Home / sarkari naukri / बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती-2019 । BPSC block officer recruitment-2019

बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती-2019 । BPSC block officer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग की गई है। ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी के पदों पर होने वाली भर्ती मुख्य परीक्षा के तहत की जाएगी। अभ्यर्थी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

bpsc block officer recruitment

बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती / BPSC block officer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग विभिन्न सरकारी पदों पर कुल 1465 भर्तियां करेगा। इन पदों पर भर्ती के लिए प्रदेश स्तर पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार की मदद भी ली जाएगी। आयोग ने इसके लिए कमर कस ली है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ब्लॉक राज पंचायत अधिकारी के कितने पदों पर भर्ती की जाएगी।

133 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग ब्लॉक राज पंचायत अधिकारी के कुल 133 पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने इसके लिए बाकायदा तौर पर नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग की गई है। मुख्य परीक्षा के तहत दूसरे कई पदों पर भी भर्ती की जाएगी, जिसकी जानकारी अफीशियल साइट पर दी गई है। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर परीक्षा और भर्ती से जुड़ी तमाम अहम जानकारी हासिल कर सकते हैं।

1465 पदों पर होगी भर्ती

आयोग कुल 1465 पदों पर भर्ती करेगा। इसमें राजस्व अधिकारी के सबसे ज्यादा 571 पद शामिल हैं। आपूर्ति निरीक्षक के 223 पदों पर भर्ती की जाएगी। ब्लॉक कल्याण अधिकारी के 122 पद, ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के 75 पद, श्रम प्रवर्तन अधिकारी के 53 पद, पुलिस सब इंस्पेक्टर के 40 पद, जेल गार्ड के 2 और वाणिज्य कर अधिकारी के कुल दस पदों पर भर्ती की जाएगी। इसी तरह कनिश्ठ रजिस्ट्रार के 8 पद, जूनियर चुनाव अधिकारी के 8 पद, योजना अधिकारी के 13 पद, जिला लेखा परीक्षा अधिकारी के 4 पद, सहायक रजिस्ट्रार के 24 पद शामिल हैं।

ऑनलाइन आवेदन करें

ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा के नाम से नोटिफिकेशन देखाई देगा, जिसपर क्लिक कर सकते हैं। इसके साथ अप्लाई के ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा।

फार्म को भरें

अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करते ही फार्म ओपन हो जाएगा। अभ्यर्थी फार्म को डाउनलोड कर फुलफिल कर सकते हैं। फार्म पर अपना नाम, पिता का नाम लिखना होगा। शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखना होगा। शहर का पिन कोड भी लिखें। अभ्यर्थी जन्मतिथि, धर्म और मैरिटल स्टेटस के बारे में भी लिखें। इसके अलावा उन्हें फार्म पर मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी लिखना होगा। आयोग की तरफ से अभ्यर्थियों के ई-मेल एडरेस पर नोटिफिकेशन भेजे जा सकते हैं।

दस्तावेजों को अटैच करें

फार्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करना होगा। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी फार्म के साथ अटैच करें। सभी जरूरी दस्तावेजों और फोटो ग्राफ को फार्म के साथ अटैच करने के बाद अभ्यर्थी सभी विवरण की जांच कर लें। अगर कोई गलती हुई है तो उन्हें सुधार लें। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आवेदन पूरा हो जाएगा।

ऑनलाइन पेमेंट करें

मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करने होंगे। एससी-एसटी, महिला, दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में सिर्फ 200 रुपये जमा करने होंगे। आयोग ने इन वर्गों के छात्रों के लिए छूट का प्रावधान किया है। फार्म की हार्ड कॉपी के साथ ही आवेदन शुल्क की रसीद भी जमा कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए योग्यता

परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र 20 साल से लेकर 37 साल के बीच हो। एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पांच साल की छूट का प्रावधान है। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए तीन साल की छूट का प्रावधान है। विकलांग अभ्यर्थियों के लिए दस साल की छूट तय की गई है। परीक्षा में छूट का लाभ हासिल करने के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को फार्म के साथ जाति और विकलांगता प्रमाणपत्र अटैच करना होगा। इसके बाद ही छूट पर विचार किया जाएगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

bpsc

बीपीएससी 63 एग्जाम रिजल्ट 2019 । BPSC 63 exam result 2019

बिहार लोक सेवा आयोग यानि बीपीएससी ने 63वीं परीक्षा का अंतिम परिणाम 14 अक्टूबर को …