Home / sarkari naukri / बीपीएससी सहायक अभियंता सिविल भर्ती-2019 । BPSC assistant engineer civil-2019

बीपीएससी सहायक अभियंता सिविल भर्ती-2019 । BPSC assistant engineer civil-2019

बिहार लोक सेवा आयोग सहायक अभिंयता सिविल के पदों पर भर्ती करने जा रहा है। बीपीएससी ने इसके लिए अपनी अफीशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग की गई है। हम आपको इस भर्ती के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपको इस आर्टिकल के जरिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा।

bpsc assistant engineer civil recruitment

बीपीएससी सहायक अभियंता सिविल भर्ती / BPSC assistant engineer civil-2019

बिहार लोक सेवा आयोग सहायक अभियंता सिविल के पदों पर भर्ती करेगा। इसके लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश स्तर पर प्रस्तावित इस परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए प्रदेश सरकार की मदद भी ली जाएगी। सहायक अभियंता सिविल परीक्षा को पूरी तरह नकलविहीन बनाने की तैयारी है, जिसके लिए आयोग ने कमर कस ली है।

114 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग सहायक अभियंता सिविल के कुल 114 पदों पर भर्ती करेगा। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक भवन निर्माण विभाग में 31 और जल संसाधन विभाग में 83 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। खास बात यह है कि इसमें महिलाओं के लिए 35 फीसदी सीटें रिजर्व की गई हैं। आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों के लिए भी दस फीसदी आरक्षण तय किया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करें

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद उन्हें अलग-अलग परीक्षाओं के नाम से नोटिफिकेशन देखाई देगा। अभ्यर्थी चूंकि यहां सहायक अभियंता सिविल परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, इसलिए इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ अप्लाई आप्शन पर भी क्लिक करना होगा।

फार्म ओपन हो जाएगा

सहायक अभिंयता सिविल परीक्षा के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा। अभ्यर्थी फार्म पर मौजूद सभी कॉलम को ध्यानपूवर्क पढ़ें। इसके बाद फार्म को भरना शुरू करें। फार्म के सभी कॉलम को भरें। अपना नाम, पिता का नाम, शहर, प्रदेश और देश का नाम लिखें। जन्मतिथि और मैरिटल स्टेटस के बारे में भी लिखना होगा। मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी लिखें। फार्म भरने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को छूट

बीपीएससी ने परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भी तय कर दिया है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 750 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। इसी तरह एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को शुल्क के नाम पर 200 रुपये की राशि जमा करनी होगी। दिव्यांग अभ्यर्थी भी 200 रुपये जमा करेंगे। उनके लिए भी छूट का प्रावधान किया गया है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी अभ्यर्थियों को आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट फार्म भरने के साथ की जा सकती है।

42 साल तक के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

सहायक अभियंता सिविल के पदों पर भर्ती परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिनकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 42 साल हो। अनारक्षित पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र 40 साल हो सकती है। इसी तरह पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और महिला उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं हो सकती है। जबकि एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थी 42 साल की उम्र में भी परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।

इंजीनियरिंग की डिग्री जरूरी

एग्जाम में वही प्रतियोगी छात्र हिस्सा ले सकते हैं, जिनके पास सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हो। डिग्री भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की होनी चाहिए। गैर मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की डिग्री किसी भी तरह मान्य नहीं है। अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म के साथ डिग्री की फोटो कॉपी अटैच करना होगा। परीक्षा में चयन के बाद वेरिफिकेशन होगा। जांच में डिग्री सही जाए जाने के बाद ही संबंधित विभागों में तैनाती दी जाएगी।

लिखित परीक्षा होगी

सहायक अभिंयता सिविल के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों की ओर से प्रस्तुत अभिलेखों की जांच की जाएगी। उनके खिलाफ किसी तरह के आपराधिक मुकदमे तो नहीं है, इसकी जांच भी की जाएगी। सभी तरह की जांच सही पाए जाने के बाद ही अभ्यर्थियों की विभिन्न पदों पर तैनाती की जाएगी। बीपीएससी ने नोटिफिकेशन में साफ कर दिया है कि अभ्यर्थियों को आयोग के भर्ती नियम को मानना होगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

bpsc block officer recruitment

बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती-2019 । BPSC block officer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने …