Home / sarkari naukri / एसबीआई भर्ती 2019 । SBI Jobs 2019

एसबीआई भर्ती 2019 । SBI Jobs 2019

बैंकों में सबसे ऊपर नाम लिया जाता है भारतीय स्टेट बैंक यानि SBI। सबसे बड़ा होने की वजह से इसका नेटवर्क देश के कोने-कोने में है और इसके लिए भर्ती भी आती रहती है। तो आज हम आपको एसबीआई में क्लर्क की जॉब कैसे हासिल करनी है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आपको इस आर्टिकल में SBI clerk job 2019 से जुड़ी सारी जानकारियां मिलेंगी।

sbi

एसबीआई सबसे बेहतर इसलिए है क्योंकि यहां पर वर्कलोड अन्य बैंक की तुलना में थोड़ा कम है। इसका विस्तार देश के कोने-कोने में है और इसके लिए भर्ती भी साल भर आती रहती है। बस आपको एसबीआई की वेबसाइट पर नजर रखनी है। जैसे ही मौका मिले चूकें नहीं। फार्म को भरें और तैयारी पक्की रखें।

एसबीआई भर्ती 2019 के बारे में जानकारी । SBI job 2019

  • एसबीआई के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार जूनियर एसोसिएट्स जिसे एसबीआई में क्लर्क कहा जाता है को 11765-655/3-13730-815/3-16175-980/4-20095-1145/7-28110-2120/1-30230-1310/1-31540 के  आधार पर पे स्केल प्रदान किया जाता है। शुरुआती वेतन मेट्रो सिटीज में 23600 रुपये होता है। महंगाई भत्ता व मकान किराया भत्ता अलग से देय होगा।
  • नौकरी की शुरुआत में ही क्लर्क को 11765 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ता साल में दो से चार बार रिवाइज होता है। वार्षिक वेतन वृद्धि भी साल में एक बार दी जाती है। यानि तीन से पांच बार तनख्वाह बढ़ ही जाती है।
  • इसके अलावा एसबीआई कर्मचारियों को लीव फेयर सब्सिडी, मेडिकल फेसेल्टी, विशेष छुट्टी के नकदीकरण की सुविधा, वाहन भत्ता, रियायती दरों पर होम लोन, कार लोन, पर्सनल परचेजिंग पर भी लोन की फेसेल्टी दी जाती है। डीए में वृद्धि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के अनुसार हर तीन महीने में की जाती है।
  • मकान किराया भत्ता भी पोस्टिंग के आधार पर दिया जाता है। मान लीजिए कि क्लर्क की तैनाती दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे शहरों में है तो एचआरए ज्यादा होगा। अगर कर्मचारी की पोस्टिंग किसी कस्बे में है तो भत्ता कम होगा। इसी तरह बी व सी ग्रेड शहरों में भी मेट्रो की तुलना में कम मकान किराया भत्ता दिया जाता है।
  • एसबीआई क्लर्क को सबसे बड़ा फायदा यह है कि बैंक घूमने के लिए छुट्टी के साथ ही पैसे भी देता है। यह रिम्बर्समेंट के आधार पर मिलता है। आपको चार साल में एक बार घूमने का मौका मिलेगा। इसमें आपका परिवार भी शामिल होता है। इसी तरह बीमार पड़ने पर परिवार का इलाज फ्री में करवाया जाता है। हर कर्मचारी व उसके परिवार को कैशलेस मेडिकल सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इसके अलावा क्लर्क इनकैशमेंट ऑफ प्रिविलेज लीव का भी लाभ उठा सकते हैं। बैंक कर्मचारियों को 240 छुट्टियां तक जमा करने की सुविधा देता है। इन छुट्टियों के बदले कर्मचारियों को रुपये दिए जाते हैं। यानि करीब आठ महीने की तनख्वाह वे सेवा अवधि में प्राप्त कर सकते हैं। कर्मचारियों को वाहन भत्ता भी मिलता है।

आगे बढ़ने की भी संभावनाएं

  • एसबीआई में क्लर्क बनने के बाद रास्ते बंद नहीं होते बल्कि आगे बढ़ने के दरवाजे खुल जाते हैं। क्लर्क पर भर्ती हुआ व्यक्ति अपनी मेधा से ऊपर तक जा सकता है। सबसे ऊपर की पोस्ट हासिल कर सकता है। सभी को हर प्रमोशन के लिए जूनियर एसोसिएट ऑफ द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स व सर्टिफाइड एसोसिएट ऑफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स की परीक्षाओं को पास करना होता है।
  • तीन साल की नौकरी के बाद ट्रेनी ऑफिसर्स परीक्षा के लिए पात्र हो सकते हैं। ट्रेनी ऑफिसर्स या मैनेजमेंट ट्रेनी बैंक द्वारा भर्ती प्रोबेशनरी ऑफिसर के कैडर के बराबर का अधिकारी होता है। इसके बाद बैंक हर तीन साल में फास्ट ट्रैक रूट में आपको प्रमोट करेगा। कोई भी उम्मीदवार सिर्फ अपनी योग्यता के बूते सबसे बड़ी पोस्ट तक पहुंच सकता है।

ऐसा पता चलेगा नौकरी का

एसबीआई में नौकरी करने का सपना पूरा करना होगा तो ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर रखें। भर्ती की सूचना रोजगार समाचार से पहले वेबसाइट पर ही आती है। आप ऑनलाइन ही आवेदन जमा कर सकते हैं। एसबीआई में फायदा यह है कि बैंक बड़ा है तो भर्तियां भी बड़े पैमाने पर आती हैं। ज्यादा भर्तियों का मतलब है ज्यादा मौके।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

ies admit card

आईईएस एडमिट कार्ड । IES admit card

यूपीएससी की भारतीय आर्थिक सेवा यानी आईईएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करना …