Home / sarkari naukri / यूपीएससी एनए एडमिट कार्ड । UPSC NA admit card

यूपीएससी एनए एडमिट कार्ड । UPSC NA admit card

संघ लोक सेवा आयोग की एनए परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन हासिल करना होगा। एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। हम आपको एडमिट कार्ड हासिल करने के तरीके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। बस आप पूरी खबर पर अंत तक बने रहें।

upsc na admit card

यूपीएससी एनए एडमिट कार्ड / UPSC NA admit card

यूपीएससी एनडीए के कुल 375 पदों पर भर्ती करेगा। इसमें नौसेना के लिए 42 पद और वायु सेना के लिए 70 पद शामिल हैं। अलग-अलग राज्यों में होने वाले एग्जाम के लिए बाकायदा तौर पर सर्कुलर जारी किया जाएगा। आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर भी डिटेलिंग की गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड पर क्लिक करें

एनए एग्जाम के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद और परीक्षा से पहले ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने से पहले आयोग की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसमें एडमिट कार्ड जारी होने का जिक्र रहेगा। एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए परीक्षार्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यूपीएससी ने इसके लिए बाकायदा ई-एडमिट कार्ड के नाम से नोटिफिकेशन बनाया है।

पासवर्ड इंटर करें

  • अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के लिए upsc.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां एनडीए के नाम से एक लिंक मिलेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
  • अभ्यर्थियों को इसके बाद अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड के साथ रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर लिखने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा। आप अपना नाम देखें। एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें।

पेपर के लिए ढाई घंटे का समय

एनए की परीक्षा में दो खंड है। पहला खंड गणित का है, जो 300 अंकों का होता है। दूसरा खंड सामान्य ज्ञान है, जो 600 अंकों का होता है। अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के लिए ढाई-ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सामान्य ज्ञान में भौतिकी विषय के लिए 100 अंक, रसायन शास्त्र के लिए 60 अंक और सामान्य विज्ञान के लिए 40 अंक निर्धारित किए गए हैं। इतिहास और स्वतंत्रता आंदोलन के लिए 80 अंक और भूगोल के लिए 80 अंक निर्धारित किए गए हैं। वर्तमान घटनाक्रम के लिए 40 अंक तय किए गए हैं।

परीक्षा केंद्रों में वरीयता

यूपीएससी की परीक्षा के लिए देशभर में सेंटर बनाए जाते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करते समय परीक्षार्थियों को वरीयता का जिक्र करना होता है। यानी अभ्यर्थियों को अपनी सुविधा के हिसाब से तीन परीक्षा केंद्रों पर टिक करना होगा। आपको किस परीक्षा केंद्र पर भेजा जाएगा, इसका फैसला यूपीएससी ही करेगा।

साक्षात्कार के लिए होगा चयन

लिखित परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को एसएसबी साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना होगा। एसएसबी साक्षात्कार दो चरणों पर आधारित है। दूसरा चरण पूरा होने के बाद यूपीएससी की ओर से अंतिम योग्यता सूची जारी की जाएगी। इसके लिए भी अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा।

एक महीने बाद जारी होगा रिजल्ट

एनए परीक्षा के करीब एक महीने बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट भी ऑनलाइन ही जारी किया जाता है। आप रिजल्ट देखने के लिए यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। एनडीए लिखित परीक्षा या एनडीए अंतिम परिणाम बताते हुए लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर पीडीएफ प्रदर्शित किया जाएगा। आप पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अभ्यर्थियों की ओर से जमा किए गए दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उम्मीदवारों को इसके लिए यूपीएससी कार्यालय पर उपस्थित होना पड़ेगा। योग्यता प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के जाति प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, चिकित्सा परीक्षण की जांच होगी।

टाइम टेबल बनाएं

अभ्यर्थियों को एनए परीक्षा पास करने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा। टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें। सुबह और रात में तय शेड्यूल के साथ स्टडी करें, ताकि किसी तरह का भटकाव पैदा न हो। कोचिंग भी ज्वाइन कर सकते हैं। इलाहाबाद यानी प्रयागराज और कोटा जैसे शहरों में ढेर सारी कोचिंग हैं, जहां एनए की तैयारी कराई जाती है। इच्छुक अभ्यर्थी इसमें दाखिला ले सकते हैं। हालांकि कोचिंग पर पूरी तरह निर्भर होना दुरुस्त नहीं है। यहां आपको सिर्फ आईडिया मिल सकता है।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

army

इंडियन आर्मी भर्ती रैली 2019 । Indian Army bharti rally 2019

देशभक्ति का जज्बा अगर दिल में है तो इंडियन आर्मी को आपकी जरूरत है। आप …