Home / sarkari naukri / यूपीपीएससी नोटिफिकेशन । UPPSC notification

यूपीपीएससी नोटिफिकेशन । UPPSC notification

यूपीपीएससी की परीक्षाओं के लिए आवेदन करना हो, एडमिट कार्ड हासिल करना हो या फिर नोटिफिकेशन देखना हो, ये सभी काम आसान हैं। यूपीपीएससी अपनी परीक्षा और आवेदन से जुड़ी जानकारी को नोटिफिकेशन के माध्यम से जारी करता है, ताकि अभ्यर्थियों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप यूपीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन किस तरह देख सकते हैं।

uppsc notification

यूपीपीएससी नोटिफिकेशन / UPPSC notification

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी यूपीपीएससी पूरी तरह ऑनलाइन मोड में है। लिखित परीक्षा को छोड़ दीजिए तो बाकी सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी हैं, जिसका फायदा भी अभ्यर्थियों को मिल रहा है। परीक्षा के लिए फार्म कब से भरे जाएंगे। एडमिट कार्ड कब जारी होंगे, इंटरव्यू लेटर जारी होने की तिथि क्या है, नइ चीजों को अभ्यर्थियों तक पहुंचाने के लिए यूपीपीएससी ने नोटिफिकेशन का सहारा लिया है। यूपीपीएससी नोटिफिकेशन के जरिए अभ्यर्थियों को अपडेट रखता है, लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्हें नोटिफिकेशन की जानकारी ही नहीं है। उन्हें पता ही नहीं है कि नोटिफिकेशन का ऑप्शन भी है, जिसे देखकर हमेशा अपडेट रह सकते हैं।

साइट पर विजिट करें

  • अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन देखेने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को स्क्रीन पर नोटिफिकेशन एंड एडवर्टीसमेंट के नाम से ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अभ्यर्थी नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही अभ्यर्थियों को परीक्षा, एडमिट कार्ड, इंटरव्यू लेटर से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।
  • अभ्यर्थियों को यहां परीक्षा का नाम, विज्ञापन नंबर, परीक्षा शुरू होने की तारीख, फीस जमा करने की आखिरी तारीफ के नाम से भी ऑप्शन दिखाई देगा।

ऑप्शन पर क्लिक करें

  • अभ्यर्थी जिस चीज की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, उनके ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। ऑनलाइन फार्म का आप्शन भी मौजूद है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही अभ्यर्थियों को अपडेट मिल जाएगा। यानी उन्हें नोटिफिकेशन देखने के बाद अखबार पढ़ने की जरूरत नहीं है।
  • नोटिफिकेशन पूरी तरह सही होता है। दूसरे माध्यम से मिली जानकारी तो एक बार गलत हो सकती है, लेकिन नोटिफिकेशन में ऐसा नहीं है।
  • यूपीपीएससी नोटिफिकेशन के जरिए जो भी जानकारी उपलब्ध करा रहा है, वह पूरी तरह सही और सटीक है।

अभ्यर्थियों को फायदा

नोटिफिकेशन के अलावा अभ्यर्थी ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने की व्यवस्था से भी खुश हैं। उनका कहना है कि एडमिट कार्ड के लिए उन्हें अब डाकिए का इंतजार नहीं करना पड़ता है। एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जा सकता है, यूपीपीएससी नोटिफिकेशन के माध्यम से इसके बारे में भी बता देता है। इसलिए यह काफी आसान हो गया है। लोगों को अब दूरदराज इलाकों से आने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। घर बैठे एक क्लिक पर एडमिट कार्ड उनकी जेब में होता है। खास बात यह है कि इसके लिए किसी तरह का शुल्क भी नहीं लिया जाता है। गड़बड़ी होने पर एडमिट कार्ड को दुरुस्त कराने का ऑप्शन भी मौजूद है।

ऑनलाइन फार्म से राहत

ऑनलाइन फार्म जारी करने की व्यवस्था शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को काफी राहत मिली है। फार्म कब जारी होगा, अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन के जरिए इसके बारे में भी बताया जाता है। अभ्यर्थियों का मानना है कि यूपीपीएससी की किसी भी परीक्षा के लिए फार्म कब जारी होगा, इसका पता लगाने के लिए पता अखबार पढ़ना पड़ता था। कभी-कभी अखबार नहीं पढ़ पाते थे, तो सूचना मिस हो जाती है, जिसकी वजह से नुकसान हो जाता था। नोटिफिकेशन जारी करने की व्यवस्था शुरू होने के बाद अब कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यूपीपीएससी की वेबसाइट पर ही सबकुछ मिल जाता है।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2020 । Rpsc senior teacher recruitment 2020 in Hindi

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सीनियर टीचर ग्रेट-2 भर्ती के लिए काउंसिलिंग तिथि जारी कर …