Home / sarkari naukri / यूपीपीएससी एएसओ भर्ती-2019 । UPPSC ASO recruitment-2019

यूपीपीएससी एएसओ भर्ती-2019 । UPPSC ASO recruitment-2019

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग सहायक सांख्यिकी अधिकारी यानी एएसओ के पदों के लिए सीधी भर्ती करेगा। अलग-अलग शहरों में आयोजित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की इन पदों पर तैनाती की जाएगी। यूपीपीएससी ने उन अभ्यर्थियों को अपने अभिलेख प्रस्तुत करने को कहा है, जिन्होंने परीक्षा पास कर ली है। आयोग ने इस परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी को अपनी अफीशियल वेबसाइट पर अटैच किया है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर विजिट कर अपडेट हासिल कर सकते हैं।

uppsc aso recruitment 2019

यूपीपीएससी एएसओ भर्ती / UPPSC ASO recruitment-2019

गौरतलब है कि एएसओ के करीब 373 पदों पर सीधी भर्ती की जानी है। परीक्षा के लिए करीब तीन हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। डेढ़ हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि बाकी परीक्षार्थियों ने ड्रॉप कर दिया। एग्जाम के लिए अलग-अलग शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा वगैरह में नकल वगैरह की शिकायत न मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार की मदद भी ली गई थी। आयोग के मुताबिक परीक्षा से जुड़ी सामग्री, जैसे एडमिट कार्ड, आवेदन पत्र, देशनापत्रक, प्रमाणीकरण प्रपत्र वेबसाइट पर मौजूद है।

ऑनलाइन आवेदन किया था

यूपीपीएससी की एएसओ परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर फार्म मौजूद थे। अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फार्म हासिल कर उसे फुलफिल किया। दस्तावेजों को भी फार्म के साथ अटैच किया। यह काम भी ऑनलाइन ही किया गया। खास बात यह है कि ज्यादातर अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पेमेंट भी की, जबकि कुछ अभ्यर्थियों ने चालान के जरिए बैंकों का सहारा लिया। आयोग का मानना है कि ऑनलाइन आवेदन की वजह से अभ्यर्थियों को तमाम तरह की झंझटों से निजात मिल गई।

एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन

लिखित परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी चीजें ऑनलाइन मोड में आ गई है। आवेदन के साथ ही एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन जारी किए गए। अभ्यर्थियों ने यूपीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर एडमिट कार्ड हासिल किया। परीक्षार्थी यूपीपीएससी की किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। ऑफलाइन एडमिट कार्ड जारी करने की व्यवस्था पूरी तरह से खत्म कर दी गई है। अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने से राहत की सांस ली है।

एएसओ रिजल्ट जारी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एएसओ परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर जारी रिजल्ट में सफल अभ्यर्थियों के नाम और रोल नंबर मौजूद हैं। रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक कर अभ्यर्थी परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं। उन्हें यहां एक पीडीएफ फाइल मिलेगी, जिसमें सफल अभ्यर्थियों के नाम और रोल नंबर मौजूद होंगे। अभ्यर्थी पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं। इसे सेव भी किया जा सकता है, ताकि भविष्य में काम आ सके।

वेरिफिकेशन शुरू

अभ्यर्थियों ने आवेदन के दौरान फार्म के साथ जो दस्तावेज अटैच किए थे, उनकी जांच की जाएगी। आयोग ने परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से उनके अभिलेख प्रस्तुत करने की मांग की है। अभिलेख यूपीपीएससी के कार्यालय पर ही जमा होंगे। यहां सभी तरह के दस्तावेजों की स्क्रूटनी की जाएगी। अभिलेखों की जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को तैनाती देने पर विचार किया जाएगा। यह मामाला उन अभ्यर्थियों के साथ भी रहेगा, जो आरक्षित वर्ग के दायरे में आते हैं। उनके अभिलेखों की जांच भी की जाएगी, ताकि किसी तरह गड़बड़ी न होने पाए।

स्पीड पोस्ट भी कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी यूपीपीएससी ने एएसओ की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को राहत प्रदान की है। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को कार्यालय आने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। वो अपने अभिलेखों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से यूपीपीएससी के कार्यालय पर भेज सकते हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों के पास दो विकल्प है। जो अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों को साथ लेकर कार्यालय पहुंचना चाहते हैं, वह सीधे कार्यालय के काउंटर पर अभिलेखों को जमा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई अभ्यर्थी सीधे कार्यालय पहुंचने में असमर्थ है, तो वो स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपने दस्तावेजों को यूपीपीएससी के कार्यालय में जमा करा सकते हैं।

नोटिफिकेशन पर ध्यान दें

यूपीपीएससी की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर नजर रखें। वेबसाइट पर परीक्षा से जुड़ी तमाम चीजों को अपडेट किया जाता है। परीक्षा कब होगी, एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा, रिजल्ट की घोषणा कब होगी, इस तरह की तमाम चीजें को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। वेबसाइट पर नोटिफिकेशन का ऑप्शन मौजूद है। अभ्यर्थी इस ऑप्शन पर क्लिक कर एग्जाम से जुड़े अपडेट हासिल कर सकते हैं। आयोग वैकेंसी के लिए भी नोटिफिकेशन जारी करता है।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cisf

सीआईएसएफ कांस्टेबल ट्रेडसमैन भर्ती- 2019 । CISF Constable Tradesman recruitment-2019

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानि सीआईएसएफ में कांस्टेबल ट्रेड्समैन की भर्ती के लिए आवेदन की …