Home / sarkari naukri / एमपीपीएससी जीडी एडमिट कार्ड-2019 । MPPSC GD admit card-2019

एमपीपीएससी जीडी एडमिट कार्ड-2019 । MPPSC GD admit card-2019

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की जीडी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी एमपीपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। हम आपको एडमिट कार्ड हासिल करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। परीक्षा के लिए दूसरी जरूरी जानकारी से भी अवगत कराया जाएगा।

mppsc gd admit card

एमपीपीएससी जीडी एडमिट कार्ड / MPPSC GD admit card-2019

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ऑफलाइन एडमिट कार्ड जारी करने की व्यवस्था को बंद कर दिया है। एमपीपीएससी की ओर से अब ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड के नाम से लिंक अपलोड किया गया है। अभ्यर्थी अब एमपीपीएससी की किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करें

  • अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट www.mppsc.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के नाम से मौजूद लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको मांगी गई सभी जानकारी देना होगा। जानकारी लिखने के बाद डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा।

डाउनलोड करें

  • अभ्यर्थी यहां डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर अपना एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। इसका प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है।
  • अभ्यर्थी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने से पहले सभी विवरण की जांच कर लें। अगर एडमिट कार्ड में किसी तरह की गलती है तो इसकी शिकायत की जा सकती है।
  • नाम या पता गलत होने पर अभ्यर्थी इसकी शिकायत आयोग के दफ्तर में करें। तथ्यों में सुधार कर एडमिट कार्ड दोबारा जारी किया जाएगा।
  • अभ्यर्थी इस तरह मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

पहचानपत्र साथ ले जाएं

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद अभ्यर्थी इसे अपने पास रख लें। परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने से पहले एडमिट कार्ड और इसके साथ पहचानपत्र भी अपने पास रख लें। परीक्षा केंद्रों पर एडमिट कार्ड के साथ पहचानपत्र की मांग की जा सकती है। पहचानपत्र के रूप में अभ्यर्थी आधार कार्ड, पासपोर्ट, सविर्स कार्ड, कॉलेज आईडी कार्ड, ड्राइविं लाइसेंस वगैरह को अपने साथ ले जा सकते हैं। ऐसा करने से अभ्यर्थी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। उन्हें किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नोटिफिकेशन पर ध्यान दें

एडमिट कार्ड जारी करने से पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। नोटिफिकेशन के माध्यम से अभ्यर्थियों को जानकारी दी जाती है कि एडमिट कार्ड किस दिन से लेकर किस दिन तक जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी निर्धारित दिनों के बीच एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए एमपीपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले अभ्यर्थियों को इसके सभी विवरण की जांच अच्छी तरह कर लेना चाहिए।

एक महीने पहले सर्च करें

एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा से बीस दिन पहले जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी करने से पहले इसके लिए अधिसूचना जारी की जाती है। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर अपडेट रहें। वे परीक्षा से एक महीने पहले ही एडमिट कार्ड से संबंधित नोटिफिकेशन पर ध्यान दें। नोटिफिकेशन जारी होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की जीडी परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जो कक्षा दस की परीक्षा पास कर चुके हैं। इस परीक्षा में वो अभ्यर्थी भी हिस्सा ले सकते हैं, जिनके पास इसके समकक्ष अंकपत्र और प्रमाणपत्र मौजूद हैं। डिग्री मान्यताप्राप्त स्कूल और कॉलेज की होनी चाहिए। गैर मान्यता प्राप्त स्कूल और कॉलेज की डिग्री को खारिज कर दिया जाएगा। एमपीपीएससी ने इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी की है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर विजिट कर गाइडलाइन भी देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को गाइडलाइन के हिसाब से ही परीक्षा में शामिल होना होगा।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

http://www.cgmsc.gov.in

सीजेएमएससी भर्ती 2019 । CJMSC recruitment 2019

छत्तीसगढ़ चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड यानि सीजीएमएससी में बंपर भर्तियां आई हैं। भर्ती ड्रग डेटा …