Home / pradhanmantri yojana / sarkari yojana / pradhanmantri yojana / वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना । varishtha pension beema yojana in Hindi

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना । varishtha pension beema yojana in Hindi

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों के लिए वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बुजुर्गों को पेंशन तो दी जाएगी ही, उनकी दूसरी तमाम जरूरतों का ख्याल भी रखा जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मकसद निजी क्षेत्र में काम करने वालों को ओल्ड एज में फायदा पहुंचाना है। चूंकि ऐसे लोग सरकारी पेंशन का लाभ तो उठा नहीं सकते हैं, इसलिए सरकार ने निवेश के जरिए उन्हें पेंशन देने की योजना बनाई है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत कब हुई और आप इस योजना से किस तरह फायदा उठा सकते हैं।

कब शुरू हुई वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने की है। 2017 में शुरू की गई इस योजना को एलआईसी से जोड़ दिया गया है। यानी एलआईसी के जरिए ही इस योजना का लाभ लिया जा सकेगा। एलआईसी ने इस योजना के तहत अलग-अलग स्कीम तैयार की है, जिसमें निवेश कर देश के वरिष्ठ नागरिक पेंशन के हकदार हो सकते हैं। सरकार के लिए यह योजना कितनी अहम है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि योजना की निगरानी हाई लेवल पर की जाएगी।

कितनी पेंशन मिलेगी

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के तहत निवेश के आधार पर 500 से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन बंध सकती है। इस स्कीम के तहत बीमा कंपनी दस साल की अवधि पूरी होने के बाद रिटर्न देगी। इसमें निवेश करने पर लोगों को आठ फीसदी का बंधा हुआ फायदा मिलेगा। इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा साढ़े सात लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। निवेश की उम्र भी कम से कम 60 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए। योजना के तहत लाभार्थी मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना पेंशन के रूप में हासिल कर सकते हैं।

योजना की खास बातें

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में निवेश करने की उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए। अगर आप साठ साल से ज्यादा है तो भी इसमें निवेश कर सकते हैं। अलबत्ता साठ साल से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना में निवेश के तीन साल बाद कर्ज लेने का नियम तय किया गया है। कर्ज लेने की धनराशि कुल निवेश का 75 फीसदी तक हो सकती है। यानी आपको योजना के तहत निवेश का 25 फीसदी एलआईसी के पास छोड़ना होगा।
  • योजना के तहत निवेश की गई मूल धनराशि को समय पूरा होने पर वापस किया जा सकता है। खास बात यह है कि अगर समय रहते संबंधित व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो पूरी राशि नामित व्यक्ति को दी जाएगी।
  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के तहत पेंशन का भुगतान बैंकिंग प्लेटफार्म ईसीएस या नेफ्ट द्वारा की जाएगी। इसके अलावा इस योजना में निवेश करने के लिए किसी भी तरह के मेडिकल प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है।
  • इस योजना के तहत निवेश करने के आधार पर पांच सो रुपये से लेकर पांच हजार रुपये पेंशन के रूप में ली जा सकती है। यानी निवेश जितना ज्यादा होगा, पेंशन उतनी ज्यादा बंध जाएगी।

कहां मिलेगा फार्म

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आप आसानी से निवेश कर सकते हैं। अगर इस योजना के तहत निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एलआईसी कार्यालय तक जाना पड़ेगा। वहां आपको एक फार्म मिलेगा। फार्म को भरने के बाद कार्यालय में जमा कर दीजिए। खास बात यह है कि इस योजना के तहत किसी भी तरह के मेडिकल प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी आप सीधे इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं।

पैन कार्ड जरूरी है

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में साढ़े सात लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। चूंकि साढ़े सात लाख रुपये एक तरह से बड़ी रकम है और सरकार ने इसके लिए बैंकों को भी निर्देश दिया है कि पचास हजार से ऊपर की राशि को जमा करने वालों से पैन नंबर जरूर मांगा जाए।

ऐसे में बीमा धारकों के लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अगर आपको इस योजना के तहत निवेश करना है तो आपको पैन नंबर भी देना पड़ेगा। इसी तरह से इस योजना में निवेश करने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। जो भी पेंशन बंधेगी, वह सीधे बैंक खातों में जाएगी।

एजेंटो को भी कॉल कर सकते हैं

अगर आप वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के तहत निवेश करने के लिए एलआईसी दफ्तर में नहीं जाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है। आप एलआईसी से जुड़े किसी भी एजेंट को इसके लिए कॉल कर सकते हैं। एजेंट अपने साथ फार्म लाएंगे। आपको घर बैठे ही फार्म भरना होगा। इसके बाद निवेश की रकम जमा कर सकते हैं। एजेंट मौके पर ही आपको इसकी रसीद भी दे देगा। एलआईसी नंबर भी घर बैठे ही मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आपको एलआईसी से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना है तो आप उसकी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

idbi

आईडीबीआई भर्ती 2019 । IDBI Recruitment 2019

बैंकों में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट …