Home / sarkari naukri / यूपीएससी स्टेनो-एसओ फार्म । UPSC steno-so form

यूपीएससी स्टेनो-एसओ फार्म । UPSC steno-so form

यूपीएससी की स्टेनो-एसओ परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म हासिल किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को फार्म हासिल करने के लिए यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। फार्म के साथ एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं। हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। खबर को अंत तक पढ़ने के बाद आपके लिए ऑनलाइन फार्म हासिल करना आसान हो जाएगा।

upsc steno-so form

यूपीएससी स्टेनो-एसओ फार्म / UPSC steno-so form

संघ लोक सेवा आयोग स्टेनो-एसओ पद पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। यूपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में स्टेनो-एसओ पद की डिटेलिंग की गई है। परीक्षा के डेट जारी होने के बाद इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का सिलसिला शुरू होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए फार्म हासिल करना होगा, जो यूपीएससी की साइट पर उपलब्ध है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि फार्म हासिल करने का तरीका क्या है।

वेबसाइट पर विजिट करें

यूपीएससी की स्टेनो-एसओ परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा से जुड़ा लिंक दिख जाएगा। इसपर क्लिक करने के साथ एप्लाई ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद फार्म ओपन हो जाएगा। अभ्यर्थी साइट पर मौजूद रहकर ही फार्म को आसानी के साथ भर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

अभ्यर्थियों को एग्जाम के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। वेबसाइट पर ही आवेदन शुल्क जमा करने का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। हालांकि फीस को लेकर अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि सामान्य वर्ग के छात्रों को फीस के रूप में सौ रुपये डिपॉजिट करने होंगे। अभ्यर्थी इसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रवेशपत्र भी ऑनलाइन हासिल करें 

स्टेनो-एसओ भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन हासिल किया जा सकता है। अभ्यर्थी यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को इ-एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। अभ्यर्थी इसपर क्लिक कर प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

प्रोसेस को पूरा करें

  • एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को upsc.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों को अपना पासवर्ड डालना होगा। रजिस्ट्रेशन संख्या भी लिखना होगा।
  • इसके बाद एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। अभ्यर्थियों को इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अपना नाम देखें

  • सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिख जाएगा। अब आपको एडमिट कार्ड पर अपना नाम देखना होगा।
  • एडमिट कार्ड कई कॉपी को एक साथ डाउनलोड करें। अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो इसकी शिकायत कर सकते हैं।
  • अभ्यर्थी इस तरह यूपीएससी की स्टेनो-एसओ परीक्षा के लिए घर बैठे ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

परिणाम के लिए भी वेबसाइट पर विजिट करें

अभ्यर्थी अपना रिजल्ट भी ऑनलाइन देख सकते हैं। एग्जाम के बाद आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन में रिजल्ट की डेट का जिक्र रहेगा। जिस दिन रिजल्ट निकलना हो, उसी दिन आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रिजल्ट के नाम से नोटिफिकेशन दिखाई पड़ेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर रिजल्ट आसानी के साथ देख सकते हैं। अभ्यर्थी रिजल्ट की पीडीएफ फाइल को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफलाइन व्यवस्था बंद

यूपीएससी ने अपनी परीक्षाओं को लेकर ऑफलाइन व्यवस्था पूरी तरह बंद कर दिया है। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अलावा दूसरी सभी चीजें ऑनलाइन मोड में आ चुकी हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करना हो, फार्म हासिल करना हो, एडमिट कार्ड हासिल करना हो या फिर परीक्षा का परिणाम देखना हो, अभ्यर्थियों को इसके लिए ऑनलाइन मोड में ही आना होगा। अभ्यर्थी अगर इंटरनेट फ्रेंडली नहीं हैं, तो किसी साइबर कैफे पर जाकर प्रोसेस को पूरा करा सकते हैं। साइबर कैफे पर बैठने वाले युवा एक्सपर्ट होते हैं। वो अभ्यर्थियों की मदद कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए थोड़े पैसे खर्च होंगे, लेकिन अभ्यर्थियों का यह काम आसानी के साथ हो जाएगा।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

army

इंडियन आर्मी भर्ती रैली 2019 । Indian Army bharti rally 2019

देशभक्ति का जज्बा अगर दिल में है तो इंडियन आर्मी को आपकी जरूरत है। आप …