Home / sarkari naukri / एसएससी सीजीएल भर्ती 2019 । SSC CGL Jobs 2019

एसएससी सीजीएल भर्ती 2019 । SSC CGL Jobs 2019

आप किसी भी ग्रेजुएट से पूछिए कि क्या कर रहे हो तो जवाब देगा कि एसएससी-सीजीएल की तैयारी। इसके आगे का उसे कुछ पता नहीं होता। एसएससी की भर्ती कैसे होते है, एग्जाम पैटर्न क्या है, सीजीएल की तैयारी कैसे की जाती है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती। तो हम आपके इन्हें कन्फ्यूजनों को दूर करते हुए SSC CGL Job 2019 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

ssc

एसएससी सीजीएल भर्ती 2019 की जानकारी । SSC CGL Job 2019

एसएससी सीजीएल का फुल फार्म कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल है। एसएससी यानि कर्मचारी चयन आयोग वह संस्थान है जो सीजीएल एग्जाम को कंडक्ट कराता है। इस वजह से इसे एसएससी सीजीएल कहा जाने लगा। इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी बैठ सकते हैं, जिनके पास कम से कम स्नातक की डिग्री हो। परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम आयु उम्र 18 वर्ष व अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है।

एसएससी एग्जाम्स के पैटर्न में सीजीएल सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है। सीजीएल को क्लियर करने के बाद अभ्यर्थियों की नियुक्ति भारत सरकार के मंत्रालयों और अधीनस्ध कार्यालयों में भी की जाती है। इतने बड़े पैमाने पर भर्ती परीक्षा कोई दूसरा आयोग नहीं करवाता है।

इन पदों पर होती है नियुक्ति

एसएससी सीजीएल लेवल क्लियर करने के बाद सफल अभ्यर्थियों को सेंट्रल डिपार्टमेंट से जुड़े आयकर निरीक्षक, केंद्रीय उत्पादक शुल्क निरीक्षक, लेखाकार यूडीसी कर सहायक, लेखाकार और जूनियर लेखाकार, सीएनबी उप निरीक्षक, संकलन डिविजनल लेखाकार, सीबीएन निरीक्षक जैसे पदों पर तैनाती मिलती है। सभी को केंद्रीय वेतनमान दिया जाता है।

यह पद भी मिलते हैं

इसी तरह सीजीएल लेवल क्लियर करने के बाद अभ्यर्थियों को सहायक प्रवर्तन अधिकारी, पद निरीक्षक, परीक्षार्थी निरीक्षक, निवारक अधिकारी निरीक्षक आदि पदों पर भी तैनाती दी जाती है। इसलिए जरूरी है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने के लिए मेहनत पर ध्यान देना होगा। इसके इलावा कोई और तरीका नहीं है एग्जाम क्लीयर करने का। इसका कंप्टीशन बहुत टफ है।

सीजीएल के लिए आयु सीमा

एसएससी एग्जाम्स में बैठने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। सीजीएल लेवल के साथ ही अन्य एग्जाम के लिए भी यही मापदंड निर्धारित किए गए हैं। सीबीआई में सहायक उप निरीक्षक पद पर भर्ती के लिए भी अभ्यर्थियों की उम्र 27 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। हालांकि सांख्यिकी अंवेषक जीआर 26 साल से अधिक नहीं होना चाहिए।

एसएससी सीजीएल एग्जाम का पैटर्न

एसएससी सीजीएल एग्जाम तीन चरणों में आयोजित किया जाता है। परीक्षा को टियर वन, टियन टू और टियर थ्री श्रेणी में बांटा गया है। टियर वन लेवल की परीक्षा 200 अंक, टियर टू लेवल की परीक्षा 200 अंक और टियर थ्री लेवल की परीक्षा 100 अंक की होती है।

टियर-1 लेवल

टियर वन लेवल की परीक्षा 200 अंक की होती है, जिसके लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस, रीडिंग, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

