Breaking News
Home / sarkari naukri / यूपीएससी स्टेनो-एसओ भर्ती । UPSC steno-so recruitment

यूपीएससी स्टेनो-एसओ भर्ती । UPSC steno-so recruitment

संघ लोक सेवा आयोग स्टेनो-एसओ पद पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। इन पदों पर भर्ती के लिए बाकायदा नोटिस इश्यू की जाएगी। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में भर्ती को लेकर पूरा प्रोसेस बताया जाएगा। किन पदों पर कितनी भर्ती होगी, इसके बारे में भी बताया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर इससे संबंधित नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हम आपको इस भर्ती के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

upsc steno-so recruitment

यूपीएससी स्टेनो-एसओ भर्ती / UPSC steno-so recruitment

यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग स्टेनो-एसओ पद पर भर्ती करता है। इसके लिए बाकायदा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही अलग-अलग विभागों में नियुक्त किया जाता है। स्टेनो-एसओ पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा देना होगा। अलग-अलग चरणों में होने वाली परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की गाइडलान पर अमल करना होगा। उन्हें इसके लिए आवेदन के बारे में बताया जाएगा।

ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं

यूपीएससी की स्टेनो-एसओ परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा से जुड़ा लिंक दिख जाएगा, जहां क्लिक करना होगा। इसपर क्लिक करने के साथ ही एप्लाई ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद फार्म ओपन हो जाएगा। फार्म को सही-सही भरें।

ऑनलाइन पेमेंट करें

अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। फार्म भरने के साथ आवेदन शुल्क जमा करने का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करना होगा। फीस को लेकर अभी कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि सामान्य वर्ग के छात्रों को फीस के रूप में सौ रुपये जमा करना होगा। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन 

यूपीएससी की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के बाद एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही हासिल करना होगा। अभ्यर्थी इसके लिए आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अभ्यर्थियों को इ-एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा। अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो हम आपको एडमिट कार्ड हासिल करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

ई-ऑप्शन पर क्लिक करें

  • एडमिट कार्ड हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को upsc.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां ई-एडमिट कार्ड के नाम से एक लिंक मिलेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों को अपना पासवर्ड डालना होगा। इसके साथ रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करने के बाद एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, जिसपर परीक्षार्थियों को क्लिक करना होगा।

कार्ड पर अपना नाम देखें

  • सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा। आप अपना नाम देखें। सभी विवरण की जांच करें।
  • एडमिट कार्ड को अच्छी तरह देखने के बाद इसकी कई कॉपी डाउनलोड करें। अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो इसकी शिकायत करें।
  • यूपीएससी के कार्यालय पर मौजूद संबंधित अधिकारियों को एडमिट कार्ड दिखाएं। ऑनलाइन कंपलेन भी कर सकते हें।
  • अभ्यर्थी इस तरह यूपीएससी की किसी भी परीक्षा के लिए घर बैठे ऑनलाइन एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

रिजल्ट भी ऑनलाइन देखें

अभ्यर्थी इसी तरह स्टेनो-एसओ भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड तो हासिल करेंगे, साथ ही उन्हें अपना रिजल्ट भी ऑनलाइन ही देखना होगा। एग्जाम के बाद रिजल्ट को लेकर आयोग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन में रिजल्ट के दिन का जिक्र रहेगा। जिस दिन रिजल्ट निकलना हो, उसी दिन आयोग की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रिजल्ट नाम एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर रिजल्ट आसानी के साथ देख सकते हैं। अभ्यर्थी रिजल्ट की पीडीएफ फाइल को भी डाउनलोड कर सकते हैं। वे इसे सेव कर लें, ताकि भविष्य में काम आ सके।

About Mohd. razi

हिंदी पत्रकारिता में 14 वर्ष का अनुभव। दैनिक जागरण और अमर उजाला में काफी वक्त दिया।

Check Also

rrcnr

उत्तर रेलवे भर्ती 2019 । Northern Railway Recruitment 2019

रेलवे भर्ती सेल, उत्तर रेलवे ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर …