Home / sarkari naukri / यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट-2019 । UPPSC PCS result-2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट-2019 । UPPSC PCS result-2019

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा एग्जाम 2016 के लिए अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। संबंधित अभ्यर्थी यूपीपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर रिजल्ट देख सकते हैं। आयोग की ओर से जारी परिणाम वेबसाइट पर 18 जुलाई 2019 तक उपलब्ध रहेंगे। हम आपको ऑनलाइन रिजल्ट देखने का तरीका विस्तार से बताने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें।

uppsc pcs result

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट / UPPSC PCS result-2019

परीक्षा का आयोजन यूपीपीएससी द्वारा किया गया था। प्रत्येक श्रेणी के कट ऑफ पहले ही जारी किए जा चुके हैं। पुलिस उपाधीक्षकए, असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्यकर, खंड विकास अधिकारी के साथ 25 पदों के लिए अंतिम परिणाम आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट पर विजिट कर परिणाम देख सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि परिणाम देखने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करें

  • अभ्यर्थियों को परिणाम देखने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा। होम पेज पर रिजल्ट लिंक दिखाई देगा।
  • अभ्यर्थियों को रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। रिजल्ट लिंक पर क्लिक करते ही अभ्यर्थियों से जरूरी जानकारी दर्ज करने को कहा जाएगा।
  • अभ्यर्थी यहां मौजूद सभी तरह की सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फिर इसके बाद खाली जगह पर लिखना शुरू करें।

रोल नंबर लिखें

  • अभ्यर्थियों को यहां अपना रोल नंबर लिखना होगा। रोल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखना होगा। अभ्यर्थी इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम और घर का स्थायी या फिर अस्थाई पता लिखें।
  • अभ्यर्थियों द्वारा सभी जरूरी जानकारी लिखने के बाद पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। पीडीएफ फाइल में उन अभ्यर्थियों के नाम और रोल नंबर मौजूद होंगे, जिन्होंने परीक्षा का पास कर लिया है।
  • अभ्यर्थी यहां अपना रोल नंबर और नाम देखें। रोल नंबर देखने के बाद परिणाम सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

डाउनलोड करें

  • अभ्यर्थी इसके बाद पीडीएफ फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। अभ्यर्थी इसका प्रिंट आउट भी अपने पास सेव करके रख सकते हैं।
  • बेहतर है कि अभ्यर्थी रिजल्ट का प्रिंट आउट भी निकाल कर अपने पास रख लें। बाद में यह काम आ सकता है।
  • अभ्यर्थी इस तरह उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जारी संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा एग्जाम 2016 के लिए अंतिम परिणाम देख सकते हैं।
  • अभ्यर्थी अगर चाहें तो आर्टिकल पर मौजूद लिंक पर क्लिक कर सीधे यूपीपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

शिकायत दर्ज करा सकते हैं

अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर पीसीएस 2016 के लिए जारी अंतिम परिणाम देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को अगर इस दौरान किसी तरह की गड़बड़ी या फिर गलती का एहसास होता है तो वे इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अभ्यर्थी प्रयागराज यानी इलाहाबाद स्थित यूपीपीएससी के मुख्यालय में इससे जुड़ी कंपलेन दर्ज करा सकते हैं। अभ्यर्थियों की शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। अभ्यर्थी इस तरह आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर जारी किसी भी परीक्षा का परिणाम आसानी के साथ देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन देखते रहें

अभ्यर्थियों को यूपीपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर अपडेट रहना होगा। आयोग की ओर से रिजल्ट को लेकर अगर कोई नोटिफिकेशन जारी करना होगा तो किया जाएगा। अभ्यर्थी यूपीपीएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर रिजल्ट से संबंधित नोटिफिकेशन देख सकते हैं। नोटिफिकेशन में करेक्शन, बदलाव, या फिर किसी भी तरह की अपडेट से संबंधित जानकारी हो सकती है।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …