Home / sarkari naukri / बीपीएससी एई आवेदन 2019 । BPSC AE application-2019

बीपीएससी एई आवेदन 2019 । BPSC AE application-2019

बिहार लोक सेवा आयोग की सहायक अभियंता परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। हम आपको ऑनलाइन आवेदन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। दूसरी तमाम जानकारी भी आपके साथ साझा की जाएंगी।

bpsc ae application

बीपीएससी एई आवेदन / BPSC AE application-2019

बिहार लोक सेवा आयोग असिस्टेंट इंजीनियिरंग के पदों पर भर्ती करता है। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभियंताओं को प्रदेश सरकार के अलग-अलग विभागों में तैनात किया जाता है। कुछ अभियंताओं की तैनाती डेवलपमेंट अथॉरिटी में भी किया जाता है। नगर निगम और लोक निर्माण विभाग में भी नियुक्ति की जाती है, ताकि शहर को साफ-सुथरा और खूबसूरत बनाया जा सके। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि परीक्षा के लिए किस तरह ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

ऑनलाइन एप्लीकेशन

अभ्यर्थी एई की परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद उन्हें अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां क्लिक कर प्रोसेस को आगे बढ़ाया जा सकता है।

फार्म ओपन हो जाएगा

अभ्यर्थी फार्म ओपन होने के बाद उसे भर सकते हैं। फार्म पर अपना और पिता का नाम लिखें। शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखना होगा। धर्म, जन्मतिथि, मैरिटल स्टेटस की जानकारी भी देनी होगी। इसके बाद शहर का पिन कोड और पोस्टल एडरेस लिखें। पता स्थायी या अस्थाई दोनों हो सकता है। वही पता लिखें, जहां रह रहे हों। अभ्यर्थी फार्म पर मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी जरूर लिखें।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए वो क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और ई-चालान का इस्तेमाल कर सकते हैं। बीपीएससी ने परीक्षा के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क तय किया है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के लिए 750 रुपये जमा करने होंगे। जबकि एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को इसमें 550 रुपये की छूट प्रदान की गई है।

दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करें

अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म के साथ दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा। सभी जरूरी दसतावेजों को फार्म के साथ अटैच करें। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी अटैच करें। सभी विवरण की अच्छी तरह जांच करें। अगर कोई गड़बड़ी है तो इसमें सुधार कर सकते हैं। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

108 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग असिस्टेंट इंजीनियर के कुल 108 पदों पर भर्ती करेगा। इनमें असिस्टेंट इंजीनियर के मैकेनिकल सेगमेंट के लिए 102 पद निर्धारित किए गए हैं, जबकि छह पद असिस्टेंट इंजीनियर के सिविल सेगमेंट के लिए आरक्षित किए गए हैं। दोनों पदों पर एक साथ भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम टेबल सेट करना होगा।

42 साल तक के अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की उम्र तय की गई है। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 21 से 42 साल के बीच होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की उम्र 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की उम्र 40 साल तक हो सकती है। इसी तरह ओबीसी वर्ग के छात्र भी 40 साल तक की उम्र में परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं। जबकि एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को पांच साल की छूट प्रदान की गई है। वे 42 साल की उम्र में भी इस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।

इंजीनियरिंग की डिग्री जरूरी

बिहार लोक सेवा आयोग की एई परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता भी देखी जाएगी। इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनके पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हो। डिग्री भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की होनी चाहिए। बीपीएससी की गाइडलाइन को फॉलो करने के बाद ही अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

upnhm

यूपीएनएचएम भर्ती 2019 । UPNHM Recruitment 2019

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश यानि यूपीएनएचएम ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन …