Home / sarkari naukri / बीपीएससी इंजीनियरिंग एडमिट कार्ड-2019 । BPSC engineer admit card-2019

बीपीएससी इंजीनियरिंग एडमिट कार्ड-2019 । BPSC engineer admit card-2019

बिहार लोक सेवा आयोग की इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल किया जा सकता है। ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। हम आपको ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करने का तरीका विस्तार से बताने जा रहे हैं। अभ्यर्थी इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें।

bpsc engineering admit card

बीपीएससी इंजीनियरिंग एडमिट कार्ड / BPSC engineer admit card-2019

बिहार लोक सेवा आयोग सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पदों पर भर्ती करेगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद अब एडमिट कार्ड जारी करने का सिलसिला शुरू होगा। अभ्यर्थी इसके लिए बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन एडमिट कार्ड किस तरह हासिल किया जा सकता है।

वेबसाइट पर विजिट करें

अभ्यर्थियों को बीपीएससी की इंजीनियिरंग भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को इंजीनियिरंग परीक्षा के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें

एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों से जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। अभ्यर्थियों को यहां रजिस्ट्रेशन नंबर, अपना नाम, पता वगैरह लिखना होगा। इसके बाद नीचे की तरफ सबमिट का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर क्लिक करना होगा। सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिख जाएगा। अभ्यर्थियों को यहां एडमिट कार्ड की जांच कर लेना चाहिए। सभी विवरण को अच्छी तरह देखें और फिर डाउनलोड प्रक्रिया की तरफ जाएं।

डाउनलोड करें

एडमिट कार्ड की अच्छी तरह जांच करने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड की कई कॉपी को एक साथ डाउनलोड करें, ताकि भविष्य में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। अभ्यर्थी इसे कंप्यूटर वगैरह पर सेव भी कर सकते हैं। सेव करने से अभ्यर्थियों की टेंशन कम हो जाएगी। अगर एडमिट कार्ड में किसी तरह की गड़बड़ी है तो इसकी शिकायत की जा सकती है। आयोग के हेड ऑफिस में संपर्क कर एडमिट कार्ड दिखाया जा सकता है।

64 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के कुल 64 पदों पर भर्ती करेगा। इसमें सिविल इंजीनियर के 31 पदों पर भर्ती की जाएगी, जबकि इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के लिए 33 पदों को निधार्रित किया गया है। अभ्यर्थी बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर पदों की डिटेलिंग देख सकते हैं। नोटिफकेशन में ऑनलाइन एप्लीकेशन के बारे में भी जानकारी दी गई है।

इंजीनियिरंग में बैचलर डिग्री जरूरी

परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनके पास सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर में बैचलर डिग्री हो। डिग्री भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की होनी चाहिए। जिन अभ्यर्थियों के पास डिग्री है, वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। इसके अलावा परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 27 साल हो। एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को छूट प्रदान की गई है।

लिखित परीक्षा होगी

बीपीएससी ने चयन का आधार भी तय कर दिया है। उम्मीदवारों को इसके लिए लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में छह पेपर होंगे। इसमें दो पेपर वैकल्पिक होंगे। अभ्यर्थियों को बीपीएससी के सभी मापदंडों को पूरा करना होगा। परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन भी किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए प्रदेश सरकार की मदद भी ली जाएगी।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …