Home / sarkari naukri / इंडियन एयरफोर्स एयरमैन भर्ती 2019 । Indian Air force Airman Jobs 2019

इंडियन एयरफोर्स एयरमैन भर्ती 2019 । Indian Air force Airman Jobs 2019

इंडियन एयरफोर्स में नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। एयरफोर्स ने ग्रुप एक्स व ग्रुप वाई के अंतर्गत एयरमैन के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक जुलाई से आरंभ होगी। फार्म सबमिट करने के लिए आपको 15 जुलाई तक का समय मिलेगा। आपको Indian Air force Airman Jobs 2019 के बारे में अब विस्तार से जानकारी देते हैं।

air force

इंडियन एयरफोर्स में भर्ती के लिए इस साल लगातार विज्ञापन जारी हो रहे हैं। कोर्स के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया जून में ही शुरू हुई है। आवेदन की प्रक्रिया चल ही रही है कि अब ग्रुप एक्स व ग्रुप वाई के अंतर्गत भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। विज्ञापन 13 जून को जारी किया गया। आवेदन के लिए लिंक एक जुलाई से मिलेगा।

इंडियन एयरफोर्स भर्ती 2019 के बारे में पूरी जानकारी । Indian Air force Airman Jobs 2019

  • एयरमैन के पद के लिए आवेदन ऑनलाइन ही किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन की कोई व्यवस्था नहीं है।
  • ग्रुप एक्स ट्रेड के लिए उम्मीदवार का इंटर पास होना जरूरी है। मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटर के समकक्ष की डिग्री भी मान्य है।
  • मान्यता बोर्ड या सीओबीएसई द्वारा सूचीबद्ध संस्थान से ही इंटर की डिग्री होनी चाहिए।
  • सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्था से इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा भी होना चाहिए।
  • ग्रुप वाई ट्रेड्स के लिए मान्यता प्राप्त एजुकेशन बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ दो साल का वोकेशनल कोर्स किया होना चाहिए।
  • संस्थान को सीओबीएसई के रूप में सूचीबद्ध होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए यहां पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • आपको एक जुलाई को आवेदन का लिंक मिलने लगा। तब आपको यूजर आईडी व पासवर्ड जेनरेट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता व जन्म तिथि का उल्लेख करना होगा। आपको आवेदन के वक्त ही अपनी फोटो व सिग्नेचर को भी अपलोड करना होगा।
  • फार्म भरते वक्त ही आपको अपने एजुकेशनल सर्टिफिकेट को भी अपलोड करना होगा।
  • कुछ समय बाद आपको इसी वेबसाइट पर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक भी मिलेगा।
  • यहां पर क्लिक करके भी आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व इंटरव्यू में मिले नंबरों के आधार पर होगा।

एयरफोर्स के बारे में यह भी जानें

भारत की थल सेना ने हर बार अपना शौर्य दिखाया है तो एयरफोर्स भी कम नहीं है। इंडियन एयरफोर्स के जवानों ने भी पराक्रम दिखाया है। पुलवामा हमले के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से हर तरफ एयरफोर्स की ही चर्चा है।

इससे पहले इंडियन एयरफोर्स को हमेशा युद्ध में ही पराक्रम दिखाने का मौका मिला था। 1965, 1971 व कारगिल युद्ध में एयरफोर्स ने दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया था। इतना ही नहीं, देश के भीतर भी आपदा के वक्त एयरफोर्स ने नागरिकों की हमेशा मदद की है। केरल व कश्मीर की बाढ़ रही हो या केदारनाथ में आई विपदा, एयरफोर्स ने लाखों लोगों की जान बचाई है।

इंडियन एयरफोर्स भर्ती 2019

इंडियन एयरफोर्स का नाम आते ही लड़ाकू विमान ही नजर आते हैं। आम आदमी को पायलट महामानव से कम नहीं लगते। अगर आप भी लड़ाकू विमान उड़ाना चाहते हैं तो एयरफोर्स में पायलट बनने का मौका आपके पास है। पायलट बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एनडीए या सीडीएस की परीक्षा को पास करना होगा। एग्जाम साल में दो बार होते हैं।

एनडीए के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 16 से 19 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। एनडीए सिर्फ पुरुष आवेदकों के लिए ही है। महिलाओं की भर्ती दूसरे तरीके से होती है। आवेदक को भौतिकी और गणित के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए। इंटर की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी एनडीए एग्जाम दे सकते हैं।

एनडीए में एडमिशन के लिए परीक्षा साल में दो बार जून व दिसंबर में होती है। इसकी जानकारी आप यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं। अटैम्ट सीमित होते हैं। इसलिए जब तैयारी अच्छी तरह से हो तभी एनडीए के एग्जाम में शामिल हों। बिना तैयारी के एग्जाम देने से अवसर बेकार चले जाएंगे।

एनसीसी के जरिए विशेष भर्ती

एयरफोर्स को मजबूत बनाने के लिए एनसीसी एयर विंग के कैडेट्स के लिए सीधी भर्ती की भी व्यवस्था की गई है। सी सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थी सीडीएसई की तरह आवेदन कर सकते हैं। उनको सीधी भर्ती का मौका मिलता है। इसे गोल्डन चांस कहा जा सकता है। अगर आप एनसीसी एयर विंग में हैं तो सी सर्टिफिकेट लाने की कोशिशश करें।

यूईएस भर्ती

इंडियन एयरफोर्स की तकनीकी शाखा के लिए भी अलग से भर्ती प्रक्रिया किया है। आप भले ही फाइटर जेट नहीं उड़ा सकें लेकिन तकनीकी फील्ड में जाकर आप पायलट को महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करा सकते हैं। यह सेवा सिर्फ पुरुषों के लिए है और इसके लिए शुरुआती प्रशिक्षण एएफए और बाद में बंगलुरु स्थित टेक्निकल कॉलेज में प्रशिक्षण दिया जाता है।

एएफसीएटी भर्ती

इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर बनने के लिए सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया यही है। यह टेस्ट पुरुष व महिला दोनों अभ्यर्थियों के लिए ही होता है। इस परीक्षा के जरिए इंडियन एयरफोर्स की तीनों शाखाओं अर्थात फ्लाइंग, टेक्निकल और ग्राउंड ड्यूटी के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाता है।

इंडियन एयरफोर्स के लिए एएफटीटीए हर वर्ष दो बार परीक्षा करवाता है। इसके साथ ही टेक्निकल ब्रांच के एस्पिरंट्स के लिए ईकेटी नामक एक अतिरिक्त परीक्षा का भी आयोजन किया जाता है। अलग-अलग ब्रांचों के लिए पात्रता ओर प्रशिक्षण का कार्यक्रम अलग-अलग होता है।

मेट्रोलोजिकल ब्रांच

इस ब्रांच के अंदर भर्ती के लिए स्नातकोत्तर की डिग्री रखने वाले छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा भी महिला व पुरुष दोनों के लिए आयोजित की जाती है। नौकरी पर्मानेंट के साथ शार्ट कमिशन के अंतर्गत दी जाती है।

पुरुष ही होते हैं फाइटर पायलट

फाइटर पायलट के पद पर सिर्फ पुरुषों की भर्ती की जाती है। हालांकि देश के भीतर एयरफोर्स के एयर क्राफ्ट उड़ाने के लिए महिला पायलटों की भी भर्ती की जाने लगी है। फाइटर पायलट के पद पर सिर्फ पुरुषों की ही भर्ती क्यों होती है, यह बात आपको एक उदाहरण के जरिए समझाते हैं।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद जब पाकिस्तान एयरफोर्स ने घुसपैठ की तो भारत ने जवाबी कार्रवाई की। पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान का एफ-16 जेट मार गिराया लेकिन उनका मिग-21 भी मिसाइल हमले में क्षतिग्रस्त हो गया। अभिनंदन का जेट क्रैश कर गया और वे पाकिस्तान में गिरे और पकड़े गए।

हालांकि पाकिस्तान को उनको दो दिन के भीतर ही रिहा करना पड़ा। अब आप सोचिए कि दुश्मन देश के हाथ महिला पायलट पड़ जाए तो देश का क्या हाल होगा। देश पर रणनीतिक दबाव बढ़ जाएगा और महिला पायलट के साथ अभद्रता का डर भी बना रहेगा। देश को महिला पायलट को छुड़ाने के लिए दुश्मन देश की सारी बातों को मानना पड़ेगा।

जबकि अभिनंदन के मामले में उल्टा हुआ। अपने पायलट के पकड़े जाने के बाद भारत सरकार ने किसी भी प्रकार की बातचीत से इंकार कर दिया और पाकिस्तान को चेतावनी दे दी कि उसके पायलट को बिना किसी शर्त के छोड़ा जाए। अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियां तो यह भी बताती हैं कि भारत ने पाकिस्तान पर मिसाइलें भी तान दी थीं। अगर पकड़ी गई पायलट महिला होती तो देश कड़ा उठाने की सोच भी नहीं सकता था।

  • इंडियन एयरफोर्स की भर्ती प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

uppcl

यूपीपीसीएल भर्ती 2019 । UPPCL Recruitment 2019

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन …