Home / sarkari naukri / यूपीएससी सीडीएस रिजल्ट । UPSC CDS result-2019

यूपीएससी सीडीएस रिजल्ट । UPSC CDS result-2019

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की सीडीएस परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थी वेबसाइट पर विजिट कर परिणाम देख सकते हैं। अगर अभ्यर्थी ऑनलाइन रिजल्ट देखने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो हम उन्हें इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखना है, इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

upsc cds result

यूपीएससी सीडीएस रिजल्ट / UPSC CDS result-2019

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सीडीएस परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के लिए यूपीएससी की ओर से देशभर में कई जगहों पर सेंटर बनाए गए थे। प्रदेश सरकारों की मदद भी ली गई, ताकि परीक्षा में किसी तरह की अव्यवस्था न होने पाए। नकल रोकने के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। लिखित परीक्षा का आयोजन तीन फरवरी 2019 को किया गया, जिसमें हजारों परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया।

रिजल्ट के लिए वेबसाइट पर क्लिक करें

  • सीडीएस लिखित परीक्षा का परिणाम यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अगर अभ्यर्थी ऑनलाइन रिजल्ट देखना चाहते हैं तो उन्हें वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट ओपन करने के बाद अभ्यर्थियों को अलग-अलग परीक्षाओं के नाम से नोटिफिकेशन मिलेगा। अभ्यर्थियों को यहां सीडीएस नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • सीडीएस नोटिफकिशन पर क्लिक करने के साथ ही अभ्यर्थियों को ऊपर की तरफ मौजूद रिजल्ट ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। दोनों ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर कैंडीडेट लिस्ट के नाम से नोटिफिकेशन दिखाई पड़ेगा।

क्लिक हेयर ऑप्शन पर सर्च करें

  • अभ्यर्थियों को कैंडीडेट लिस्ट के सामने मौजूद राइट अप ऑप्शन के नीचे क्लिक हेयर ऑप्शन पर सर्च करना होगा। क्लिक हेयर ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक पीडीएफ फाइल खुल हो जाएगी।
  • इस फाइल में उन अभ्यर्थियों के नाम और रोल नंबर मौजूद हैं, जिन्होंने सीडीएस की परीक्षा पास कर लिया है। परीक्षार्थी यहां अपना रोल नंबर और नाम यहां देख सकते हैं।
  • जिस परीक्षार्थी का रोल नंबर और नाम मौजूद होगा, वह परीक्षा में सफल माना जाएगा। जबकि परीक्षा में असफल अभ्यर्थियों का रोल नंबर और नाम फाइल में मौजूद नहीं होगा।
  • अगर किसी अभ्यर्थी का नाम और रोल नंबर पहली लिस्ट में नहीं हैं तो वह दूसरी लिस्ट भी देख सकता है। इस तरह सीडीएससे जुड़ी जितनी लिस्ट मौजूद है, सभी में अपना नाम और रोल नंबर देखने की कोशिश करना चाहिए।

डाउनलोड करें

  • जिस अभ्यर्थी का लिस्ट में नाम और रोल नंबर मौजूद है, वह पूरी फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस फाइल को सेव भी कर सकते हैं, ताकि भविष्य में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
  • परीक्षार्थी इस तरह सीडीएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते हैं। अगर रिजल्ट में किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका है तो अंकपत्र जारी होने तक इंतजार करें।
  • अंकपत्र जारी होने के बाद भी वह सफल नहीं हो सके हैं तो अभ्यर्थियों को अगली परीक्षा की तैयारी में जुटना चाहिए। अगर परीक्षा में गड़बड़ी की ज्यादा आशंका है तो इसकी शिकायत की जा सकती है।

417 पदों के लिए हुई परीक्षा

यूपीएससी की सीडीएस परीक्षा करीब 417 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई। इसमें इंडियन मिलिट्री अकादमी, देहरादून के लिए 100 पद, इंडियन नेवल अकादमी के लिए 45 पद, एयर फोर्स अकादमी, हैदराबाद के लिए 32 पद, आफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई के लिए 225 पद शामिल हैं। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया पिछले साल ही शुरू हो गई थी। देशभर से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद तीन फरवरी को परीक्षा का आयोजन किया गया। एग्जाम सफलतापूर्वक आयोजित हुआ।

जल्द जारी होगा रिजल्ट

सीडीएस परीक्षा का परिणाम जल्द जारी हो सकता है। माना जा रहा है कि यूपीएससी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। जून में नोटिफिकेशन जारी हो सकता है, जिसमें रिजल्ट की डेट शामिल रहेगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रोसेस में आना होगा। यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर परीक्षा का परिणाम आसानी के साथ देखा जा सकता है। अभ्यर्थी रिजल्ट की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए किसी तरह का शुल्क फिक्स नहीं किया गया है।

परीक्षा के लिए योग्यता

सीडीएस की परीक्षा में वही लोग बैठ सकते हैं, जिनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक तक की डिग्री मौजूद हो। उम्मीदवार की आयु 25 साल से ज्यादा नहीं हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो वे परीक्षा में बैठ नहीं सकते हैं। इसके अलावा परीक्षार्थियों के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है। यूपीएससी की गाइडलाइन पर अमल करने के बाद ही अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। परीक्षार्थियों का रिकार्ड भी अच्छा होना चाहिए। अगर किसी अभ्यर्थी का पुलिस रिकार्ड है तो उसके लिए दिक्कत हो सकती है। इस तरह के छात्रों को यूपीएससी की मंजूरी लेनी होगी। मंजूरी मिलने के बाद ही अभ्यर्थी सीडीएस की परीक्षा में बैठ सकते हैं। आमतौर पर इस तरह के छात्रों को मंजूरी नहीं मिलती है।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

ies admit card

आईईएस एडमिट कार्ड । IES admit card

यूपीएससी की भारतीय आर्थिक सेवा यानी आईईएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल करना …