Home / sarkari naukri / बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स भर्ती-2019 । BPSC stenographer recruitment-2019

बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स भर्ती-2019 । BPSC stenographer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग स्टेनोग्राफर्स के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हम आपको परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें।

bpsc lekha padadhikari recruitment

बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स भर्ती / BPSC stenographer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स के पदों पर भर्ती करता है। पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा को सफलतापूवर्क आयोजित कराने के लिए पूरे प्रदेश में एग्जाम सेंटर बनाए जाते हैं। प्रदेश सरकार की मदद भी ली जाती है, ताकि नकल वगैरह की शिकायत न मिलने पाए। इस तरह की शिकायत मिलने पर परीक्षार्थियों को डिबार करने का नियम है। अभ्यर्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग के सभी भर्ती नियम को फॉलो करना होगा।

326 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग स्टेनोग्राफर्स के कुल 326 पदों पर भर्ती करेगा। सामान्य वर्ग के लिए सबसे ज्यादा 140 पदों को आरक्षित किया गया है। एससी वर्ग के लिए 60 और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 04 पदों को निर्धारित किया गया है। ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 70 पदों को निर्धारित किया गया है। खास बात यह है कि महिलाओं के लिए अलग से 9 पदों को आरक्षित किया गया है। आयोग इस तरह कुल 326 पदों पर भर्ती करेगा, जिसकी तैयारी शुरू हो गई है।

परीक्षा के लिए आयु सीमा

बीपीएससी ने स्टेनोग्राफर्स पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा भी तय की है। परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र 18 या फिर इससे ज्यादा हो गई है। इसी तरह परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र 37 साल से ज्यादा न हो। साफ है कि परीक्षा में 18 से 37 साल के अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच साल तक की छूट प्रदान की गई है। अभ्यर्थियों के लिए शैक्षिक योग्यता भी तय की गई है। इस परीक्षा में वही छात्र हिस्सा ले सकते हैं, जो इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।

परीक्षा का पैटर्न

स्टेनोग्राफर्स पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण की परीक्षा लिखित होगी, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा कौशल आधारित होगी। लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे पंद्रह मिनट का समय दिया जाएगा। सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे। गलत जवाब पर माइनेस मार्किंग होगी। अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान और गणित, तर्क, मानसिक क्षमता आदि विषयों पर ध्यान देना होगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी में जुट जाना चाहिए।

शेड्यूल तय करें

अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफल होने के लिए शेड्यूल तय करना होगा। टाइम टेबल बनाकर परीक्षा की असरदार तैयारी की जा सकती है। परीक्षा के सिलेबस पर ध्यान दें। सामान्य ज्ञान विषय पर पकड़ बनाने के लिए अखबार और मैग्जीन को पढ़ें। न्यूज चैनल और इंटरनेट पर भी फोकस कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अपने आसपास की चीजों पर भी ध्यान देना होगा। करेंट अफेयर्स को ध्यान में रखें। लिखित परीक्षा में इससे जुड़े सवालों को पूछा जा सकता है। अभ्यर्थियों को मानसिक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वस्थ्य वातावरण में रहना होगा। ऐसी चीजों से दूर रहें, जो पढ़ाई को प्रभावित कर सकती है।

ऑनलाइन आवेदन करें

अभ्यर्थियों को स्टेनोग्राफर्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले बिहार लोक सेवा आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज की बाईं तरफ ऑनलाइन एप्लीकेशन के नाम से एक लिंक दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद फार्म ओपन हो जाएगा। फार्म को ध्यानपूवर्क पढ़ें और फिर भरना शुरू करें। फार्म को भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। अपलोड करने के बाद दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करें। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी आवेदन फार्म के साथ अटैच करें।

आवेदन शुल्क 600 रुपये

बिहार लोक सेवा आयोग ने स्टेनोग्राफर्स परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क तय कर दिया है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के परीक्षार्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये जमा करने होंगे। वहीं दूसरी तरफ एससी-एसटी वर्क के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 150 रुपये ही जमा करने होंगे। आवेदन शुल्क में छूट का लाभ लेने के लिए एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को फार्म के साथ जाति प्रमाणपत्र को अटैच करना होगा।

ऑनलाइन पेमेंट करना होगा

आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। आवेदन फार्म भरने के साथ ऑनलाइन पेमेंट भी की जा सकती है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और ई-चालान का इस्तेमाल करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट का प्रिंट आउट निकालकर उसे आवेदन फार्म के साथ अटैच कर सकते हैं। हार्ड कॉपी कलेक्ट कर उसे आयोग के पते पर जमा किया जा सकता है। अभ्यर्थी इस तरह स्टेनोग्राफर्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

army

इंडियन आर्मी भर्ती रैली 2019 । Indian Army bharti rally 2019

देशभक्ति का जज्बा अगर दिल में है तो इंडियन आर्मी को आपकी जरूरत है। आप …