Home / sarkari naukri / बीपीएससी कोर्ट एग्जाम-2019 । BPSC court exam-2019

बीपीएससी कोर्ट एग्जाम-2019 । BPSC court exam-2019

बिहार लोक सेवा आयोग अलग-अलग न्यायालयों में खाली पड़े पदों को भरेगा। राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इन पदों को भरने की तैयारी शुरू हो गई है। बीपीएससी इसके लिए परीक्षा का आयोजन करेगा। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा।

bpsc court exam

बीपीएससी कोर्ट एग्जाम / BPSC court exam-2019

अलग-अलग जिलों में मौजूद न्यायालयों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए राज्य कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। सरकार ने साफ कर दिया है कि न्यायालय में रिक्त पदों की वजह से कामकाज प्रभावित हो रहा है। कई ऐसे जरूरी पद हैं, जिनके खाली होने की वजह से आम लोगों को भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार की मंशा है कि न्यायालय में चाक चौबंद व्यवस्था रहे, जिससे दूरदराज से आने वाले लोगों को राहत मिल सके।

ऑनलाइन एप्लीकेशन

न्यायालय भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा के नाम से नोटिफिकेशन देखाई देगा, जिसपर क्लिक कर सकते हैं। इसके साथ अप्लाई के ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा।

फार्म को ध्यानपूर्वक भरें

अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करते ही फार्म ओपन हो जाएगा। अभ्यर्थी फार्म को डाउनलोड कर फुलफिल कर सकते हैं। फार्म पर अपना नाम, पिता का नाम लिखना होगा। शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखना होगा। शहर का पिन कोड भी लिखें। अभ्यर्थी जन्मतिथि, धर्म और मैरिटल स्टेटस के बारे में भी लिखें। इसके अलावा उन्हें फार्म पर मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी लिखना होगा। आयोग की तरफ से अभ्यर्थियों के ई-मेल एडरेस पर नोटिफिकेशन भेजे जा सकते हैं।

दस्तावेजों को अटैच करें

फार्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करना होगा। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी फार्म के साथ अटैच करें। सभी जरूरी दस्तावेजों और फोटो ग्राफ को फार्म के साथ अटैच करने के बाद अभ्यर्थी सभी विवरण की जांच कर लें। अगर कोई गलती हुई है तो उन्हें सुधार लें। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आवेदन पूरा हो जाएगा।

ऑनलाइन पेमेंट करें

मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करने होंगे। एससी-एसटी, महिला, दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में सिर्फ 200 रुपये जमा करने होंगे। आयोग ने इन वर्गों के छात्रों के लिए छूट का प्रावधान किया है। फार्म की हार्ड कॉपी के साथ ही आवेदन शुल्क की रसीद भी जमा कर सकते हैं।

555 पदों पर होगी भर्ती

प्रदेश सरकार अलग-अलग न्यायालयों में मौजूद खाली पड़े पदों को भरने का काम करेगी। विभिन्न न्यायालयों में 555 अस्थायी पदों को भरने की कवायद शुरू की जाएगी। यहां ज्यादातर डाटा इंट्री आपरेटर के पदों को भरा जाएगा। इसी तरह राज्य पथ विकास निगम में भी खाली पदों को भरा जाएगा। यहां 50 पदों को भरा जाएगा, जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू की जाएगा।

परीक्षा के लिए पात्रता

प्रदेश सरकार जिन नौ हजार पदों पर भर्ती करने जा रही है, इसके लिए पात्रता भी तय की जाएगी। किस तरह के अभ्यर्थी इन परीक्षाओं में हिस्सा लेंगे, यह तय किया जाएगा। अभ्यर्थियों की उम्र क्या हो, उनकी योग्यता क्या हो, इसे भी तय किया जाएगा। जानकारों के मुताबिक परीक्षा चरणबद्ध तरीके से आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के साथ साक्षात्कार का आयोजन भी किया जा सकता है, ताकि योग्य उम्मीदवारों के साथ किसी तरह का पक्षपात न होने पाए। आयोग की ओर से इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी की जाएगी। इसके बाद भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

नोटिफिकेशन देखते रहें

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार अलग-अलग विभागों में करीब नौ हजार पदों पर भर्ती करने जा रही है। पदों को भरने के लिए उन युवाओं को मौका दिया जाएगा, जो नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं। ऐसे युवाओं को चाहिए कि वे आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देखते रहें। भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन के माध्यम से अभ्यर्थियों को परीक्षा से जुड़ी दूसरी तमाम जानकारी से भी अवगत कराया जाएगा।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

http://www.cgmsc.gov.in

सीजेएमएससी भर्ती 2019 । CJMSC recruitment 2019

छत्तीसगढ़ चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड यानि सीजीएमएससी में बंपर भर्तियां आई हैं। भर्ती ड्रग डेटा …