Home / sarkari naukri / एचपीपीएससी भर्ती 2019 । HPPSC Recruitment 2019

एचपीपीएससी भर्ती 2019 । HPPSC Recruitment 2019

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन यानि एचपीपीएससी ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हिमाचल प्रदेश में इंस्पेक्टर, निर्वाचन कानूनगो, विस्तार अधिकारी के पद पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 22 जुलाई तक चलेगी। तो हम आपको HPPSC Recruitment 2019 के बारे में विस्तार से बताते हैं।

hppsc

इससे पहले थोड़ा हिमाचल प्रदेश के बारे में भी जान लीजिए। यह छोटा सा राज्य पर्यटन पर निर्भर है। यहां पर कई औद्योगिक इकाइयां भी स्थापित हुई हैं। दवाओं के निर्माण के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश अग्रणि बना हुआ है। इस राज्य में मिली सहूलियतों के कारण देश की कई बड़ी दवा कंपनियों ने अपनी फैक्ट्रियां स्थापित की हैं।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 की पूरी जानकारी । HPPSC Recruitment 2019

  • भर्ती इंस्पेक्टर, निर्वाचन कानूनगो, विस्तार अधिकारी के पद पर होगी। भर्ती हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन यानि एचपीपीएसी करवाएगा।
  • भर्ती रिक्त पड़े 54 पदों को भरने के लिए हो रही है। सर्वाधिक पद 43 पद इंस्पेक्टर के हैं। नियुक्ति बिलासपुर, चंबा, धर्मशाला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मनाली, मंडी, नालागढ़, शिमला में मिलेगी।
  • आवेदक का स्नातक होना होना जरूरी है। डिग्री भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त होनी चाहिए।
  • निर्वाचन कानूनगो के 7 पदों पर भी भर्ती होनी है। इस पद के लिए आवेदन करने वाले का भी स्नातक होना जरूरी है।
  • इस पद के लिए चयनित होने वाले व्यक्ति को बिलासपुर, चंबा, धर्मशाला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला में कहीं पर भी नियुक्ति मिल सकती है।
  • विस्तार अधिकारी के भी 4 पदों पर भर्ती होनी है। आवेदक का ग्रेजुएट होना जरूरी है।
  • चयनित अभ्यर्थी को बिलासपुर, चंबा, धर्मशाला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला में से कहीं पर भी तैनाती मिल सकती है।
  • आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 जुलाई निर्धारित की गई है। आवेदकों को आवेदन पत्र भरकर निर्धारित पते पर भेजने होंगे।
  • आवेदन पत्र को सर्कुलर रोड, निगम विहार, शिमला, हिमाचल प्रदेश 171002 पर भेजना होगा।
  • आवेदन पत्र के साथ आवेदकों को पासपोर्ट साइज की फोटो, शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की फोटो कॉपी व अन्य जरूरी प्रमाण पत्रों को संलग्न करना होगा।
  • अगर डॉक्यूमेंट्स अधूरे रहे तो फार्म रिजेक्ट हो सकता है। इसलिए फार्म को ध्यान से पढ़ें और सारी जानकारियों को दर्ज करें।
  • फार्म में काटछांट न हो। अगर गलती हो जाती है तो उस पर व्हाइटनर का प्रयोग करें। फार्म को एक ही पेन से भरें। अलग अलग रनंगों की पेन का इस्तेमाल न करें।
  • अधिक जानकारी के लिए आप चपीपीएससी की वेबसाइट पर जाएं और सारी सूचनाओं के बारे में विस्तार से पढ़ें।
  • चयन लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के आधार पर होगा।

पुलिस उपाधीक्षक भर्ती 2019

हरियाणा में पुलिस उपाधीक्षक के एक पद के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन बीटेक व बीई उत्तीर्ण उम्मीदवार ही कर सकते हें। भर्ती परीक्षा सिर्फ एक ही परीक्षा के लिए आयोजित की जा रही है। इसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के लिए एचपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें। आपको वेबसाइट पर ही पुलिस उपाधीक्षक भर्ती का लिंक नजर आएगा। आपको इस लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन व पासवर्ड जेनरेट करना होगा।

नई आईडी से लॉगिन करने के बाद आपको फार्म सेक्शन में जाना होगा। वहां पर सारी जानकारियों को दर्ज करना होगा और फोटो व सिग्नेचर की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। सारी जानकारियों को भरने के सबमिट का बटन दबा दें।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …