Home / sarkari naukri / आरपीएससी पीआरओ आवेदन फार्म-2019 । RPSC PRO application form-2019

आरपीएससी पीआरओ आवेदन फार्म-2019 । RPSC PRO application form-2019

राजस्थान लोक सेवा आयोग की जनसंपर्क अधिकारी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थियों को इसके लिए आरपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हम आपको इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका विस्तार से बताने जा रहे हैं।

rpsc pro online form

आरपीएससी पीआरओ आवेदन फार्म / RPSC PRO application form-2019

आरपीएससी की किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी तरह बंद किया जा चुका है। अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए फार्म हासिल करना होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

फार्म हासिल करें

  • अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट www.rpsc.rajasthan.gov.in पर विजिट करें
  • ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन के नाम से एक लिंक दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन के नाम से मौजूद इस लिंक पर क्लिक करते ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म ओपन हो जाएगा।

आवेदन फार्म को भरें

  • फार्म ओपन होने के बाद अभ्यर्थियों को इसे भरना होगा। अभ्यर्थी फार्म पर अपना और अपने पिता का नाम लिखेंगे।
  • जन्मतिथि, स्थाई या फिर अस्थाई पता, शहर का पिन कोड भी लिखना होगा। शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखें।
  • अभ्यर्थियों को मैरिटल स्टेटस की जानकारी देनी होगी। शादीशुदा हैं या नहीं, इसके बारे में भी लिखना होगा।
  • अभ्यर्थी आवेदन फार्म पर अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी लिखें। आयोग की ओर से ई-मेल एडरेस पर जरूरी नोटिफिकेशन भेजे जाते हैं।

दस्तावेजों को अपलोड करें

फार्म भरने के बाद अभ्यर्थी सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। आधार कार्ड, पैन कार्ड, सर्विस आईडी कार्ड, डिग्री, मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, जाति प्रमाणपत्र आदि दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद इन्हें आवेदन फार्म के साथ अटैच करें। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ भी फार्म के साथ अटैच करें।

ऑनलाइन पेमेंट करें

अभ्यर्थीयों को इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। यानी आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस में जाना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ई-चालान और नेट बैंकिंग जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने के बाद अभ्यर्थी इसका प्रिंट आउट अपने पास रख लें। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इस तरह किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा।

नोटिफिकेशन देखते रहें

ऐसे अभ्यर्थी जो आयोग की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें नोटिफिकेशन देखने की आदत डालनी चाहिए। आरपीएससी अपनी सभी परीक्षाओं की जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से साझा करता है। नई वैकेंसी जारी करने के लिए भी नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। नोटिफिकेशन के माध्यम से पदों की डिटेलिंग भी की जाती है। अभ्यर्थियों को इसकी वजह से परीक्षा की तिथि, पदों की डिटेलिंग, एडमिट कार्ड, रिजल्ट और ऑनलाइन एप्लीकेशन के बारे में पता चल जाता है। अभ्यर्थियों के लिए बेहतर है कि वे नोटिफिकेशन देखने के लिए आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर अपडेट रहें।

एग्जाम के लिए आयु सीमा

पीआरओ के पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के नियम तय किए गए हैं। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा भी तय की गई है। परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिनकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल हो। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थियों को छूट का लाभ हासिल करने के लिए आवेदन फार्म के साथ जाति प्रमाणपत्र को अटैच करना होगा। प्रमाणपत्रों की जांच के बाद अभ्यर्थियों को छूट प्रदान की जा सकती है।

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता भी तय की है। परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास पत्रकारिता की डिग्री होगी। जर्नलिज्म की डिग्री भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की हो। गैर मान्यता प्रापत विश्वविद्यालय की डिग्री किसी भी तरह मान्य नहीं होगी। आरपीएससी ने इसके लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर मौजूद गाइडलाइन पढ़ सकते हैं।

पांच साल का अनुभव हो

परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास कम से कम पांच साल का अनुभव हो। यह अनुभव चाहे मीडिया जगत में पांच साल तक रिपोर्टिंग करने का हो या फिर प्रदर्शनी सहायक और जनसंपर्क अधिकारी के पद पर कार्य करने का हो। जिन अभ्यर्थियों के पास इस तरह का अनुभव होगा, वो आसानी के साथ इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें इंस्पीरियंस सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …