Home / sarkari naukri / बीपीएससी लेखा पदाधिकारी भर्ती-2019 । BPSC lekha padadhikari recruitment-2019

बीपीएससी लेखा पदाधिकारी भर्ती-2019 । BPSC lekha padadhikari recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग एक के बाद एक बंपर भर्ती कर रहा है। बीपीएससी ने अब लेखा पदाधिकारी के पदों पर भर्ती की तैयारी की है। लेखा पदाधिकारी पदों पर भर्ती के लिए बाकायदा तौर पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

bpsc lekha padadhikari recruitment

बीपीएससी लेखा पदाधिकारी भर्ती / BPSC lekha padadhikari recruitment-2019

बीपीएससी ने लेखा पदाधिकारी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग की गई है। किन पदों पर किस वर्ग की कितनी संख्या होगी, यह भी साफ किया गया है। बीपीएससी ने परीक्षा के लिए पूरी गाइडलाइन जारी की है। अभ्यर्थियों को भर्ती नियम का पालन करना होगा। आयोग ने साफ कर दिया है कि परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गड़बड़ी मिलने पर परीक्षार्थियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि बीपीएससी किन पदों पर कितनी भर्ती करेगा।

32 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग लेखा पदाधिकारी के कुल 32 पदों पर भर्ती करेगा। श्रेणी के आधार पर रिक्तियों का वर्गीकरण किया गया है। इनमें 16 पदों को अनारक्षित श्रेणी में रखा गया है। एससी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पांच पद निर्धारित किए गए हैं। अति पिछड़ा वर्ग के लिए सात पद और पिछड़ा वर्ग के लिए चार पदों को निर्धारित किया गया है। खास बात यह है कि महिलाओं के लिए भी पदों का आरक्षण किया गया है। सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए पांच पद निर्धारित किए गए हैं। एससी और अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए दो-दो पद निर्धारित किए गए हैं। जबकि पिछड़ा वर्ग के लिए एक पद तय किया है। अभ्यर्थियों को बीपीएससी के भर्ती नियम का पालन करना होगा।

परीक्षा के लिए योग्यता

बीपीएससी ने लेखा पदाधिकारी पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तैयारी कर ली है। परीक्षा के लिए योग्यता भी तय किया गया है। इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक तक की डिग्री होगी। इसी तरह समकक्ष डिग्री रखने वाले अभ्यर्थियों को भी इस परीक्षा में हिस्सा लेने दिया जाएगा। बीपीएससी ने आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि आयु सीमा का निर्धारण भी जल्द कर दिया जाएगा।

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

बिहार लोक सेवा आयोग ने लेखा पदाधिकारी पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया निर्धारित की है। परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। प्रश्नपत्र 200 अंकों के होंगे, जिसके लिए अभ्यर्थियों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। दोनों परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों को निर्धारित पदों पर नियुक्त किया जाएगा। अभ्यर्थियों की ओर से प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच भी की जाएगी। जांच में सही पाए जाने के बाद ही अभ्यर्थियों की नियुक्ति पर विचार किया जाएगा।

आवेदन शुल्क 750 रुपये

बिहार लोक सेवा आयोग ने लेखा पदाधिकारी परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क तय किया है। बिहार के मूल निवासियों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये जमा करने होंगे। जबकि दूसरे लोगों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करने होंगे। आवेदन शुल्क में छूट का लाभ हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को जाति प्रमाणपत्र दिखाना होगा। जिन अभ्यर्थियों को अभी तक जाति प्रमाणपत्र नहीं बनवाए हैं, वे इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन एप्लीकेशन

अभ्यर्थियों को लेखा पदाधिकारी परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी फार्म को आसानी के साथ भर सकते हैं। सभी जरूरी जानकारी लिखने के बाद फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को फार्म के साथ अपनी पासपोर्ट साइज फोटो को भी अटैच करना होगा।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइ पेमेंट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए अभ्यर्थी अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। नेट बैंकिंग और ई-चालान का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑनलाइन पेमेंट के बाद अभ्यर्थी सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। उनका आवेदन पूरा हो जाएगा। रसीद को आवेदन फार्म की हार्ड कॉपी के साथ अटैच करना होगा। इसके बाद हार्ड कॉपी को आयोग के पते पर जमा किया जा सकता है।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

army

इंडियन आर्मी भर्ती रैली 2019 । Indian Army bharti rally 2019

देशभक्ति का जज्बा अगर दिल में है तो इंडियन आर्मी को आपकी जरूरत है। आप …