Home / sarkari naukri / आरपीएससी एसएसओ एडमिट कार्ड-2019 । RPSC SSO admit card-2019

आरपीएससी एसएसओ एडमिट कार्ड-2019 । RPSC SSO admit card-2019

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। हम आपको ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। परीक्षा से जुड़ी दूसरी जरूरी जानकारी से भी अवगत कराया जाएगा।

rpsc sso admit card

आरपीएससी एसएसओ एडमिट कार्ड / RPSC SSO admit card-2019

आरपीएससी सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर्स यानी एसएसओ के पदों पर भर्ती करेगा। पदों पर भर्ती के लिए बाकायदा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 17 जून 2019 तक ऑनलाइन आवेदन करना था। ऑनलाइन आवेदन की तिथि खत्म होने के बाद अभ्यर्थी अब एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। आयोग की ओर से इस बार ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

ऑनलाइन प्रोसेस में जाएं

राजस्थान लोक सेवा आयोग अब अपनी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने लगा है। पहले यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑफलाइन थी, जिसकी वजह से अभ्यर्थियों को तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इस तरह की तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए आरपीएससी ने ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है, जिसका फायदा देखने को मिल रहा है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन एडमिट कार्ड किस तरह हासिल किया जा सकता है।

वेबसाइट पर विजिट करें

अभ्यर्थियों को आरपीएससी की किसी भी परीक्षा का एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को उस परीक्षा के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा, जिसका एडमिट कार्ड चाहिए। इसके बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें

एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों से जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। अभ्यर्थियों को यहां रजिस्ट्रेशन नंबर, अपना नाम, पता वगैरह लिखना होगा। उन्हें अपना पासवर्ड नंबर भी लिखना होगा। इसके बाद नीचे की तरफ सबमिट का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर क्लिक करना होगा। सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिख जाएगा। अभ्यर्थियों को यहां एडमिट कार्ड की जांच कर लेना चाहिए। सभी विवरण को अच्छी तरह देखें और फिर डाउनलोड प्रक्रिया की तरफ जाएं।

डाउनलोड करें

एडमिट कार्ड की अच्छी तरह जांच करने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड की कई कॉपी को एक साथ डाउनलोड करें, ताकि भविष्य में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। अभ्यर्थी इसे कंप्यूटर वगैरह पर सेव भी कर सकते हैं। सेव करने से अभ्यर्थियों की टेंशन कम हो जाएगी। अगर एडमिट कार्ड में किसी तरह की गड़बड़ी है तो इसकी शिकायत की जा सकती है। अभ्यर्थी इस तरह ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन देखते रहें

राजस्थान लोक सेवा आयोग अपनी किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करता है। ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने से पहले आयोग इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी करता है। नोटिफिकेशन देखने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर अपडेट रहना होगा। अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद उन्हें न्यूज एंड इवेंट के नाम से एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद पता चल जाएगा कि एडमिट कार्ड कब जारी होगा।

तीन हफ्ते पहले सर्च करें

राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी आरपीएससी आमतौर पर किसी भी परीक्षा से बीस दिन पहले ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करता है। इसके लिए बाकायदा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। नोटिफिकेशन में एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि का जिक्र रहता है। ऐसे में अभ्यर्थी परीक्षा से तीन हफ्ते पहले वेबसाइट पर सर्च करना शुरू कर दें। अभ्यर्थी सही समय पर ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस तरह आयोग की किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

23 पदों पर होगी भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग एसएसओ के कुल 23 पदों पर भर्ती करेगा। अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना पड़ा था। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों ने आवेदन शुल्क के नाम पर 350 रुपये जमा किए, जबकि ओबीसी वर्ग से जुड़े अभ्यर्थियों ने आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये जमा किए। इसी तरह एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों ने आवेदन शुल्क के रूप में 150 रुपये जमा किए। ऑनलाइन पेमेंट के लिए अभ्यर्थियों को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने की छूट प्रदान की गई थी।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

upnhm

यूपीएनएचएम भर्ती 2019 । UPNHM Recruitment 2019

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश यानि यूपीएनएचएम ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन …