Home / sarkari naukri / बीपीएससी असिस्टेंट एडमिट कार्ड-2019 । BPSC assistant admit card-2019

बीपीएससी असिस्टेंट एडमिट कार्ड-2019 । BPSC assistant admit card-2019

बिहार लोक सेवा आयोग की असिस्टेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड हासिल किया जा सकता है। एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। हम आपको एडमिट कार्ड हासिल करने का तरीका विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में परीक्षा से जुड़ी दूसरी तमाम जानकारी भी मौजूद हैं, जो आपको फायदा पहुंचा सकती है।

bpsc assistant, admit card

बीपीएससी असिस्टेंट एडमिट कार्ड / BPSC assistant admit card-2019

असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आयोग की ओर से परीक्षा का आयोजन किया जाता है। प्रदेश के अलग-अलग शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं, जिनमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए प्रदेश सरकार की मदद भी ली जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

वेबसाइट पर विजिट करें

अभ्यर्थियों को बीपीएससी की असिस्टेंट यानी सहायक परीक्षा का एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को सहायक परीक्षा के नाम से मौजूद नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें

एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों से जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। अभ्यर्थियों को यहां रजिस्ट्रेशन नंबर, अपना नाम, पता वगैरह लिखना होगा। इसके बाद नीचे की तरफ सबमिट का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर क्लिक करना होगा। सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिख जाएगा। अभ्यर्थियों को यहां एडमिट कार्ड की जांच कर लेना चाहिए। सभी विवरण को अच्छी तरह देखें और फिर डाउनलोड प्रक्रिया की तरफ जाएं।

डाउनलोड करें

अच्छी तरह जांच करने के बाद एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड की कई कॉपी को एक साथ डाउनलोड करें, ताकि बाद में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। अभ्यर्थी इसे कंप्यूटर या मोबाइल वगैरह पर सेव भी कर सकते हैं। सेव करने से अभ्यर्थियों की टेंशन कम हो जाएगी। अगर एडमिट कार्ड में किसी तरह की गड़बड़ी है तो इसकी शिकायत की जा सकती है।

गाइडलाइन पर अमल करें

बीपीएससी असिस्टेंट के कुल 51 पदों पर भर्ती करेगा। आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग की गई है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। बीपीएससी ने इसके लिए पूरी गाइडलाइन भी जारी की है। अभ्यर्थियों को आयोग की गाइडलाइन पर अमल करना होगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

एग्जाम के लिए पात्रता

बीपीएससी ने परीक्षा के लिए योग्यता तय की है। एग्जाम में वही प्रतियोगी छात्र हिस्सा ले सकते हैं, जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है। परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है। उन्हें अपनी नागरिकता साबित करने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड और सर्विस कार्ड जैसे दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ अटैच करने होंगे। अभ्यर्थियों को बीपीएससी के भर्ती नियम को मानना होगा। भर्ती नियम के हिसाब से ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

लिखित परीक्षा होगी

परीक्षा का आयोजन दो फेज में किया जाएगा। पहले फेज में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दूसरे फेज की परीक्षा यानी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। दोनों परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। चयन के बाद संबंधित विभागों में उनकी नियुक्ति की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को बीपीएससी भर्ती नियम के अनुसार अच्छा वेतनमान दिया जाएगा। नोटिफिकेशन में इसका जिक्र किया गया है।

वेबसाइट पर अपडेट रहें

अभ्यर्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग की अफीशियल वेबसाइट को सर्च करते रहना होगा। आयोग नोटिफिकेशन के माध्यम से अभ्यर्थियों को परीक्षा की तिथि, एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि या फिर परीक्षा में किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी दे सकता है। इसलिए अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर अपडेट रहना होगा, ताकि किसी तरह की अहम सूचना छूट न जाए।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

bpsc block officer recruitment

बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती-2019 । BPSC block officer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने …