Home / sarkari naukri / एसएससी भर्ती-2019 । SSC recruitment-2019

एसएससी भर्ती-2019 । SSC recruitment-2019

नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी ने बंपर भर्ती निकाली है। अलग-अलग पदों पर होने वाली भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित कराने की तैयारी शुरू हो गई है। एसएससी ने इसके लिए अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप एसएससी की परीक्षाओं के लिए किस तरह आवेदन कर सकते हैं।

ssc recruitment

एसएससी भर्ती / SSC recruitment-2019

कर्मचारी चयन आयोग सीएचएसएल के तहत अलग-अलग विभागों में खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए बंपर भर्ती की जाएगी। एसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीएचएसएल के तहत करीब 3259 पदों पर भर्ती की जाएगी। परीक्षा का आयोजन जुलाई में किया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी एसएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए योग्यता

एसएससी की सीएचएसएल परीक्षा के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 27 साल के बीच है। अभ्यर्थियों के लिए कम से कम बारहवीं कक्षा पास होना जरूरी है। एसएससी ने आरक्षित वर्ग के लिए भी सीटें रिजर्व की हैं। इसमें एसएससी-एसटी के साथ ओबीसी वर्ग के छात्र भी शामिल हैं। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण की परीक्षा का आयोजन जुलाई, जबकि दूसरी चरण की परीक्षा का आयोजन सितंबर 2019 में किया जाएगा।

एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा

सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया होने के बाद एसएससी की ओर से एडमिट कार्ड जारी करने का सिलसिला शुरू किया जाएगा। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए एसएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। माना जा रहा है कि जून में एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा से बीस दिन पहले नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। परीक्षार्थियों को साइट पर बने रहना होगा। जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा, अभ्यर्थी एडमिट कार्ड हासिल कर सकेंगे।

सीएचएसएल एग्जाम

एसएससी की सीएचएसएल परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। दो चरणों की परीक्षा लिखित फार्मेट में होती है, जबकि तीसरे चरण की परीक्षा साक्षात्कार आधारित है। सीएचएसएल टियर वन टाइप परीक्षा में आब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। इसमें आपको एक घंटे का समय मिलेगा। सभी प्रश्न दो-दो अंकों के साथ कुल 100 नंबर के प्रश्न होंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होती है। यानी अगर जवाब गलत होंगे तो आपके नंबर काट लिए जाएंगे। इसके अलावा यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होती है।

सिलेबस क्या है

जनरल इंटेलिजेंस

अंग्रेजी

क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड

सामान्य जागरूकता

टियर-2 लेवल की परीक्षा

सीएचएसएल टियर टू टाइप परीक्षा में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होती है। परीक्षा 100 अंकों की होती है। आमतौर पर इसमें 200 शब्दों के एक निबंध और 150 शब्दों में एक पत्र लिखने को कहा जाता है। परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि वे इसमें वर्तनीय गलती न करें। सीधे और आसान शब्दों में लिखें।

टियर-3 लेवल की परीक्षा

सीएचएसएल टियर-3 चरण की परीक्षा में टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है। इसके साथ ही कंप्यूटर की जानकारी से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि अगर आप एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।

एग्जाम पैटर्न

आपका फाइनल स्कोर टियर वन और टियर टू लेवल की परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर तय किया जाएगा। डाटा इंट्री, स्पीड स्किल टेस्ट क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा। अगर इस परीक्षण को करने की अनुमति दी जाती है तो अभ्यर्थियों को कंप्यूटर पर निर्धारित गति से परीक्षण को पास करना होगा। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि केंद्र स्थल पर इस तरह के कौशल परीक्षण का आयोजन किया जा सके।

पैटर्न में बदलाव

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए हैं। टियर वन लेवल की परीक्षा में अब किसी भी विशेष अनुक्रम में सभी वर्गों के प्रश्न शामिल होंगे। इसलिए अगर आप एसएससी सीएचएसएल लेवल 2019 की परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो आपको इस बदलाव की जानकारी होनी चाहिए।

सीएचएसएल की तैयारी

अगर आप एसएससी सीएचएसएल लेवल के एग्जाम को क्लियर करना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि टाइम टेबल सेट करें। आधी-अधूरी तैयारी और बेतरतीब ढंग से की गई पढ़ाई असरदार नहीं होगी। आप भटक जाएंगे और इसकी वजह से परीक्षा पास करना मुश्किल हो जाएगा।

टाइपिंग स्पीड बढ़ाएं

सीएचएसएल टियर थ्री लेवल की परीक्षा के लिए टाइपिंग जरूरी है। कंप्यूटर टाइिपंग आने के साथ ही स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। परीक्षा में अंग्रेजी टाइपिंग के लिए एक मिनट में 35 शब्द लिखना होगा, जबकि हिंदी टाइपिंग में एक मिनट में 30 शब्द लिखने की अनिवार्यता है। इसलिए परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि अगर वे इस चरण की परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो अपनी टाइपिंग स्पीड को मेंटेन करें।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

ies admit card

आईईएस एडमिट कार्ड । IES admit card

यूपीएससी की भारतीय आर्थिक सेवा यानी आईईएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करना …