Home / sarkari naukri / इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 । Indian Coast Guard Jobs 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 । Indian Coast Guard Jobs 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड। नाम तो आपने सुना होगा लेकिन इसके बारे में ज्यादा कुछ जानते नहीं होंगे। आसान भाषा में जान लीजिए कि जिस तरह जमीनी सीमा की सुरक्षा के लिए सीमा सुरक्षा बल होता है, उसी तरह समुद्री सीमा की रक्षा के लिए कोस्ट कार्ड होते हैं। आज हम आपको Indian Coast Guard Jobs 2019 के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

 

coast guard

कोस्ट सर्विस तो भारत में बहुत पहले से ही है लेकिन इसका केंद्र पहले मुंबई व आसपास के समुद्र तट तक ही सीमित था। इसकी कुछ यूनिट्स देश के प्रमुख बंदरगाहों के आसपास भी होती थीं। यह कह सकते हैं कि कोस्ट गार्ड देश का सबसे छोटा सुरक्षा बल हुआ करता था। इस सुरक्षा बल को बढ़ाया गया 2008 के बाद।

2008 में समुद्र के रास्ते पाकिस्तानी आतंकवादी मुंबई में घुस आए थे और तीन दिन तक बड़ी तबाही मचाई थी। उन्होंने ताज होटल समेत कई महत्वपूर्ण बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया और बड़ी संख्या में निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया। सेना व सुरक्षा बलों के जवान भी आतंकियों से मोर्चा लेते हुए शहीद हो गए थे। इसके बाद समुद्री सीमा की सुरक्षा के लिए मजबूत बल बनाने की जरूरत महसूस की गई।

इसके बाद कोस्ट गार्ड सर्विस को मजबूत बनाया गया। नौसेना की देखरेख में सैनिकों और अफसरों की भर्ती बड़े पैमाने पर की गई। भर्ती के तीन स्तर हैं। सिपाही, उप निरीक्षक स्तर व असिस्टेंट कमांडेट। असिस्टेंट कमांडेट ग्रुप ए का राजपत्रित अधिकारी का पद होता है। इसके अधीन समुद्री सीमा की कई चौकियां होती हैं। इनका काम समुद्री की सीमा की निगरानी करना होता है।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 की पूरी जानकारी । Indian Coast Guard Jobs 2019

  • इंडियन कोस्ट गार्ड में फिलहाल असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं।
  • फार्म 24 मई 2019 को जारी किए जाएंगे। फार्म भरने की आखिरी तारीख 4 जून 2019 निर्धारित की गई है।
  • ऑनलाइन फार्म जमा करने के कई फायदे हैं। आप घर बैठे ही फार्म को जमा कर सकते हैं और तय तारीख के बाद ऑनलाइन ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भर्ती असिस्टेंट कमांडेड के विभिन्न पदों के लिए हो रही है। यह पद हैं जनरल ड्यूटी, जनरल ड्यूटी एसएसए, कामर्शियल पायलट एंट्री सीपीएल व एसएसए, टेक्निकल इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रिकल और लॉ।
  • जनरल ड्यूटी व जनरल ड्यूटी एसएसए के उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होना जरूरी है।
  • उम्मीदवारों के पास इंटर में मैथमेटिक्स व फिजिक्स विषय होना चाहिए। आपको अधिक जानकारी के लिए कोस्ट गार्ड भर्ती की आफिशियल वेबसाइट का विजिट करना होगा।
  • चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार व फिजिकल टेस्ट के बाद होता है। इसके बाद छह महीने की ट्रेनिंग नेवी के बेस पर दी जाती है। इसके बाद लिखित परीक्षा को पास करना होता है।
  • लिखित परीक्षा पास करने के बाद असिस्टेंट कमांडेंट ट्रेनी के पद पर तैनाती मिल जाती है। इस दौरान आवेदक को दो साल तक ट्रेनिंग दी जाती है।
  • उनको नेवल बेस के साथ दुनिया में जहां-जहां भारत के नौसैनिक अड्डे हैं, वहां भेजा जाता है। भारत के मित्र राष्ट्रों की कोस्ट कार्ड सर्विस की जानकारी देने के लिए वहां भी भेजा जाता है।
  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। कोस्ट कार्ड के जवानों की तैनाती अरब सागर, हिंद महासागर व अरब सागर से जुड़ी समुद्री सीमा पर की जाती है।
  • कुछ जगहों पर कोस्ट गार्ड को बीएसएफ के साथ ही सीमा पर गश्त करनी होती है।

एमटीएस पद के लिए आवेदन

  • कोस्ट गार्ड ने एमटीएस के रिक्त पदों के लिए भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है।
  • विज्ञापन रोगजार समाचार में निकाला गया है। फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 17 जून निर्धारित की गई है।
  • उम्मीदवार को मैट्रिक पास होना चाहिए। आफिस अटेंडेंट के रूप में काम करने का कम से कम दो साल का अनुभव भी होना चाहिए।
  • पे लेवल -1 व पे मैट्रिक्स में 18000 व 56900 रुपये प्रदान किए जाते हैं। आवेदक ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां पर क्लिक करें।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

ies admit card

आईईएस एडमिट कार्ड । IES admit card

यूपीएससी की भारतीय आर्थिक सेवा यानी आईईएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करना …