Home / sarkari naukri / बीपीएससी राजस्व अधिकारी ऑनलाइन फार्म-2019 । BPSC revenue officer online form-2019

बीपीएससी राजस्व अधिकारी ऑनलाइन फार्म-2019 । BPSC revenue officer online form-2019

बिहार लोक सेवा आयोग बड़े पैमाने पर भर्ती करेगा। राजस्व अधिकारी के पदों पर भर्ती की तैयारी की जा रही है। बीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आर्टिकल में आयोग की अफीशियल वेबसाइट का लिंक भी मौजूद है। अभ्यर्थी लिंक पर क्लिक कर सीधे साइट पर पहुंच सकते हैं।

bpsc revenue officer online form

बीपीएससी राजस्व अधिकारी ऑनलाइन फार्म / revenue officer online form

बीपीएससी एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा के नाम से नोटिफिकेशन देखाई देगा। अभ्यर्थियों को इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ अप्लाई के ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा।

फार्म को भरें

अभ्यर्थी फार्म को डाउनलोड कर फुलफिल कर सकते हैं। फार्म पर अपना और पिता का नाम, शहर, प्रदेश और देश का नाम लिखना होगा। शहर का पिन कोड, धर्म, मैरिटल स्टेटस, जन्मतिथि के बारे में भी लिखना होगा। इसी तरह अभ्यर्थियों को मोबाइल नंबर, ई-मेल एडरेस के साथ पोस्टल एडरेस भी लिखना होगा। फार्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करना होगा। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी फार्म के साथ अटैच करें। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आवेदन पूरा हो जाएगा।

ऑनलाइन पेमेंट करें

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करने होंगे। एससी-एसटी, महिला, दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में सिर्फ 200 रुपये जमा करने होंगे। आयोग ने इन वर्गों के छात्रों के लिए छूट का प्रावधान किया है। फार्म की हार्ड कॉपी के साथ ही आवेदन शुल्क की रसीद भी जमा कर सकते हैं।

571 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग राजस्व अधिकारी के कुल 571 पदों पर भर्ती करेगा। आयोग ने परीक्षा की तैयारी कर ली है। परीक्षा में किस तरह के अभ्यर्थी बैठ सकते हैं, इसको लेकर पूरी गाइडलाइन जारी की गई है। अभ्यर्थियों की आयु सीमा क्या होगी। उनकी योग्यता क्या होनी चाहिए। अभ्यर्थियों को बीपीएससी के सभी भर्ती नियम को फॉलो करना होगा। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी पर अभ्यर्थियों को डीबार किया जा सकता है।

कई और पदों पर भी होगी भर्ती

आयोग की ओर से शाखा अधिकारी के 25 पदों पर भी भर्ती की जाएगी। इसके अलावा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के 6 पद, जांच अधिकारी के 34 पदों पर भर्ती की जाएगी। गन्ना अधिकारी के दो पद, सहायक निदेशक के लिए 54 पद निर्धारित किए गए हैं। ग्रामीण विकास अधिकारी के लिए 21 पद और ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी 133 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा शहर कार्यकारी अधिकारी के सात पदों पर भी भर्ती की जाएगी। जबकि जनसंपर्क अधिकारी के दो और बिहार प्रशासनिक सेवा के 40 पदों पर भर्ती की जाएगी। सभी पदों के लिए डिटेलिंग की गई है।

परीक्षा के लिए आयु सीमा

मुख्य परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र 20 साल से लेकर 37 साल के बीच हो। एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पांच साल की छूट का प्रावधान है। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए तीन साल की छूट का प्रावधान है। विकलांग अभ्यर्थियों के लिए दस साल की छूट तय की गई है।

जाति प्रमाणपत्र अटैच करना होगा

परीक्षा में छूट का लाभ हासिल करने के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म के साथ जाति और विकलांगता प्रमाणपत्र अटैच करना होगा। इसके बाद ही छूट पर विचार किया जाएगा। चयन होने के बाद सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। जांच में सभी दस्तावेज सही पाए जाने के बाद ही अभ्यर्थियों की अलग-अलग विभागों में नियुक्ति की जाएगी।

 

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2020 । Rpsc senior teacher recruitment 2020 in Hindi

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सीनियर टीचर ग्रेट-2 भर्ती के लिए काउंसिलिंग तिथि जारी कर …