Home / sarkari naukri / बीपीएससी सिविल सेवा भर्ती-2019 । BPSC civil service recruitment-2019

बीपीएससी सिविल सेवा भर्ती-2019 । BPSC civil service recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग सिविल सेवा के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग की गई है। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस दौरान परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा।

bpsc civil service recruitment

बीपीएससी सिविल सेवा भर्ती / BPSC civil service recruitment-2019

अभ्यर्थियों को सिविल सेवा भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां सिविल सेवा भर्ती परीक्षा कैटिगरी के ऑप्शन पर क्लिक कर फार्म हासिल किया जा सकता है। फार्म को डाउनलोड कर उसे भरना शुरू करें। फार्म पर अपना, पिता का नाम, शहर, प्रदेश और देश का नाम लिखें। शहर का पिन कोड लिखना न भूलें।

ई-मेल एडरेस लिखें

फार्म पर मोबाइल नंबर भी लिखना होगा। अगर अभ्यर्थियों के पास ई-मेल एडरेस है तो उसका जिक्र भी जरूर करें। आयोग की ओर से ई-मेल पर ही नोटिफिकेशन भेजे जाते हैं। इसके साथ ही घर का स्थाई पता लिखें। अगर स्थाई पता नहीं है तो फिर अस्थाई पता लिखें। पोस्टल एडरेस सही लिखें। जन्मतिथि भी लिखें। जन्मतिथि वही लिखें, जो दस्तावेजों में दर्ज है। दोनों के बीच कोई फर्क नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो फार्म को रद कर दिया जाएगा।

दस्तावेजों को अपलोड करें

अभ्यर्थी फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। अपलोड होने के बाद अभिलेखों को फार्म के साथ अटैच करें। इसके बाद अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज कलर फोटो भी फार्म के साथ अटैच करेंगे। फोटो और दस्तावेजों को अटैच करने के बाद स्क्रीन पर सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे क्लिक करना होगा। सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अभ्यर्थी इसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। बीपीएससी की ओर से सिविल सेवा परीक्षा के लिए जो भी फीस निर्धारित की गई है, उसे जमा करें। ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। अभ्यर्थी नेट बैंकिंग और ई-चालान जैसी प्रक्रिया का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के बाद सभी विवरणों की अच्छी तरह जांच करें। अगर जांच के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी सामने आती है तो अभ्यर्थी उसे ठीक करें।

परीक्षा के लिए सिलेबस

बिहार लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि संघ लोक सेवा आयोग के पैटर्न पर ही बीपीएससी का सिलेबस भी होगा, जिससे अभ्यर्थियों को परीक्षाओं की तैयारी करने में आसानी हो। हालांकि 64वीं सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में इस बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है। सिलेबस में अगर बदलाव हुआ तो इसका असर 65वीं सिविल सेवा की परीक्षा में दिखेगा। यह परीक्षा नए सिलेबस के आधार पर आयोजित की जाएगी।

यूपीएससी की तरह होगा सिलेबस

बीपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव कर लिया है। आयोग बोर्ड की बैठक में इसपर मुहर लगना बाकी है। बीपीएससी पिछले एक साल से सिलेबस तैयार करने में जुटा था। यूपीएससी के सिलेबस को इसका आधार बनाया गया है। आयोग से जुड़े लोगों का मानना है कि अभ्यर्थियों के बीच किसी तरह का विरोधाभास नहीं होना चाहिए। जब यूपीएससी का पैटर्न क्लियर है और इसे पूरे देश में सराहा भी जाता है तो फिर बीपीएससी के सिलेबस को इस तरह क्यों नहीं बनाया जा सकता है।

अभ्यर्थियों को नहीं होगी दिक्कत

अभ्यर्थियों को बीपीएससी की गाइडलाइन को फॉलो करना होगा। बीपीएससी की ओर से जो सिलेबस तैयार किया गया है, वह पूरी तरह अभ्यर्थियों के हित में है। इसके बाद भी अगर अभ्यर्थियों को किसी तरह की दिक्कत है तो वो अपनी बात को रख सकते हैं। उनकी जायज बातों पर ध्यान दिया जाएगा। बीपीएससी का मकसद खुले और साफ-सुधरे वातावरण में परीक्षा का आयोजन कराना है।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

bpsc block officer recruitment

बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती-2019 । BPSC block officer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने …