Home / sarkari naukri / सीएमएस एडमिट कार्ड । CMS admit card

सीएमएस एडमिट कार्ड । CMS admit card

संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद एडमिट कार्ड हासिल किया जा सकता है। एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए भी ऑनलाइन मोड में जाना होगा। यूपीएससी ने अपनी अफीशियल वेबसाइट पर ई-एडमिट कार्ड के नाम से लिंक बनाया है, जिसपर क्लिक कर आसानी के साथ प्रवेशपत्र को हासिल किया जा सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि एडमिट कार्ड किस तरह हासिल किया जा सकता है।

cms admit card

सीएमएस एडमिट कार्ड / CMS admit card

संघ लोक सेवा आयोग सीएमएस परीक्षा का आयोजन करता है। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए देशभर में सेंटर बनाए जाते हैं। एग्जाम सेंटर बनाने में अभ्यर्थियों की पसंद का ख्याल भी रखा जाता है। परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के लिए स्टेट गवर्नमेंट की मदद ली जाती है। जिन प्रदेश में सेंटर बनाए जाने हैं, वहां के लिए सर्कुलर तैयार कर लिया गया है।

ऑनलाइन मोड में जाएं

  • एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां ई-एडमिट कार्ड के नाम से एक लिंक मिलेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद परीक्षार्थियों को खुद का पासवर्ड डालना होगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन संख्या लिखने के बाद एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर अभ्यर्थियों को क्लिक करना होगा।

दिख जाएगा एडमिट कार्ड

  • सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा। आप अपना नाम देखें। सभी विवरण की जांच करें।
  • एडमिट कार्ड की जांच करने के बाद इसकी कम से कम दो कॉपी डाउनलोड करें। अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो इसकी शिकायत करें।
  • यूपीएससी के कार्यालय पर मौजूद संबंधित अधिकारियों को एडमिट कार्ड दिखाएं। ऑनलाइन कंपलेन भी कर सकते हें।
  • अभ्यर्थी इस तरह यूपीएससी की सीएमएस एग्जाम के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

कई पदों पर होगी भर्ती

यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा के 965 पदों पर भर्ती करेगा। इसमें असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर, असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर के पद शामिल हैं। इसके लिए जूनियर स्केल पदों के लिए भी भर्ती की जाएगी। यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर बाकायदा तौर पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन में अलग-अलग पदों की पूरी डिटेलिंग की गई है। अभ्यर्थी यूपीएससी की वेबसाइट पर विजिट कर परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करना होगा

सीएमएस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया है। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट भी करना होगा। यानी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन शुल्क की जानकारी वेबसाइट पर दी गई है।

एग्जाम की कंडीशन

  • यूपीएससी की संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के लिए वही लोग अप्लाई कर सकते हैं, जिनकी उम्र 32 साल से कम है।
  • सीएमएस परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों के पास एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। बिना एमएबीबीएस के अभ्यर्थियों के बारे में विचार नहीं किया जाएगा।
  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क दो सौ रुपये तय किया गया है। अभ्यर्थियों को इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
  • यूपीएससी की ओर से परीक्षा का आयोजन 21 जुलाई 2019 को किया जाएगा। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा।
  • परीक्षा के लिए 965 पद निर्धारित किए गए हैं। अलग-अलग श्रेणी के पदों पर भर्ती की जाएगी। परीक्षा के लिए सभी मापदंड पूरे करने होंगे।

परीक्षा के लिए चार अवसर

यूपीएससी से जुड़ी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग टर्म है। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए चार मौके हैं, जबकि ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को सात मौके प्रदान किए गए हैं। अन्य यानी एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए असीमित मौके हैं। इसी तरह परीक्षाओं को दो हिस्सों में बांटा गया है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार… अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षाओं में अपनी योग्यता साबित करना होता है।

एग्जाम सिलेबस

यूपीएससी की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए अभ्यर्थियों को भारतीय आंदोलनों का इतिहास, भारतीय राजनीति और सरकार, आर्थिक और सामाजिक विकास, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर करंट अफेयर्स, जैविक भिन्नता, परिस्थितिक तंत्र जैसे विषयों की जानकारी अच्छी तरह होनी चाहिए। ज्यादातर सवाल इन्हीं विषयों पर आधारित होते हैं।

नोटिफिकेशन जारी होगा

यूपीएससी की संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन के जरिए अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म से लेकर एडमिट कार्ड तक की जानकारी दी जाएगी। रिजल्ट देखने के लिए भी अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा। परीक्षा में किसी तरह का बदलाव किया जाता है, तो इसकी जानकारी भी अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन के माध्यम से दी जाएगी।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

army

इंडियन आर्मी भर्ती रैली 2019 । Indian Army bharti rally 2019

देशभक्ति का जज्बा अगर दिल में है तो इंडियन आर्मी को आपकी जरूरत है। आप …