टियर-2 लेवल

टियर टू लेवल की परीक्षा में वही अभ्यर्थी बैठ सकते हैं, जो टियर वन लेवल को क्लियर कर चुके हों। यह परीक्षा भी 200 अंकों की होती है, जिसमें मात्रात्मक क्षमताओं और अंग्रेजी विषय से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। सवालों को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाता है। इसमें माइनेस मार्किंग भी होती है।

टियर-3 लेवल 

टियर थ्री लेवल की परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जो टियर टू लेवल की परीक्षा पास कर चुके हों। तीसरे और अंतिम चरण की इस परीक्षा में उम्मीदवार के कंप्यूटर ज्ञान और कौशल परीक्षण का मूल्यांकन होता है। यह परीक्षा साक्षात्कार लेवल पर बेस्ड है।

सीजीएल एग्जाम की टाइमिंग

एसएससी द्वारा आयोजित सीजीएल टियर थ्री लेवल की परीक्षा आमतौर पर जून या जुलाई में आयोजित की जाती है। अभ्यर्थियों को इसके लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहिए। चूंकि यह परीक्षा इंटरव्यू यानी साक्षात्कार पर आधारित है, इसलिए अपने व्यक्तित्व को ठीक करने की जरूरत है।

टाइम टेबल बनाएं

एसएससी सीजीएल लेवल की परीक्षा सबसे अहम मानी जाती है। इसलिए अगर इसकी तैयारी करने का इरादा है तो टाइम शेड्यूल तय करें। दिन और रात में कितने घंटे स्टडी करना है, यह तय करना होगा। पढ़ाई के समय पढ़ाई ही करें। दूसरे कामों में उलझने से बचें। माइंड को फ्रेश रखें। पूरा फोकस परीक्षा की तैयारी पर करें।

अनुशासन में रहें

एसएससी सीजीएल का टियर थ्री लेवल बहुत ही अहम है। इस लेवल को क्लियर करने के बाद आपकी जिंदगी बदल सकती है। बड़े पदों पर आपकी तैनाती होगी, जिसके लिए आपको पहले से ही तैयार रहना होगा। अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करें। डिसिप्लिन मेंटेन करें।

हर घटना पर ध्यान दें

परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको कोर्स की पढ़ाई तो करना ही है, कोर्स के अलावा अपने आसपास की दूसरी चीजों पर भी ध्यान देना होगा। इन चीजों को पढ़ने और समझने के लिए आप रोज अखबार पढ़ें।

खासकर संपादकीय पेज पर छपे छोटे-बड़े कॉलमनिस्टों के लेख जरूर पढ़ें। आप इसके लिए इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो इस तरह आप इन चीजों को ध्यान में रखकर एसएससी परीक्षा की तैयारी आसानी के साथ कर सकते हैं।

अंग्रेजी अच्छी होनी चाहिए

बातचीत का तरीका भी दुरुस्त करने की जरूरत है। अगर इंग्लिश स्पोकन पॉवर कमजोर है, तो उसे ठीक करें। उच्चारण भी दुरुस्त करने की जरूरत है। अंग्रेजी के शब्दों को उसी फार्म में बोलें, जिसके लिए उसकी मान्यता है।

अगर टाइम मिले तो स्पोकन क्लासेज भी किया जा सकता है। वैसे दुस्तों के बीच फ्रेंडली रहें। ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करें। पहले शब्दों को बोलने की कोशिश करें और फिर इसके बाद वाक्य बनाएं। अंग्रेजी ठीक हो जाएगी।

ऐसे भरें फार्म

एसएससी सीजीएल एग्जाम की डेट ऑफिशियल वेबसाइट पर आती है। आपको यहां पर ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर यूजर नेम व पासवर्ड जेनरेट करना होगा। इसके बाद फार्म को भर सकेंगे। आप यूजर नेम भी सुरक्षित रखें। इसी की बदौलत आप बाद में एडमिट कार्ड को ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकेंगे।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

bssc

बीएसएससी भर्ती 2019 । Bssc recruitment 2019

बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानि बीएसएससी ने बड़े पैमाने पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र …