉपी व एजुकेशनल सर्टिफिकेट को अपलोड करें।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु 28 साल निर्धारित की गई है।

बैंक भर्ती 2019

क्लर्क :  क्लर्क ग्रुप सी की पोस्ट होती है। इस पोस्ट पर सेलेक्ट होने वाले लोग ही विंडो काउंटर संभालते हैं। यानि पब्लिक डीलिंग से सीधे यही जुड़े होते हैं। आप इनको बैंक का फेस भी कह सकते हैं।

पीओ : यहां से अधिकारी की पोस्ट शुरू होती है। अधिकारी लेवल की यह पहली पोस्ट होती है। पीओ के लिए अलग से भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है। इसकी तैयारी भी टफ है।

स्पेशलिस्ट ऑफिसर : स्पेशलिस्ट ऑफिसर का पद हर ब्रांच में नहीं होता। स्पेशलिस्ट की तैनाती बड़े ऑफिस में होती है और इसके लिए योग्यता के मापदंड भी अलग-अलग निर्धारित होते हैं। इन लोगों को बैंकों का पब्लिक डीलिंग का काम नहीं करना पड़ता है।

ऐसे करें बैंक एग्जाम की तैयारी

  • बैंक एग्जाम की तैयारी करने से पहले स्वयं का आकलन कर लें। खुद का मूल्यांकन कर पता लगाएं कि आप पीओ लेवल के एग्जाम को फेस कर सकते हैं या क्लर्क के। आपका सही मूल्यांकन समय बचाएगा और आपको सफलता भी दिलाएगा। अगर आपने अपनी क्षमता से ज्यादा बोझ उठाने का रिस्क लिया तो समय के साथ-साथ कॅरियर भी नष्ट कर बैठेंगे।
  • सफलता के लिए आपको कोचिंग की मदद लेनी ही पड़ेगी। अब तो हर शहर में बैंक भर्ती की तैयारी कराने वाली कोचिंग खुल गई हैं। कोचिंग में तीन महीने से लेकर छह महीने तक के कोर्स चलाए जाते हैं। दावा किया जाता है कि कोचिंग में सिर्फ उन्हीं बातों पर फोकस किया जाता है जो एग्जाम के लिहाज से जरूरी हैं। यहां पर आपको वही लोग बढ़ाएंगे जिनको इस विधा में महारत हासिल है।
  • कोचिंग में जाने का दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि वहां पर एक नया सर्किल बनता है। वहां सभी छात्र बैंक एग्जाम पास करने के उद्देश्य को लेकर आते हैं। उनका और आपका फोकस बैंक एग्जाम पर ही होता है और आपने सुना तो होगा ही कि संगत का असर पड़ता है। इससे आपके अंदर भी जोश आएगा और सीखने का मौका भी मिलेगा।
  • कोचिंग तो जरूरी है लेकिन सिर्फ इसी के भरोसे ही काम नहीं होने वाला। वहां पर आपको टीच करने वाले वे लोग होते हैं जो बैंक एग्जाम में असफल हो चुके होते हैं। इन लोगों को यह तो पता ही होता है कि असफलता की वजह क्या होती है। क्या करना है और क्या नहीं करना है, यह बताने के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं हो सकता। उन्हें पता होता है कि किन गलतियों की वजह से वे बाहर हुए और आपको उनकी बात माननी चाहिए।
  • आपको फोकस सेल्फ स्टडी पर ही करना पड़ेगा। कोचिंग में जो पढ़ाया जाता है, उसको घर पर रोज रिवाइज करें। इसके अलावा आप बैंक भर्ती के पुराने पेपर्स को जुटा लें। बाजार में कोश्चयन पेपर्स उपलब्ध हैं। बाजार में ही आपको मॉडल पेपर भी मिल जाएगा। इससे आपको प्रश्न पत्र का स्वरूप पता चला जाएगा। कोचिंग से ही आपको पता चल जाएगा कि कौन सा स्टडी मैटेरियल अच्छा है।
  • मार्केट में स्टडी मैटेरियल तो बहुत हैं लेकिन इनमें से कौन सा अच्छा है और कौन सा खराब, यह आपको कोचिंग से ही पता चल सकेगा। आपके संगी साथी भी इसके बारे में जरूर जानकारी देंगे। इसलिए जमकर मेहनत करें और सफलता की सीढ़ी पर चढ़ते जाएं। आपको तैयारी कैसे करनी है, यह बताने से पहले सब्जेक्ट्स की जानकारी दे देते हैं।

परीक्षा में आने वाले विषय

रिजनिंग : रिजनिंग बैंक भर्ती परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसके अंतर्गत आपसे ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। हर सवाल के साथ चार विकल्प दिए जाते हैं। चार विकल्प में से आपको सही को चुनना है। समय काफी कम होता है और सवाल खूब पकाऊ व उलझाऊ होते हैं। रिजनिंग पर काबू प्रैक्टिस से ही पाया जा सकता है।

