Home / sarkari naukri / बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स आवेदन फार्म-2019 । BPSC stenographers form-2019

बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स आवेदन फार्म-2019 । BPSC stenographers form-2019

बिहार लोक सेवा आयोग की स्टेनोग्राफर्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताने जा रहे हैं। परीक्षा से जुड़ी दूसरी तमाम जानकारी से भी अवगत कराया जाएगा।

bpsc stenographers application

बीपीएससी स्टेनोग्राफर्स आवेदन फार्म / BPSC stenographers form-2019

बिहार लोक सेवा आयोग स्टेनोग्राफर्स के पदों पर भर्ती करता है। भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा को सफलतापूवर्क आयोजित कराने के लिए पूरे प्रदेश में एग्जाम सेंटर बनाए जाते हैं। प्रदेश सरकार की मदद भी ली जाती है, ताकि नकल वगैरह की शिकायत न मिलने पाए। इस तरह की शिकायत मिलने पर परीक्षार्थियों को डिबार करने का नियम है। तो चलिए हम आपको बताते हैं ऑनलाइन फार्म हासिल करने के लिए क्या-क्या करना होगा।

वेबसाइट पर विजिट करें

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद इसका होम पेज ओपन हो जाएगा। होम पेज पर बाईं तरफ ढेर सारे ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे। अभ्यर्थियों को यहां ऑनलाइन एप्लीकेशन के नाम से एक लिंक दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही ऑनलाइन रिजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आ जाएगा। अभ्यर्थियों को यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा। उन्हें रिजस्ट्रेशन नंबर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

फार्म ओपन हो जाएगा

  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों के सामने आवेदन फार्म शो हो जाएगा। फार्म को डाउनलोड करने के बाद उसे भरना शुरू करें।
  • फार्म पर अपना और पिता का नाम लिखें। शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखना होगा। स्थाई या अस्थाई पता लिखें।
  • जन्मतिथि, धर्म, क्लास, मैरिटल स्टेटस के बारे में भी लिखना होगा। अभ्यर्थी फार्म पर मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस जरूर लिखें।
  • आयोग की ओर से परीक्षा से जुड़े नोटिफिकेशन अभ्यर्थियों की ई-मेल पर भेजे जाते हैं। मोबाइल पर टेक्स्ट मेसेज भेजने की प्रक्रिया भी पूरी की जाती है।

ऑनलाइन पेमेंट करना होगा

अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा। अभ्यर्थी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ई-चालान का इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-पेमेंट करने के बाद उसकी रसीद को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन और ऑनलाइन पेमेंट की हार्ड कॉपी भी कलेक्ट कर लेना चाहिए। दोनों को आयोग के ऑफिस में जमा करना होता है।

दस्तावेजों को अपलोड करें

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फार्म भरने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, सर्विस आईडी कार्ड, कॉलेज आईडी कार्ड जैसे दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं। सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद उन्हें आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा। अभ्यर्थियों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी फार्म के साथ अटैच करना होगा। फोटो और सभी जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करने के बाद नीचे की तरफ सबमिट का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। अभ्यर्थी सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आवेदन पूरा हो जाएगा।

हार्ड कॉपी जमा करें

ऑनलाइन आवेदन पूरा होने के बाद फार्म और दस्तावेजों की हार्ड कॉपी का प्रिंट आउट निकाल लें। इसी तरह ऑनलाइन पेमेंट की रसीद का प्रिंट आउट भी निकालना होगा। प्रिंट आउट निकालने से पहले उन्हें अपने डेस्टॉप पर अच्छी तरह सेव कर लें। बाद में काम आ सकता है। हार्ड कॉपी निकालने के बाद फार्म को आयोग के पते पर जमा कर दें। अभ्यर्थी इस तरह आयोग की किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

326 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग स्टेनोग्राफर्स के कुल 326 पदों पर भर्ती करेगा। सामान्य वर्ग के लिए सबसे ज्यादा 140 पदों को आरक्षित किया गया है। एससी वर्ग के लिए 60 और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 04 पदों को निर्धारित किया गया है। ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 70 पदों को निर्धारित किया गया है। खास बात यह है कि महिलाओं के लिए अलग से 9 पदों को आरक्षित किया गया है। आयोग इस तरह कुल 326 पदों पर भर्ती करेगा, जिसकी तैयारी शुरू हो गई है।

परीक्षा के लिए योग्यता

बीपीएससी ने स्टेनोग्राफर्स पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा भी तय की है। परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र 18 या फिर इससे ज्यादा हो गई है। इसी तरह परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी उम्र 37 साल से ज्यादा न हो। साफ है कि परीक्षा में 18 से 37 साल के अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच साल तक की छूट प्रदान की गई है। अभ्यर्थियों के लिए शैक्षिक योग्यता भी तय की गई है। इस परीक्षा में वही छात्र हिस्सा ले सकते हैं, जो इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

upnhm

यूपीएनएचएम भर्ती 2019 । UPNHM Recruitment 2019

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश यानि यूपीएनएचएम ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन …