Home / pradhanmantri yojana / sarkari yojana / Rajasthan / राजस्थान भामाशाह योजना । rajasthan bhamashah yojana in Hindi

राजस्थान भामाशाह योजना । rajasthan bhamashah yojana in Hindi

देश की आधी आबादी की फिक्र किए बिना कोई भी राज्य खुशहाली के रास्ते पर नहीं चल सकता है। महिलाएं देश और समाज की ताकत हैं। महिलाएं ही परिवार को बनाती हैं। उनके त्याग के बिना किसी के लिए भी तरक्की के बारे में सोचना मुमकिन नहीं है। यही वजह है कि राजस्थान सरकार ने नारी सशक्तिकरण भामाशाह योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत महिलाओं को जहां एक तरफ वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, वहीं दूसरी तरफ उन्हें हर तरह से जागरूक करने का काम भी किया जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि भामाशाह योजना  क्या है और इसका किस तरह फायदा उठा सकते हैं।

भामाशाह योजना का मकसद

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई भामाशाह योजना का मकसद महिलाओं को मजबूत बनाना है। उन्हें आर्थिक मदद देना है। इसके अलावा इस योजना का एक मकसद राज्य में पूरी तरह वित्तीय समावेशन करना है। प्रदेश के सभी जरूरतमंद नागरिक को नगद और गैरी नगदी रूप से फायदा पहुंचाना है। इसके अलावा इस योजना का मकसद यह भी है कि सभी के पास अपना पहचान पत्र हो।

क्या है पात्रता

  1. प्रदेश का हर परिवार इस योजना के लिए पात्र है।
  2. परिवार की महिला मुखिया के नाम से बैंक खाता हो
  3. बैंक में लेनदेन का अधिकारी सिर्फ महिला के पास ही हो
  4. योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान का निवासी होना जरूरी है
  5. जो लोग राजस्थान के निवासी नहीं है, उन्हें इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

योजना के लिए जरूरी दस्तवेज

  • मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पानी, बिजली, टेलीफोन का बिल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

सूचना की व्यवस्था

सरकार ने भामाशाह योजना के तहत लाभ लेने वाले लोगों को इसके लिए सूचित करने का तरीका भी निकाल लिया है। लाभार्थी के बैंक खातों में सरकार की तरफ से जो भी रकम भेजी जाएगी, उसकी जानकारी उन्हें मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा इस योजना के बारे में अगर किसी को और ज्यादा जानना है तो वे भामाशाह मोबाइल एप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की कोशिश यही है कि योजना का लाभ हकदारों को ही मिले।

बैंक खातों में पहुंच रही सब्सिडी

राजस्थान सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत जो सब्सिडी दे रही है, उसकी रकम अब सीधे बैंक खातों में पहुंच रही है। यानी सरकार की तरफ से जिस योजना पर सब्सिडी दी जाती थी, अब वह नकद के रूप में बैंक खातों में पहुंच रही है। इस योजना का लाभ महिलाओं को ही मिलेगा। क्योंकि योजना परिवार की महिला मुखिया के लिए है। इसलिए उनके बैंक खातों में ही नकदी ट्रांसफर की जाएगी। सरकार की तरफ से नगद ट्रांसफर होते ही इसकी सूचना मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेजी दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई भामाशाह योजना के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।
  • अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले सरकार की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
  • साइट पर जाने के बाद आपको रजिस्टर का पेज दिखाई पड़ेगा। यहां क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपके सामने भामाशाह योजना से जुड़ा पेज खुल जाएगा।
  • चुने हुए विकल्प का आईडी नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको इस योजना के लिए आवेदन फार्म प्राप्त होगा।
  • फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है, सबको ठीक से भरें। फार्म में जितने भी कॉलम हैं, सभी को ध्यानपूर्वक पढ़े लें। फार्म में गलती हुई तो सबमिट नहीं होगाग।
  • फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर क्लिक कर दीजिए। इसका प्रिंट आउट भी अपने पास रख लीजिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार की तरफ से किसी भी तरह की फीस नहीं रखी गई है।

सभी योजनाओं को जोड़ा जाएगा

  1. राजस्थान सरकार मौजूदा योजनाओं को भामाशाह से तो जोड़ ही रही है, भविष्य में आने वाली योजनाओं को भी भामाशाह से जोड़ने की तैयारी है। इन योजनाओं में जो भी सब्सिडी प्रदान की जाती है, सभी का फायदा नगदी रूप में पहुंचाया जाएगा।
  2. खास बात यह है कि सभी बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय और अन्नपूर्णा में चयनित परिवारों की महिला मुखिया के बैंक खातों में सहायता राशि के रूप में एक बार दो हजार रुपये जमा करवाए जाते हैं।
  3. सरकारी प्रतिनिधियों के मुताबिक इस योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को मिल सके, इसके लिए सभी विभागों को सर्कुलर भेजकर ईमानदारी से काम करने की नसीहत की गई है।
  4. उन्हें यह भी चेताया गया है कि अगर इसमें किसी भी तरह की लापरवाही समाने आई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

ssc chsl recruitment

एसएससी सीएचएसएल भर्ती-2019 । SSC CHSL recruitment-2019

एसएससी विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती करने जा रहा है। इसमें सीएचएसएल यानी कंबाइंड हायर …