Home / sarkari naukri / यूपीएससी बीएसएफ भर्ती-2019 । UPSC BSF recruitment-2019

यूपीएससी बीएसएफ भर्ती-2019 । UPSC BSF recruitment-2019

संघ लोक सेवा आयोग बीएसएफ के पदों पर भर्ती करेगा। यूपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। नोटिफिकेशन में पदों की डिटेलिंग की गई है। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपको इस दौरान परीक्षा के लिए आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

upsc bsf recruitment

यूपीएससी बीएसएफ भर्ती /  UPSC BSF recruitment-2019

संघ लोक सेवा आयोग सीएपीएफ के तहत बीएसएफ के पदों पर भर्ती करता है। बीएसएफ के पदों पर भर्ती करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत न मिले, इसके लिए राज्य सरकारों की मदद भी ली जाती है। परीक्षा में पास अभ्यर्थियों की तैनाती सीमा सुरक्षा बल के पदों पर की जाती है। परीक्षा में हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं।

100 पदों पर होगी भर्ती

यूपीएससी बीएसएफ के कुल 100 पदों पर भर्ती करेगा। इसके अलावा सीआरपीएफ के 108 पद, सीआईएसएफ के 28 पद और आईटीबीपी के 21 पदों पर भी भर्ती किया जाएगा। खाली पड़े पदों के लिए परीक्षा की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। परीक्षा में हजारों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

ऑनलाइन एप्लीकेशन

  • यूपीएससी द्वारा प्रस्तावित एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप एग्जाम में बैठने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको सीएपीएफ के नाम से मौजूद नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के साथ ही अभ्यर्थियों को अप्लाई के ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा।

फार्म को ध्यानपूवर्क भरें

  • इसके आद आवेदन पत्र खुल जाएगा। पंजीकरण के लिए जरूरी जानकारी दर्ज करें। अपना नाम और पता लिखें।
  • जन्मतिथि, माता-पिता का नाम भी लिखना होगा। योग्यता और राष्ट्रीयता के बारे में भी लिखना होगा।
  • इसी तरह ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी फार्म पर लिखना होगा। परीक्षा से जुड़ी जानकारी आपके मेल पर भेजी जाएगी।
  • फार्म पूरा होने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करन होगा। इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। आप इसका प्रिंट आउट भी रख सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड की कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड की कॉपी
  • पैन कार्ड
  • स्नातक की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मेडिकल टेस्ट क्लियर करना होगा

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की सीएपीएफ परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक, शारीरिक दक्षता टेस्ट और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के साथ साक्षात्कार, जो व्यक्तित्व परीक्षण पर आधारित होता है। वहीं परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 20 साल होनी चाहिए। 20 से 25 साल के विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

स्नातक की डिग्री जरूरी

इस परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों के पास वैसे तो स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, लेकिन अगर कोई छात्र बीए, बीएससी, बीकॉम या फिर बीटेक वगैरह की पढ़ाई करते हुए परीक्षा के अंतिम साल में है तो वह भी इसके लिए आवेदन कर सकता है। परीक्षा में अंतिम चयन के समय अभ्यर्थियों को योग्य स्नातक डिग्री परीक्षा प्राप्त करने का सबूत देना होगा। प्रोफेशल पढ़ाई, जिन्हें स्नातक का दर्जा प्राप्त है, जैसे बीटेक, एमटेक के छात्र भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

पदों पर नियुक्ति

परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा किया जाता है। परीक्षा में पास अभ्यर्थियों की तैनाती सीमा सुरक्षा बल के पदों पर की जाती है। परीक्षा का आयोजन चार चरणों में किया जाता है। शारीरिक और चिकित्सा मानक के साथ लिखित परीक्षा होती है। शारीरिक दक्षता परीक्षण और पीआई यानी फिजिकल इफिशियंसी टेस्ट भी होता है, जिसमें सभी अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

भर्ती नियम को मानना होगा

एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को उम्र, लिंग, अकादमिक योग्यता, भौतिक मानक और प्रयासों की संख्या आदि मापदंडों को पूरा करना होगा। परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों को भारत का नागरिक होना जरूरी है। पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए पात्र हैं। परीक्षा में बैठने के लिए वैसे तो अभ्यर्थियों की उम्र 20-25 साल होनी चाहिए, लेकिन एससी और एसटी अभ्यर्थियों के लिए पांच साल की छूट का प्रावधान है। अभ्यर्थी पिछड़ा वर्ग से संबंध रखता है तो उसे तीन साल की अतिरिक्त छूट मिल सकती है।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

cgpsc vekhyata recruitment

सीजीपीएससी व्याख्याता भर्ती-2019 । CGPSC vekhayata recruitment-2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग व्याख्याता के पदों पर भर्ती करेगा। सीजीपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन …