Home / youtube / घर बैठे कैसे कमाएं रुपये । How to Earn Money at home in hindi

घर बैठे कैसे कमाएं रुपये । How to Earn Money at home in hindi

online earningआज की डेट में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। सरकारी नौकरियां हैं नहीं और प्राइवेट में भी बहुत ज्यादा पैसे नहीं मिलते। ऐसे में ऑप्शन है अपना स्टार्टअप। अपना काम शुरू करने के लिए आपके पास दो चीजें होनी बहुत जरूरी हैं। पहला है इन्वेस्टमेंट के लायक ढेर सारे रुपये और जगह। अब जिनकी फैमिली पहले से बिजनेस में है, उनके लिए यह काम मुश्किल नहीं। ऐसे लोग अपना काम अलग से शुरू कर सकते हैं या फैमिली बिजनेस में भी शामिल हो सकते हैं। अगर आप रईस खानदान से नहीं हैं और अपना काम भी शुरू करना चाहते हैं तो परेशान न हों। हम आपके लिए लाए हैं चंद हजार के इन्वेस्टमेंट में लाखों रुपये हर महीने कमाने का फार्मूला।

फार्मूला हम किसी दूसरे प्लेनेट से नहीं लाए हैं। इसके लिए हमने जी तोड़ मेहनत की है और कुछ खास बातें खोजकर निकाली हैं। हमारी पाठशाल की पहली क्लास है यूट्यूब। आपने सुना होगा कि लोगों ने यूट्यूब पर महीने में ही लाखों रुपये कमा लिए। यह पॉसिबिल है और आप भी ऐसा कर सकते हैं। आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि कैसे? जवाब है, यह एक कला है, आर्ट है जिसे आज हम आपके सामने आसान शब्दों में रखेंगे। पहली क्लास में आपको हम बताएंगे कि अपना यूट्यूब चैनल चलाने से पहले आपको किस-किन चीजों की जरूरत होगी और यह सब मिलेंगे कैसे।

  • laptop
  • यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए सबसे अधिक जरूरी है लैपटॉप या डेस्कटॉप। बहुत हाईफाई सिस्टम की जरूरत नहीं है। आई थ्री या आई फाइव से भी आपका काम चल सकता है। लैपटॉप की रैम कम से कम 4 जीबी की होनी चाहिए। आई थ्री लैपटॉप् आपको बाजार से आसानी से 28 हजार रुपये तक में मिल जाएगा। आई फाइव लैपटॉप 35 से 36 हजार रुपये ले सकते हैं। लैपटॉप लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह 7th जेनरेशन का तो हो ही। अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग में विश्वास है तो यह आपके लिए बहुत ही कारगर रहेगा। आपको ऑनलाइन लैपटॉप मार्केट रेट से 5 हजार रुपये तक सस्ते में मिल सकता है। लैपटॉप लेने के बाद आप इसमें ओरिजनल विंडो डलवा सकते हैं।
  • जरूरी चीजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है इंटरनेट कनेक्शन। आप जो भी कनेक्शन लें, उसमें कम से कम 10 MBPS की स्पीड होनी चाहिए। इससे आपको वीडियो को अपलोड करने में आसानी होगी। स्पीड जितनी अच्छी होगी, वीडियो उतनी ही तेज गति से अपलोड होगा। अगर इंटरनेट की स्पीड अच्छी नहीं है तो काम तो भले ही चल जाए लेकिन आपका ब्लड प्रेशर जरूर बढ़ जाएगा।
  • इसके बाद आपको जरूरत पड़ेगी एक अच्छे वीडियो कैमरे की। काम चलाऊ कैमरा भी आपको आठ से 10 हजार रुपये तक में मिल जाएगा। बहुत अच्छा कैमरा लेने की जरूरत नहीं है। आप जब आपना चैनल रन करा लेंगे तो अच्छे कैमरे से पुराने को रिप्लेस कर सकते हैं। अगर आपके पास अच्छा मोबाइल फोन है तो भी कैमरे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप वीडियो को बनाकर अपने लैपटॉप पर एडिट कर सकते हैं।
  • आपको कुछ सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी जिससे आप वीडियो को एडिट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप जिस व्यक्ति से लैपटॉप खरीदेंगे, उससे एडिट करने का कोई भी सॉफ्टवेयर डलवा सकते हैं। इस समय हजारों की तादात में वीडियो एडिट के सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। वीडियो को एडिट कैसे करना है, यह आपको हम बाद में सिखाएंगे।

About Ashutosh Srivastava

mm
प्रिंट मीडिया का 19 साल का अनुभव। बीए तक की पढ़ाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से की। पत्रकारिता की शुरुआत दैनिक जागरण से की। अमर उजाला में भी लंबा वक्त बिताया। तीन साल पहले फिर से दैनिक जागरण पहुंचे और चीफ रिपोर्टर की जिम्मेदारी मिली। खबरों को पकडऩे में उस्ताद हैं। अब हमारे साथ हैं।

Check Also

एनिमेशन वीडियो को कैसे करें क्रिएट/ How to create animation video in Hindi

आपने हॉलीवुड और बॉलीवुड की ढेर सारी एनिमेटेड वीडियो को देखा होगा। कार्टून चैनल्स पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *