Home / sarkari naukri / स्टेनोग्राफर भर्ती । stenographer recruitment

स्टेनोग्राफर भर्ती । stenographer recruitment

 अगर आप एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए खासी तैयारी करनी होगी। आवेदन तो ऑनलाइन हो जाएगा, लेकिन परीक्षा की तैयारी के लिए एग्जाम पैटर्न को समझना होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि स्टेनोग्राफर परीक्षा क्या है और इसके लिए किस तरह की तैयारी की जा सकती है। आपको पूरी खबर पर अंत तक बने रहना होगा।

stenographer recruitment

स्टेनोग्राफर भर्ती / stenographer recruitment

कर्मचारी चयन आयोग स्टेनोग्राफर की परीक्षा का आयोजन करता है। एग्जाम पास करने वाले सफल अभ्यर्थियों को केंद्रीय विभागों में नियुक्ति मिलती है। यह पोस्ट दो ग्रेड सी और डी ग्रेड के अंतर्गत है। ग्रेड डी के उम्मीदवार समूह एक्स और समूह वाई के अंतर्गत होते हैं। ग्रुप एक्स में स्टेनोग्राफर मुख्य रूप से दिल्ली स्थित केंद्र सरकार के विभागों में तैनात होते हैं, जबकि समूह वाई में स्टेनोग्राफर भारत में कहीं भी तैनात किए जा सकते हैं। इनकी तैनाती केंद्रीय विभागों में ही की जाती है।

कैसे करें आवेदन

  • स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को एसएससी की अफीशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज खुल जाएगा, जहां एग्जाम की कैटिगिरी लिखी होगी। आप स्टेनोग्राफर के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • स्टेनोग्राफर ऑप्शन पर क्लिक करने के साथ ही अप्लाई ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। इसके बाद फार्म ओपन हो जाएगा।
  • फार्म को अभ्यर्थी अपने हिसाब से भरें। जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अटैच करने के साथ ही आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • फार्म भरने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

परीक्षा की तैयारी

स्टेनोग्राफर का काम अधिकारियों द्वारा दिए गए भाषण को तैयार करना होता है। सरकारी नोट को तैयारी करने की जिम्मेदारी भी स्टेनोग्राफर के पास हो सकती है। इसलिए स्टेनोग्राफर को भाषण को नोट करने में कुशल होना चाहिए। उनकी स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। अगर स्पीड कम हुई तो भाषण नोट करने में चूक भी सकते हैं।

नोट्स तैयार करें

स्टेनोग्राफर हर दिन नोट्स तैयार करते हैं। नोट्स सरकारी मुद्दों पर आधारित होते हैं। इसलिए स्टेनोग्राफर जनसंपर्क अधिकारी की सहायता करते हैं। फील्ड में भी वे इस काम को बखूबी अंजाम देते हैं, जिसकी वजह से अधिकारियों को काफी सहूलियतें मिलती हैं। स्टेनोग्राफर नोट्स को जल्दी-जल्दी लिखने में माहिर होते हैं, जिसका फायदा अधिकारियों के साथ ही सरकारी विभागों को भी होता है।

भाषण तैयार करने की जिम्मेदारी

सरकारी अधिकारी, मंत्री और उच्च पदों पर बैठे ब्यूरोक्रेट्स जब प्रेस कांफ्रेंस करते हैं तो उनके भाषण को तैयार करने की जिम्मेदारी भी स्टेनोग्राफर के पास होती है। आमतौर पर मंत्री हो या फिर ब्यूरोक्रेट्स सभी प्रेस कांफ्रेंस करने से पहले स्टेनोग्राफर के जरिए नोट्स तैयार करवा लेते हैं, ताकि प्रेस कांफ्रेंस करते वक्त किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

वेतन में बढ़ोतरी की संभावना

एसएससी स्टेनोग्राफर का वेतन और भत्ता ग्रेड के हिसाब से बदलता रहता है। बावजूद इसके उन्हें अच्छा वेतन दिया जाता है। सरकारी नौकरी होने के कारण स्टेनोग्राफर के लिए वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा उन्हें एक तरह का स्थिर वेतन दिया जाता है, जो आम जिंदगी गुजारने के लिए कम नहीं होता है। सरकार स्टेनोग्राफर को कई दूसरी तरह की सूहलियतें भी प्रदान करती है, जिससे उन्हें काफी आसानी होती है।

एग्जाम के लिए के लिए आयु

एसएससी स्टेनोग्राफर पद की परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए। अधिकतम उम्र की सीमा 27 साल तय की गई है, लेकिन कुछ मामलों में अभ्यथिर्यों की छूट भी दी गई है। एसएस-एसटी छात्रों के लिए भी उम्र में छूट का प्रावधान है। परीक्षा में बैठने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है।

टाइपिंग स्पीड फास्ट होनी चाहिए

स्टेनोग्राफर के लिए जरूरी है कि उसकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो। प्रेस कांफ्रेंस ब्रीफिंग का मामला हो या फिर मंत्रियों के भाषणा तैयार करना हो, हर जगह स्पीड का ध्यान रखना होगा। जिनकी स्पीड कम होगी, उनके लिए परीक्षा पास करना भी मुश्किल हो जाएगा। अगर आप भी स्टेनोग्राफर पद की परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो अपनी टाइपिंग स्पीड पर ध्यान दें।

कोर्स कर सकते हैं

अगर आप एसएससी स्टेनोग्राफर लेवल की तैयारी कर रहे हैं तो आप टाइपिंग सीखने के लिए कोर्स कर सकते हैं। एक घंटे की क्लास में आप तेजी से टाइपिंग सीख सकते हैं। कोचिंग में एक महीने के लिए भी कोर्स शुरू किए जाते हैं। आप यहां क्लास ज्वाइन कर टाइपिंग सीख सकते हैं। इसके अलावा आपको रोज प्रेक्टिस भी करना होगा। तेजी से भाषण तैयार करने की आदत भी हो, ताकि फील्ड में आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

army

इंडियन आर्मी भर्ती रैली 2019 । Indian Army bharti rally 2019

देशभक्ति का जज्बा अगर दिल में है तो इंडियन आर्मी को आपकी जरूरत है। आप …