रिजनिंग से जुड़े जितने कोश्चयन आप सॉल्व करेंगे, समझ बढ़ती जाएगी। आप जितने प्रश्नों को हल करते जाएंगे, आपकी पकड़ बेहतर होती जाएगी। आप पहले की तुलना में जितना कम समय सवाल को सॉल्व करने में लेंगे, उतना ही रिजल्ट बेहतर होने की संभावना बढ़ती जाएगी। रिजनिंग पर फतेह का मंत्र प्रैक्टिस में छिपा है।

एप्टीटयूड व न्यूमेरिक रिजिनंग : इस विषय को कम समझने की भूल मत कीजिएगा। इसमें मैथ से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। अंक गणित, बीज गणित, ज्योमैट्री, अनुपात, ब्याज, प्रतिशत, मूलधन, समीकरण समेत सब कुछ इसमें आता है। प्रश्न कहीं से भी उठाए जा सकते हैं। इसलिए कोई दावे से नहीं कह सकता कि यह महत्वपूर्ण हैं और क्या महत्वपूर्ण नहीं है।

जिन युवाओं का सब्जेक्ट 12वीं के बाद भी मैथ रहा है, उनको दिक्कत नहीं होती। कामर्स वालों को भी इसमें दिक्कत नहीं होती है। बस उनको प्रैक्टिस पर फोकस करना होगा। जितना वे सवालों को जानेंगे, समझेंगे, उतनी ही आसानी से इनको हल कर पाएंगे।

अंग्रेजी : यह विषय सबसे महत्वपूर्ण है। अंग्रेजी को जितना अधिक जानेंगे, उतना ही बैंक का एग्जाम आपके लिए आसान होता जाएगा। आप इंग्लिश मीडियम के पढ़े हैं तब तो आपकी बल्ले-बल्ले है। हिंदी मीडियम के छात्र अंग्रेजी से घबराते हैं। इस डर को निकालने का भी तरीका है। अंग्रेजी पढ़िए और इसको बोलना शुरू कीजिए।

बिना शर्म के अपने दोस्तों से अंग्रेजी में बात करना शुरू करें। गलती होगी, टोके जाएंगे तो इसमें सुधार होगा। अपने दोस्तों को भी प्रोत्साहित करें। घर वाले भी आपकी इस काम में मदद कर सकते हैं। अंग्रेजी अखबार को पढ़ना, हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेशन व अंग्रेजी से हिंदी में ट्रांसलेशन के लिए रोज कुछ समय निकालें। रोज 10 नए शब्द याद करें। आपका शब्द ज्ञान बढ़ेगा।

जनरल नॉलेज : इसके बिना तो सब बेकार है। आपकी जनरल नॉलेज अच्छी नहीं है तो बैंक एग्जाम को नमस्ते कर लें। आपको इस पर फोकस करना ही होगा। देश दुनिया मे जो कुछ हो रहा है, उसके बारे में हर स्रोत से जानकारी जुटाएं। जनरल नॉलेज बढ़ाने वाली कई पत्रिकाओं को पढ़ें। न्यूज पेपर्स भी आपकी मदद करेंगे।

कंप्यूटर : अब तो बैंक के सारे पेपर ऑनलाइन होने लगे हैं। आपको ऑनलाइन एग्जाम देना है तो कंप्यूटर के बारे में पता तो होना ही चाहिए। टाइपिंग स्किल भी आपमें होनी चाहिए। इसलिए कंप्यूटर में अभी से जुट जाएं। कंप्यूटर की बेसिक जानकारी आपको खुद कंप्यूटर से ही मिल जाएगी। गूगल पर सर्च करें, रिजल्ट आपके सामने होगा।

समय का प्रबंधन

  • टाइम मैनेजमेंट कर लिया तो सफलता निश्चित है। रोज छह से आठ घंटे का समय बैंक की तैयारी को दें। अगर आप किसी जॉब में हैं तो भी इसके लिए इतना समय निकालना ही होगा।
  • दो घंटे इंग्लिश व जनरल नॉलेज के लिए जरूर निकालें। दो से तीन घंटे मैथ व रिजनिंग को अवश्य दें। एक घंटे का समय कंप्यूटर के लिए निकालें।
  • रोज कम से एक घंटे का समय रिवीजन के लिए रखें। जितना भी पढ़ रहे हैं, उसको अगले दिन रिवाइज जरूर करें। हफ्ते भर भी जो पढ़ा है, उसको एक बार रिवाइज जरूर करें।
  • ऐसा करने से आप कोई भी चीज भूलेंगे नहीं। लिखकर याद करने की कोशिश करें। मैथ व रिजनिंग को रटने की कोशिश न करें। हल की तरफ जाएं, काम आसान हो जाएगा।
  • अपने अनुभवों को दोस्तों के साथ शेयर करें। उनसे भी सीखने की कोशिश करें।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

up police

यूपी पुलिस भर्ती एडमिट कार्ड 2019 । UP Police Jobs Admit Card 2019

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड यानि यूपीपीआरपीबी ने स्टेनोग्राफर, कंप्यूटर ऑपरेटर और सब …