Home / sarkari naukri / सीजीपीएससी भर्ती-2019 । CGPSC recruitment-2019

सीजीपीएससी भर्ती-2019 । CGPSC recruitment-2019

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने अलग-अलग विभागों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग भी की गई है। हम आपको इन परीक्षाओं के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

cgpsc recruitment

सीजीपीएससी भर्ती / CGPSC recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग यानी सीजीपीएससी सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती करेगा। आयोग सहायक प्रोफेसर के कुल 1384 पदों पर भर्ती करेगा, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जो पोस्ट ग्रेजुएट हैं। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा।

प्रोफेसर के पदों पर होगी भर्ती

सीजीपीएससी इसी तरह प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भी भर्ती करेगा। पदों की संख्या 41 है, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। आयोग ने नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग की है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जो बीटेक, एमटेक होंगे।

39 पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग इसी तरह सिविल जज के पदों पर भी भर्ती करेगा। आयोग ने इसके लिए बाकायदा तौर पर नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग की गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक सिविल जज के कुल 39 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास एलएलबी में स्नातक की डिग्री होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

खेल अधिकारी के पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग खेल अधिकारी और लाइब्रेरियन के पदों पर भी भर्ती करेगा। आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग की गई है। अभ्यर्थी आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। आयोग कुल 117 पदों पर भर्ती करेगा। इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जो पोस्ट ग्रेजुएट हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

17 पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक व्याख्याता के कुल 17 पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए भी आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

36 पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग इसी तरह मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पदों पर भी भर्ती करेगा। आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक मुख्य नगरपालिका अधिकारी के कुल 36 पदों पर भर्ती की जाएगी। खाली पड़े पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए वे आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

सहायक निदेशक के पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग यानी सीजीपीएससी सहायक निदेशक के पदों पर भर्ती करेगा। आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग की गई है। अभ्यर्थी आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सहायक निदेशक के कुल दस पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसके लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन फार्म हासिल कर सकते हैं।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …