Home / sarkari naukri / आरआरबी एडमिट कार्ड 2019 । RRB Admit Card 2019

आरआरबी एडमिट कार्ड 2019 । RRB Admit Card 2019

रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत आने वाली भर्तियों के लिए आपने आवेदन कर रखा है तो सबसे अधिक इंतजार एडमिट कार्ड का रहता होगा। अब वह जमाना गया जब डाकिया एडमिट कार्ड लेकर आता था। अब तो आपको एडमिट कार्ड को आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर खुद ही डाउनलोड करना होगा। RRB Admit Card 2019 को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। हम आपको पूरी प्रक्रिया की जानकारी देंगे।

online exam

फिलहाल हम आपको आरआरबी भुवनेश्वर आरआरबी की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे। तो आप तैयार हैं न। तो ठीक है निकालिए कागज, पेन और जो हम बताने जा रहे हैं, उसको लिख लीजिए। इसी प्रक्रिया का पालन कर आप दूसरे RRB Admit Card 2019 को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आरआरबी एडमिट कार्ड 2019 की पूरी जानकारी । RRB Admit Card 2019

आरआरबी एएलपी सीबीटी यानि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 3 को रेलवे भर्ती बोर्ड भुवनेश्वर के एरिया में और रेलवे भर्ती बोर्ड कोलकाता के तहत भुवनेश्वर, कटक, बेरहामपुर और संबलपुर के शहरों में 10 मई की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब बोर्ड ने दोबारा परीक्षा कराने के संदर्भ में नोटिस जारी कर दिया है। सीबीएटी अब 21 मई को होगा।

ऐसे करें एडमिट कार्ड को डाउनलोड

  • अभ्यर्थियों ने आवेदन तो पहले से ही कर रखा है। अब परीक्षा के लिए उनको जरूरत होगी एडमिट कार्ड की। हम एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की तरकीब आपको बताएंगे।
  • सबसे पहले आप दिए गए लिंक http://www.rrbbbs.gov.in/ पर क्लिक करें। इससे आप भुवनेश्वर आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर ही आपको एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का ऑप्शन नजर आएगा। बस ज्यादा कुछ नहीं करना है, इसी बटन को क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन से जुड़ी डिटेल को भरना होगा। सबसे पहले आपको आवेदन पत्र नंबर को भरना होगा।
  • इसके बाद आप सबमिट का बटन दबा दें और एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें। अगर आपने ऑनलाइन आवेदन करते वक्त ही यूजर आईडी व पासवर्ड को बनाया है तो आपका काम और आसान हो जाएगा।
  • आपको पहले यूजर आर्डडी व पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इसके साथ ही आप सीधे मेन पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां पर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन नजर आएगा।
  • आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद आप फाइल को पेन ड्राइव में सेव करें।
  • अगर आपके पास प्रिंटर है तो तुरंत ही एडमिट कार्ड का प्रिंट ले लें। अगर प्रिंटर नहीं है तो आप पेन ड्राइव लेकर सीधे साइबर कैफे पर जाएं और प्रिंट ले लें।
  • इस प्रक्रिया को आप अच्छी तरह से याद रखें। दूसरे रेलवे भर्ती बोर्ड यानि आरआरबी की वेबसाइट पर भी इसी प्रक्रिया के तहत एडमिट कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।
  • आपने जिस भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन किया है, उसकी ऑफिशयल वेबसाइट पर जाएं और एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के ऑप्शन को क्लिक करें।
  • परीक्षा कक्ष में आपको एडमिट कार्ड के साथ ही पहचान का प्रमाण पत्र भी रखना होगा। आपके पास आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र होना चाहिए।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

ies admit card

आईईएस एडमिट कार्ड । IES admit card

यूपीएससी की भारतीय आर्थिक सेवा यानी आईईएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करना …