Home / sarkari naukri / एसएससी स्टेनोग्राफर एडमिट कार्ड 2019 । SSC Stenographer Admit card 2019

एसएससी स्टेनोग्राफर एडमिट कार्ड 2019 । SSC Stenographer Admit card 2019

अगर आप एसएससी की स्टेनोग्राफर परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आपको फार्म भरना तो हम पहले ही सिखा चुके हैं, अब परीक्षा से संबंधित कुछ जानकारियों व एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का तरीका भी जान लीजिए। इस आर्टिकल में हम आपको SSC Stenographer Admit card 2019 को डाउनलोड करने का तरीका सिखाएंगे।

ssc

एसएससी स्टेनोग्राफर एडमिट कार्ड 2019 की जानकारी । SSC Stenographer Admit card 2019

एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग ही स्टेनोग्राफर की परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के विभागों में तैनाती मिलती है। स्टेनोग्राफर के पद दो ग्रेड सी और डी के होते हैं। ग्रेड डी के उम्मीदवार समूह एक्स और समूह वाई के अंतर्गत भर्ती होते हैं।

ग्रुप एक्स में स्टेनोग्राफर दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के विभागों के कार्यालयों में तैनात होते हैं। समूह वाई के अंतर्गत चयनित होने वाले स्टेनोग्राफर की नौकरी तबादले वाली होती है। उनको देश भर में कहीं पर भी तैनाती मिल सकती है। उनके समय-समय पर तबादले भी किए जाते हैं। एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का तरीका आपको आर्टिकल के नीचे के हिस्से में मिलेगा।

आदेश को करना होता है तैयार

इससे पहले जान लीजिए कि स्टेनोग्राफर को क्या-क्या काम करना होता है। स्टेनोग्राफर का काम अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेशों को नोट करना और टाइप करके तैयार करना होता है। इनको शार्ट हैंड की जानकारी अच्छी तरह से होनी चाहिए। नोट को तैयारी करने की जिम्मेदारी भी स्टेनोग्राफर के पास हो सकती है। स्टेनोग्राफर को अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों को फटाफट नोट करना होता है और इसको टाइप भी करना होता है।

इसमें गलती नहीं होनी चाहिए। स्पीच लेने का काम खड़े-खड़े ही करना होता है और मैटर को कम्पोज भी फटाफट ही करना होता है। स्टेनोग्राफर को नोट करने में कुशल होना चाहिए। उनकी स्पीड भी बेहतर होनी चाहिए। अगर स्पीड कम हुई तो स्पीच नोट करने में चूक भी हो सकती है।

जनसंपर्क की भी जिम्मेदारी

स्टेनोग्राफर को नोट्स तैयार करने का काम रोज करना पड़ता है। नोट्स सरकारी कामकाज से रिलेटेड होते हैं। स्टेनोग्राफर को जनसंपर्क अधिकारी की भी सहायता करनी पड़ती है। फील्ड में भी उनको काम को बखूबी अंजाम देना होता है। इसकी वजह से अधिकारियों को काफी सहूलियतें मिलती हैं। स्टेनोग्राफर नोट्स को जल्दी-जल्दी लिखने में माहिर होते हैं, जिसका फायदा अधिकारियों के साथ ही अन्य सरकारी विभागों को भी होता है।

प्रेस ब्रीफिंग को करना होता है तैयार

सरकारी अधिकारी, मंत्री और उच्च पदों पर बैठे ब्यूक्रेट्स जब प्रेस कांफ्रेंस करते हैं तो उनकी स्पीच को तैयार करने की जिम्मेदारी स्टेनोग्राफर के पास होती है। आमतौर पर मंत्री हो या फिर ब्यूरोक्रेट्स, सभी प्रेस कांफ्रेंस करने से पहले स्टेनोग्राफर के जरिए नोट्स तैयार करवा लेते हैं, ताकि प्रेस कांफ्रेंस करते वक्त किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

ऐसा ही वे मीटिंग की तैयारी में भी करते हैं। उनके नोट्स बनाने का काम स्टेनोग्राफर को ही करना होता है।

वेतन

एसएससी स्टेनोग्राफर का वेतन और भत्ता ग्रेड के हिसाब से ऊपर नीचे होता रहता है। बावजूद इसके उन्हें अच्छा वेतन प्रदान किया जाता है। सरकारी नौकरी होने के कारण स्टेनोग्राफर के लिए वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी की हर साल संभावना बनी रहती है।

वेतन में वृद्धि बेसिक और भत्तों मेें अलग-अलग होती रहती है। जैसे ही केंद्र सरकार डीए में फेरबदल करती है तो वेतन में वृद्धि हो जाती है। ऐसा साल में कम से कम तीन बार तो होता ही है। स्टेनोग्राफर को कई दूसरी तरह की सूहलियतें भी प्रदान की जाती हैं। इससे उन्हें काफी आसानी होती है।

आयु सीमा का प्रतिबंध

एसएससी स्टेनोग्राफर पद की परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। अधिकतम उम्र की सीमा 27 साल निर्धारित की गई है, लेकिन कुछ मामलों में अभ्यथिर्यों की छूट भी दी जाती है। एससी-एसटी छात्रों के लिए भी उम्र सीमा में छूट का भी प्रावधान है। परीक्षा में बैठने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है।

टाइपिंग स्पीड तेज हो

स्टेनोग्राफर की टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए। अब उनको टाइपिंग के लिए पुराने टाइप राइटर नहीं दिए जाते हैं। उनको टाइपिंग स्किल का प्रदर्शन कंप्यूटर पर करना होता है। हालांकि एग्जाम में उनको पुराने टाइप राइटर ही दिए जाते हैं। इसलिए टाइपराइटर पर टाइपिंग की प्रैक्टिस अच्छी तरह से कर लें।

प्रेस कांफ्रेंस या अन्य ब्रीफिंग का मामला हो या फिर मंत्रियों के भाषणा तैयार करना हो, हर जगह स्पीड ही मायने रखती है। जिनकी स्पीड कम होगी, उनके लिए परीक्षा पास करना मुश्किल हो जाएगा। अगर आप भी स्टेनोग्राफर पद की परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाएं।

टाइपिंग कोर्स से मिलेगी मदद

अगर आप एसएससी स्टेनोग्राफर लेवल की तैयारी कर रहे हैं तो आप टाइपिंग सीखने के लिए कोर्स में जरूर दाखिला लें। एक घंटे की क्लास में आप टाइपिंग में पारंगत हो सकते हैं। कोचिंग में एक महीने के लिए भी कोर्स कराए जाते हैं।

आप यहां क्लास ज्वाइन कर टाइपिंग स्किल बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आपको रोज प्रेक्टिस भी करनी होगी। तेजी से भाषण तैयार करने की आदत भी हो, ताकि फील्ड में आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। घर पर ही टाइप राइटर ले आएं।

आवेदन करने के लिए उठाएं यह कदम

  • एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए भर्ती परीक्षा रिक्तियां आने पर प्रकाशित की जाती हैं। इसकी जानकारी समय-समय पर एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाती है। इसके लिए अभ्यर्थियों को बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस वे वेबसाइट पर नजर रखें।
  • भर्ती की सूचना रोजगार समाचार में भी जारी की जाती है। आपको आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और यूजर आईडी व पासवर्ड बनाएं। इसके बाद ऑनलाइन ही फोटो व सिग्नेचर को अपलोड करें। आपको एग्जाम की फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी होगी।
  • आपको परीक्षा केंद्र की जानकारी और एडमिट कार्ड की जानकारी भी वेबसाइट पर मिलेगी। परीक्षा केंद्रों का चयन होते ही एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। आपको वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी व पासवर्ड फीडकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा।
  • एडमिट कार्ड को घर पर डाक से भेजने की व्यवस्था एसएससी ने लंबे समय पहले ही बंद कर दी है। अगर आप पहली बार आवेदन करने जा रहे हैं तो इस बात को अच्छी तरह से याद रखें। कहीं ऐसा न हो कि आप एडमिट कार्ड आने का इंतजार करते रहें और एग्जाम हो जाए।

ऐसे करें डाउनालेड

  • अब एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका भी जान लीजिए। इसके लिए आपको एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको इस पर स्टेनोग्राफर परीक्षा के एडमिट कार्ड का लिंक नजर आएगा। इसको क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपको पंजीकरण नंबर व जन्म तिथि को भरना होगा।
  • जानकारी भरते ही एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा। आप इसको डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकते हैं। अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो आपको एसएसी के क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा।

About Ashutosh Srivastava

हिंदी पत्रकारिता में 21 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में लंबा समय दिया।

Check Also

bpsc block officer recruitment

बीपीएससी ब्लॉक अधिकारी भर्ती-2019 । BPSC block officer recruitment-2019

बिहार लोक सेवा आयोग ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी के पदों पर भर्ती करेगा। बीपीएससी ने …