Home / sarkari naukri / बीपीएससी प्रशासनिक सेवा भर्ती-2019 । BPSC administration service recruitment-2019

बीपीएससी प्रशासनिक सेवा भर्ती-2019 । BPSC administration service recruitment-2019

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग अलग-अलग विभागों के लिए बंपर भर्ती करेगा। अभ्यर्थियों का प्रशासनिक अधिकारी बनने का सपना भी पूरा हो सकता है। बीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग भी की गई है। अभ्यर्थी आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हम आपको भर्ती के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

bpsc administration service recruitment

बीपीएससी प्रशासनिक अधिकारी भर्ती / administration service recruitment

बिहार लोक सेवा आयोग 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता के माध्यम से विभिन्न विभागों में खाली पड़े अलग-अलग पदों को भरेगा। अगर आप प्रशासनिक सेवा में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो योजनाबद्ध तरीके से परीक्षा की तैयारी की जा सकती है। परीक्षा में अभी डेढ़ महीने का वक्त है, इसलिए इसमें सफलता हासिल की जा सकती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि परीक्षा का पैटर्न क्या है और कितने पदों पर भर्ती की जाएगी।

434 पदों पर होगी भर्ती

बीपीएससी 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता के माध्यम से विभिन्न विभागों के लिए करीब 434 पदों पर भर्ती करेगा। बिहार लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग भी की गई है। अभ्यर्थी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। नोटिफिकेशन को डाउनलोड भी किया जा सकता है।

दो चरणों में होगी परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती नियम के आधार पर ही परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक अलग-अलग पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण की परीक्षा प्रारंभिक होगी, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा मुख्य होगी। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद ही अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिसमें बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को इसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

परीक्षा के लिए सिलेबस

अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने के लिए टाइम टेबल तय करना होगा। परीक्षा में नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की घटनाएं, सामान्य भूगोल, बिहार का भूगोल, जैसे महत्वपूर्ण नदियां, भारत की अर्धव्यवस्था, राज्य व्यवस्था, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन, राष्ट्रीय आंदोलन में बिहार का योगदान जैसे विषयों पर आधारित सवाल पूछे जा सकते हैं। अभ्यर्थी इसके लिए कम से कम चार घंटे प्रतिदिन पढ़ाई करने का लक्ष्य रखें। अभ्यर्थी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग भी कर सकते हैं। कोचिंग में आइडिया मिल सकता है।

स्नातक की डिग्री जरूरी है

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर प्रस्तावित 65वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। गैर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री किसी भी कीमत पर मान्य नहीं होगी। आयोग की ओर से इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी की गई है। अभ्यर्थी ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर गाइडलाइन देख सकते हैं। अभ्यर्थी गाइडलाइन को अच्छी तरह पढ़ने के बाद ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

परीक्षा के लिए आयु सीमा

बीपीएससी की ओर से परीक्षा के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिनकी उम्र कम से कम 21 और ज्यादा से ज्यादा 37 साल हो। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए उम्र में छूट का प्रावधान किया गया है। पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी 40 और एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थी 42 साल की उम्र में भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। छूट का लाभ हासिल करने के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को फार्म के साथ जाति प्रमाणपत्र अटैच करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करें

अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 24 जुलाई है। जबकि अभ्यर्थी 30 जुलाई तक फीस जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 अगस्त तय की गई है। अभ्यर्थी 6 अगस्त 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रोसेस में जाना होगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …