Home / sarkari naukri / एमपीपीएससी लाईब्रेरियन भर्ती-2019 । MPPSC librarian recruitment-2019

एमपीपीएससी लाईब्रेरियन भर्ती-2019 । MPPSC librarian recruitment-2019

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग अलग-अलग कॉलेजों में लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती करेगा। एमपीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपको इस आर्टिकल में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा।

mppsc librarian recruitment

एमपीपीएससी लाईब्रेरियन भर्ती / MPPSC librarian recruitment-2019

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग लाईब्रेरियन के पदों पर भर्ती करने के लिए बाकायदा परीक्षा का आयोजन करेगा। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में प्रस्तावित इस परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी किया गया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में फिलहाल पदों की डिटेलिंग नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इस महीने जारी कर दिया जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किस तरह किया जा सकता है।

ऑनलाइन एप्लीकेशन

एमपीपीएससी की किसी भी परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को फार्म हासिल करना होगा। फार्म हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसी तरह आवेदन शुल्क जमा करने के लिए भी ऑनलाइन प्रोसेस में जाना होगा। अभ्यर्थी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

वेबसाइट पर विजिट करें

  • अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फार्म हासिल करने के लिए डायरेक्ट एमपीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट wwwmppsc.nic पर क्लिक करना होगा।
  • अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थी एडवर्टीस्मेंट पर जाएं और उस परीक्षा का चयन करें, जिसके लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • इसके बाद स्क्रीन पर सभी तरह की जरूरी सूचनाओं को सावधानी से पढ़ने के बाद एप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप पहली बार परीक्षा के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो क्लिक हेयर फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर प्रेस करना होगा।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें

  • रजिस्टे्रशन प्रोसेस को पूरा करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड नंबर इंटर कर लॉग इन करें।
  • एप्लीकेशन में खुद से जुड़ी हुई सभी तरह की डिटेल डालें। पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर युक्त कागज को पहले ही अपलोड कर लें।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • अभ्यर्थी इसके बाद संबंधित आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस तरह किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सभी कॉलम को भरें

  • फार्म पर ढेर सारे कॉलम मौजूद होंगे। अभ्यर्थियों को एक-एक कर सभी कॉलम को भरना होगा। अभ्यर्थी फार्म पर अपना नाम लिखें।
  • अपने पिता का नाम भी लिखें। घर का स्थाई या अस्थई पता लिखें। पोस्टल एडरेस लिखें। शहर का पिन कोड भी लिखें।
  • इसी तरह शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखें। अभ्यर्थी अपनी जन्मतिथि और मैरिटल स्टेटस लिखें।
  • फार्म पर मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी लिखना जरूरी है। आयोग की तरफ से अभ्यर्थियों के ई-मेल एडरेस पर नोटिफिकेशन भेजे जाते हैं।

दस्तावेजों को अपलोड करें

अभ्यर्थी आवेदन फार्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। पहचान पत्र, आधार कार्ड की कॉपी, वोटर आईडी कार्ड की कॉपी, पैन कार्ड, सर्विस आईडी कार्ड, कॉलेज आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को अपलोड किया जा सकता है। अपलोड करने के बाद दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करना होगा। अटैच करने के बाद अभ्यर्थी सभी विवरण की अच्छी तरह जांच कर लें। अगर किसी तरह की गड़बड़ी है तो उसमें सुधार कर लें। आवेदन फार्म जमा करने के बाद गलती में सुधार की गुंजाइश नहीं रहती है। अभ्यर्थी इस तरह परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करें

अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ई-चालान और नेट बैंकिंग जैसी व्यवस्थाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के बाद आवेदन शुल्क की रसीद का प्रिंट आउट निकाल लें। इसके बाद प्रिंट आउट को अपलोड करें। अपलोड करने के बाद रसीद को आवेदन फार्म के साथ अटैच करें। इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा। अभ्यर्थी इस तरह परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए मापदंड

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग अपनी सभी परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी करता है। गाइडलाइन के जरिए बताया जाता है कि परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की आयु, पात्रता, योग्यता और शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए। भर्ती नियम के बारे में भी बताया जाता है। गाइडलाइन की जानकारी भी नोटिफिकेशन यानी अधिसूचना के जरिए साझा की जाती है। अभ्यथी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर गाइडलाइन पढ़ सकते हैं।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2020 । Rpsc senior teacher recruitment 2020 in Hindi

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सीनियर टीचर ग्रेट-2 भर्ती के लिए काउंसिलिंग तिथि जारी कर …