Home / sarkari naukri / यूपीएससी ऑफिसर्स अकादमी भर्ती-2019। UPSC officers academy recruitment-2019

यूपीएससी ऑफिसर्स अकादमी भर्ती-2019। UPSC officers academy recruitment-2019

संघ लोक सेवा आयोग ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी के पदों पर भर्ती करेगा। संघ ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दिया है। अभ्यर्थी यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर अधिसूचना देख सकते हैं। नोटिफिकेशन के माध्यम से अलग-अलग विभागों में होने वाली भर्ती के लिए पदों की डिटेलिंग की गई है। हम आपको इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आर्टिकल में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका भी बताया जाएगा।

upsc officers training recruitment

यूपीएससी ऑफिसर्स अकादमी भर्ती / officers academy recruitment-2019

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सीडीएस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीडीएस भर्ती के तहत ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी के पदों पर भी भर्ती की जाएगी। परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के लिए अलग-अलग प्रदेशों कई सेंटर बनाए जाते हैं। प्रदेश सरकारों की मदद भी ली जाती है, ताकि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत न मिले।

225 पदों पर होगी भर्ती

यूपीएससी चेन्नई स्थितऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी के लिए कुल 225 पदों पर भर्ती करेगा। इसके अलावा देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री अकादमी के लिए 100 पद, इंडियन नेवल अकादमी के लिए 45 पद, हैदराबाद स्थित एयरफोर्स अकादमी के लिए 32 पद निर्धारित किए गए हैं। सीडीएस परीक्षा के तहत ही सभी पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

ऑनलाइन आवेदन करें

अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद उन्हें सीडीएस के नाम से लिंक देखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा। अभ्यर्थियों को इसके साथ अप्लाई के ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करते ही ऑनलाइन फार्म ओपन हो जाएगा, जिसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

फार्म को फुलफिल करें

अभ्यर्थी ऑनलाइन फार्म को ध्यानपूर्वक भरें। अपना और अपने पिता का नाम लिखें। घर का स्थाई या फिर अस्थाई पता लिखें। जन्मतिथि और पोस्टल एडरेस भी जरूर लिखें। इसके बाद शहर का पिन कोड लिखें। अभ्यर्थियों को शहर, प्रदेश और देश का नाम भी लिखना होगा। मैरिटल स्टेटस और धर्म के बारे में भी लिखें। अभ्यर्थियों को फार्म पर अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस जरूर लिखना होगा। आयोग की ओर से परीक्षा से जुड़े जरूरी नोटिफिकेशन अभ्यर्थियों के भेजे जाते हैं।

दस्तावेजों को अपलोड करें

आवेदन फार्म भरने के बाद अभ्यर्थियों को सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अभ्यर्थी दस्तावेजों के रूप में आधार कार्ड की कॉपी पासपोर्ट की कॉपी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, कॉलेज आईडी, सर्विस कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि को अपलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज फोटो को भी अपलोड करें। कलर फोटो ग्राफ को यूज करना होगा।

फार्म के साथ अटैच करें

सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद अभ्यर्थी उन्हें आवेदन फार्म के साथ अटैच करें। अभ्यर्थी सभी विवरण की अच्छी तरह जांच कर लें। अगर कोई खामी मौजूद हो तो उसे दूर कर लें। सभी दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अभ्यर्थियों का आवेदन पूरा हो जाएगा। फार्म को सेव करके रख सकते हैं। बाद में काम आ सकता है। बेहतर है कि इसका प्रिंट आउट भी निकाल लें।

आवेदन शुल्क जमा करें

अभ्यर्थियों को इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, ई-चालान, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के बाद सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा। अभ्यर्थी सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। उनका आवेदन पूरा हो जाएगा। अभ्यर्थी इस तरह परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

25 साल तक के अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल

परीक्षा में वही लोग बैठ सकते हैं, जिनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक तक की डिग्री मौजूद हो। उम्मीदवार की आयु 25 साल से ज्यादा नहीं हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो वे परीक्षा में बैठ नहीं सकते हैं। इसके अलावा परीक्षार्थियों के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है। उन्हें अपनी नागरिकता साबित करने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट जैसे दस्तावेज फार्म के साथ अटैच करने होंगे। यूपीएससी की गाइडलाइन पर अमल करने के बाद ही अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

 

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

upnhm

यूपीएनएचएम भर्ती 2019 । UPNHM Recruitment 2019

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश यानि यूपीएनएचएम ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन …