Home / sarkari naukri / एमपीपीएससी खेल अधिकारी भर्ती-2019 । MPPSC sports officer recruitment-2019

एमपीपीएससी खेल अधिकारी भर्ती-2019 । MPPSC sports officer recruitment-2019

नौकरी की तलाश कर रहे होनहार खिलाड़ियों के लिए राहत भरी खबर है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग खेल अधिकारी के पदों पर भर्ती करेगा। एमपीपीएससी ने इसके लिए बाकायदा नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। परीक्षा के लिए पात्रता, योग्यता और मापदंड के बारे में भी बताया जाएगा।

mppsc sports officer recruitment

एमपीपीएससी खेल अधिकारी भर्ती / MPPSC sports officer recruitment-2019

खेल विभागों में बड़ी संख्या में पद खाली हैं। खाली पदों को लंबे समय से भरा नहीं गया है। खास बात यह है कि इनमें ज्यादातर खेल अधिकारी के पद खाली हैं, जिसका असर खेल की तैयारियों पर पड़ रहा है। खेल अधिकारी के न होने की वजह से क्रिकेट, टेनिस, फुटबाल, टेबल टेनिस, हॉकी और बैडमिंटन जैसे खेल प्रभावित हो रहे हैं। खिलाड़ियों को किट और जरूरी संसाधनों के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। यही वजह है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग अब खेल अधिकारियों के पदों को भरने जा रहा है।

सरकार की मंजूरी मिली

मध्य प्रदेश सरकार ने भी इसके लिए मंजूरी दे दी है। सरकारी की मंजूरी मिलने के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पदों को भरने की तैयारी कर ली है। आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर खेल अधिकारी के पदों पर भर्ती करने की जानकारी साझा की गई है। कितने पदों पर भर्ती होगी, इसकी जानकारी तो नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही पदों की डिटेलिंग भी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयोग ने जारी किया सिलेबस

एमपीपीएससी खेल अधिकारी के पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का चयन ही खेल अधिकारी के पदों पर किया जाएगा। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इसके लिए सिलेबस जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सिलेबस देख सकते हैं। उन्हें इसके लिए एक्जामिनेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही सिलेबस ओपन हो जाएगा। अभ्यर्थी इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। सिलेबस पढ़ने के बाद परीक्षा की तैयारी करना आसान हो सकता है।

किनको मिलेगा मौका

खेल अधिकारी के पदों पर होने वाली भर्ती में उन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है, जो इंटरनेशनल लेवल की प्रतियोगता में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। नेशनल लेवल के खिलाड़ियों को भी खेल अधिकारी के पदों पर तैनात किया जा सकता है। भर्ती में उन खिलाड़ियों को तरजीह दी जा सकती है, जो एनआईएस हैं। बीपीएड और एमपीएड डिग्री होल्डर्स को भी विभिन्न पदों पर तैनात किया जा सकता है। क्रिकेटर्स, टेनिस प्लेयर्स, बैडमिंटन खिलाड़ी, हॉकी, फुटबाल, एथलेटिक्स और जिम्नास्टिक आदि खिलाड़ी भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में परीक्षा के लिए पात्रता, योग्यता, आयु सीमा और मापदंड का जिक्र किया गया है। परीक्षा में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं, जो मूल रूप से भारत के निवासी हैं। स्थानीय होने की वजह से मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों को तरजीह दी जा सकती है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अपने सभी जरूरी प्रमाणपत्रों को फार्म के साथ अटैच करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करना होगा

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन फार्म भर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर आवेदन शुल्क की जानकारी साझा की जाएगी। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए प्रदेश सरकार की मदद ली जाएगी। परीक्षा को पूरी तरह नकल विहीन बनाया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा से जुड़े नए नोटिफिकेशन पर नजर रखें। नोटिफिकेशन के माध्यम से उन्हें आवेदन फार्म भरने की तिथि, एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि और परीक्षा के लिए मापदंड के बारे में बताया जाएगा।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2020 । Rpsc senior teacher recruitment 2020 in Hindi

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सीनियर टीचर ग्रेट-2 भर्ती के लिए काउंसिलिंग तिथि जारी कर …